Saturday, 2 June 2018

Whatsapp Photos और Videos को फ़ोन गैलरी से कैसे छिपाये ?

दोस्तों आज एक बार फिर से मैं आपके लिए whatsapp trick वाली एक और कमाल की पोस्ट लेकर आया हूं। जिसमे में मैं आपको बताऊंगा कि whatsapp पर आए हुए photos, videos और gif फ़ाइल को मोबाइल की गैलरी से कैसे hide करते हैं ? या कैसे छिपाते हैं ?


इसलिए यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल हो सकती है। क्योंकि हम सभी के पास whatsapp पर ऐसी बहुत सी फोटो और वीडियो आते रहते है, जो कि अच्छे नहीं होते हैं, और इसलिए हम नहीं चाहते कि वो हमारे मोबाइल की गैलरी में दिखाई दे।

लेकिन normally हमारे पास ऐसा कोई तरीका नही होता है जिससे कि हम whatsapp पर आई हुई फोटो, वीडियो या बाकी फाइल्स को गैलरी से छिपा सके। लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाला हूँ। जिसके द्वारा अब आप whatsapp पर आने वाली सभी photos और videos को अपने फोन की गैलरी से hide कर सकते हैं।


तो इसके लिए वैसे तो हमारे पास ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम whatsapp images और videos को phone  की गैलरी से छिपा सकते हैं। लेकिन यहां पर मैं आपको सबसे आसान तरीका बताने वाला हूँ।

तो जो आसान तरीका है वो यह है कि अभी कुछ समय पहले ही whatsapp में एक नया अपडेट हुआ और उसमे एक नया फीचर add हुआ है जिसकी मदद से अब हम whatsapp के अंदर ही यह कंट्रोल कर सकते है कि whatsapp पर आने वाली photos और videos हमारे फ़ोन की gallery में दिखाई देनी चाहिए या नही।


अगर हम उस सेटिंग को use करते हुए उसे whatsapp में disable कर दे, तो उसके बाद whatsapp पर हमारे पास जो भी फ़ोटो या वीडियो आएंगे, वो gallery में दिखाई नही देंगे। बल्कि हमारे मोबाइल के file manager में Whatsapp>Media>Whatsapp Images>/Whatsapp Videos>Private फोल्डर में चली जाएंगी।

इस लिये अगर आपको उन hide की हुई photos और videos को देखना हो तो आप file manager के इस फोल्डर में जाकर देख सकते है। और अगर आप whatsapp photos और videos को फिर से गैलरी में दिखाना चाहे तो इसके लिए आपको whatsapp के अंदर उस सेटिंग को वापस disable करना होगा।

तो चलिए अभी हम जान लेते है है कि वो कौनसी सेटिंग है और वो हमें whatsapp में कैसे और कँहा मिलेगी ? तो इसके लिए हमने कुछ स्टेप्स बताये है, इन्हें फॉलो करें।

ये भी पढ़े...

1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में whatsapp का beta version download करना होगा। क्योंकि अभी यह फीचर सिर्फ whatsapp के beta version में ही available है। अगर आपको किसी भी app का beta version डाउनलोड करना नही आता है तो ये पोस्ट पढ़े।


2. उसके बाद Whatsapp Settings में जाये।

3. Data and Storage Usages पर click करे।

4. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


यंहा Media Visibility में Show Media in Gallery के सामने वाले बॉक्स को check और uncheck करके आप इस सेटिंग को On या Off कर सकते है।

जब आप इस बॉक्स पर क्लिक करके इस setting को Off या disable कर देंगे, तो उसके बाद whatsapp पर आपके पास जितनी भी photos और videos आएंगे, वो आपके फ़ोन की गैलरी में दिखाई नही देंगे।

तो इस तरीके से आप बिना किसी third application की सहायता के whatsapp के इस new फीचर को use करते हुए whatsapp पर आने वाली सभी photos और videos को फ़ोन की गैलरी से hide कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।


EmoticonEmoticon