Thursday, 7 February 2019

Android मोबाइल में Whatsapp Download/Udpate कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं की अपने android मोबाइल में whatsapp को डाउनलोड कैसे करते हैं ? या अगर whatsapp पहले से डाउनलोड है, और वह अपडेट मांग है ? तो whatsapp को अपडेट कैसे करते हैं ?

तो अगर आपको अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड करना है या whatsapp अपडेट करना है ? तो ये आर्टिकल के आपके लिए ही है। इस लिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

Whatsapp ko download ya update kaise kare

पहले हम आपको android मोबाइल में whatsapp को डाउनलोड कैसे करते हैं इसके बारे में बताएंगे। उसके बाद whatsapp को अपडेट करने के बारे में भी बताएंगे।


Android मोबाइल में Whatsapp डाउनलोड कैसे करें ?


1. इसके लिये सबसे पहले नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download 


2. उसके बाद आपके मोबाइल में play store ओपन हो जाएगा।

अगर आपने play store में अपनी gmail id पहले से लॉगिन नहीं कर रखे होगी, तो पहले आपको play store में sign in करने के लिए कहा जायेगा। तो आप अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर उसमे sign in कर ले।

अगर आप अपनी gmail id और पासवर्ड भूल गए है या अगर आपको एक नया gmail एकाउंट बनाना है ? तो पहले ये पोस्ट पढ़े।


किन्तु अगर play store के अंदर आपकी gmail id पहले से sign in हुई होगी तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन आ जाएगा।

Android mobile me whatsapp install kaise kare

यंहा आपको 'Install' पर क्लिक करना है। उसके बाद आगे इसकी कुछ conditions आ जाएंगी, आपको 'Accept' पर क्लिक करके उन्हें accept करना है।

बस इसके बाद downloading शुरू हो जाएगी। downloading 100% कम्पलीट होने के बाद whatsapp आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगा और उसके बाद आप उसमे अपने मोबाइल नंबर डालकर अपना account लॉगिन कर सकते है।


Android मोबाइल में Whatsapp को Update कैसे करते है ? 


दोस्तों whatsapp में समय-समय पर नए-नए अपडेट आते रहते हैं। इसलिए जब हम काफी समय तक अपने मोबाइल में whatsapp को अपडेट नही करते है और हमारे मोबाइल में whatsapp का version बहुत पुराना हो जाता है और whatsapp ओपन करने पर हमारे सामने ऐसा पेज खुल जाता है। और हमे whatsapp का नया version download करने के लिए कहा जाता है।

Whatsapp nhi chl rha hai

तो अगर आपके मोबाइल में भी whatsapp अपडेट मांग रहा है या whatsapp को फिर से डाउनलोड करने के लिए बोला जा रहा है ? तो यंहा मैं आपको दो तरीके बता रहा हु जिनके द्वारा आप एक बार फिर अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प चला सकते है।

1st Method

1. सबसे पहले नीचे Download बटन पर क्लिक करे।

Download


2. उसके बाद आपके मोबाइल में प्ले स्टोर का ऐसा पेज खुल जायेगा।

Whatsapp ko update kaise kare

3. यंहा 'Update' बटन पर क्लिक कर दे। बस इसके बाद Updating शुरू जाएगी और कुछ ही देर में जब updating 100% हो जाएगी तो आपके मोबाइल में whatsapp का latest vesion download हो जाएगा।

Note:- अगर आपने play store में पहले से कोई gmail id लॉगिन नही कर रखी है तो आपको उसमे sign in करने के लिए कहा जायेगा। आपको अपनी gmail और password डालकर उसमे sign in करना होगा।

2nd Method

अगर किसी कारण से आप अपने मोबाइल में whatsapp को अपडेट नही कर पाते है तो एक दूसरा तरीका भी है, जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल में whatspap के पुराने version को भी चला सकते है।

जब हमारे मोबाइल में whatsapp का version पुराना हो जाता है और हम whatsapp ओपन करते है तो हमारे सामने ऐसा पेज ओपन हो जाता है।

यंहा पर आपको एक date दिखेगी। आपको अपने मोबाइल में बस इससे पहले की date and time सेट करने है। जैसे कि फ़ोटो में 13 October 2018 तक इस version को इस्तेमाल करने की लास्ट डेट है। तो आप अपने मोबाइल में सितम्बर 2018 या इससे भी पीछे की date सेट कर दे और उसके बाद whatsapp को ओपन करके देखे, whatsapp ओपन हो जाएगा।

अगर इसके बाद भी whatsapp ओपन ना हो तो आपको अपने मोबाइल को एक बार Power Off करना है और फिर Power On करके देखे आपके मोबाइल में whatsapp ओपन हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप अपने मोबाइल में whatsapp को डाउनलोड कर सकते है, और अगर whatsapp को update करना चाहे तो update भी कर सकते है। अगर फिर भी आपको इन सब मे कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon