पुरानी Facebook Story कैसे डाउनलोड करें ?

How to Download Facebook Old Stories in Hindi:- अभी वर्तमान में इंटरनेट पर बहुत प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स मौजूद है, हम में से ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भी करते हैं। तो यह जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, लगभग इन सभी पर हमें Story फीचर भी मिल ही जाता है। यह स्टोरी फीचर सबसे पहले व्हाट्सएप में आया था, उसके बाद जब यह फीचर यूजर्स के द्वारा पसंद किया जाने लगा, तो धीरे-धीरे इस फीचर को लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में जोड़ दिया गया।

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस Story फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पता होगा कि इन पर हम जो भी स्टोरी अपलोड करते हैं, वह 24 घंटे, 48 घंटे या 7 दिन के बाद ऑटोमेटिक ही डिलीट हो जाती है। उसके बाद हम चाह कर भी उस स्टोरी को फिर से ना तो देख सकते हैं और ना ही डाउनलोड कर सकते हैं।

ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में ऐसा ही सिस्टम है। लेकिन फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमें हमारी पुरानी स्टोरी देखने का ऑप्शन भी देती है, यानी की जब एक निश्चित समय के बाद हमारी स्टोरी डिलीट हो जाती है, तो उसके बाद भी फेसबुक और इंस्टाग्राम हमें अपनी वो स्टोरी देखने का और डाउनलोड करने का ऑप्शन देती है।

पुरानी Facebook Story कैसे डाउनलोड करें ?

फिलहाल हम यहां पर फेसबुक पर अपनी पुरानी स्टोरी कैसे देखें ? और फेसबुक से अपनी पुरानी स्टोरी कैसे डाउनलोड करें ? इसके बारे में बताने वाले हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर अपनी पुरानी स्टोरी देखना चाहते है ? तो ये लेख पढ़ें।

फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी बात यही है कि आप फेसबुक पर अपनी पुरानी से पुरानी स्टोरी भी देख सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आपने फेसबुक पर Story फीचर लॉन्च वाले दिन भी अपनी स्टोरी अपलोड की होगी, तो वह भी आपको facebook पर मिल जाएगी। 

फेसबुक में स्टोरी फीचर 28 मार्च 2017 को आया था, तो अगर आपने इस डेट के बाद कभी भी फेसबुक पर स्टोरी अपलोड की है ? और आप अभी उस स्टोरी को देखना चाहते हैं ? या शेयर करना चाहते हैं ? या अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। फेसबुक में ही हमें ऐसा ऑप्शन मिल जाता है। यंहा नीचे हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी old facebook story download डाउनलोड कर सकते हैं। 

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं। 


पुरानी Facebook Story कैसे डाउनलोड करें ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook या Lite ऐप या किसी भी ब्राउज़र में अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करना है।

उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर जाना है। 

प्रोफाइल में आपको थ्री डॉट्स दिखाई देंगे, यहां पर क्लिक करें। उसके बाद आपको कुछ ऑप्शंस मिलेंगे।

आपको Archive ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको Story Archive का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आप अपनी सभी फेसबुक स्टोरीज को देख सकते हैं। आज तक आपने फेसबुक पर जितनी भी स्टोरी अपलोड की होगी, वह सभी यहां पर आपके सामने आ जाएगी। आपको जो स्टोरी डाउनलोड करनी हो, आपको उस पर एक बार क्लिक करना है।

इसके बाद अगर आप चाहे तो नीचे शेयर बटन पर क्लिक करके इस स्टोरी को फिर से फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा ऊपर दिख रही थ्री डॉट्स पर क्लिक करके आप इस स्टोरी को अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम अपनी पुरानी फेसबुक स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हां आपने आज तक फेसबुक पर जितनी भी स्टोरी अपलोड की है वह सभी आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

फेसबुक पर स्टोरी अपलोड करने के बाद वह कितनी देर तक फेसबुक पर रहती है।

फेसबुक पर जब भी हम कोई स्टोरी अपलोड करते हैं तो वह सिर्फ 24 घंटे के लिए ही स्टोरी के रूप में दिखाई देती है उसके बाद वह अपने आप ही डिलीट हो जाती है।

हमारी पुरानी फेसबुक स्टोरी कहां मिलेगी ?

आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर जाकर Archive ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी सभी पुरानी फेसबुक स्टोरी देख सकते है।

फेसबुक आर्काइव स्टोरी कैसे डाउनलोड करते है ?

जब आप फेसबुक पर किसी भी आर्काइव स्टोरी को देखते है तो वही पर आपको थ्री डॉट्स मिलती है। जब आप उन पर क्लिक करते हैं तो आपको Save Video का ऑप्शन मिल जाता है। इस पर क्लिक करके आप आर्काइव स्टोरी को डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप फेसबुक पर पुरानी से पुरानी स्टोरी को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पुरानी Facebook Story कैसे डाउनलोड करें ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ