WazirX ऐप्प क्या है ? किस काम आता है ?

What is Wazirx App Full Information in Hindi:- इंटरनेट चलाते समय कुछ एप्स के ऐड हमारे सामने बहुत बार आते हैं। फिर चाहे हम यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हो या फिर इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर विजिट करें। ऐसा ही एक ऐप्प Wazirx ऐप है। जिसके एड हमें अक्सर इंटरनेट चलाते समय दिखाई देते हैं। Wazirx एक के क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग ऐप्प है। लेकिन इंडिया में क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं इसलिए ज्यादातर लोगों को समझ में नहीं आता है कि आखिर Wazirx ऐप्प क्या है ? किस काम आता है ? Wazirx ऐप Use कैसे करें ? या Wazirx से क्रिप्टोकरेंसी Sell और Buy कैसे करें ? इस लेख में हम आपको Wazirx के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताएंगे।

Wazirx app is safe or not, wazirx app review, 

WazirX ऐप्प क्या है ? किस काम आता है ?


Wazirx ऐप्प क्या है ? किस काम आता है ?

Wazirx एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से हम बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को इंडियन रुपये में खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। Wazirx पर हमें 100 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरेंसीज मिलती हैं, जिनमें हम भारतीय रुपीज में ट्रेडिंग कर सकते हैं। जिनमें Bitcoin, Ripple, Ethereum, Tron, Zilliqa और इसी ही बहुत सी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसीज शामिल है। Wazirx की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें हम UPI और IMPS के द्वारा भी पैसे अपने Wazirx अकाउंट में ऐड कर सकते हैं और उसके बाद क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा वज़ीरक्स ऐप्प में ही हम अपनी करेंसी को किसी दूसरी करेंसी में कन्वर्ट कर सकते हैं, जैसे कि भारतीय रुपए से यूएस डॉलर में।

Wazirx को हम एंड्राइड ऐप्प के रूप में तो इस्तेमाल कर ही सकते है साथ यह Web, Apple, Mac, और Windows के लिए भी उपलब्ध है। Wazirx का इंटरफेस और इसको इस्तेमाल करना इतना आसान है कि छोटा बच्चा भी इसमें ट्रेडिंग कर सकता है।

Wazirx ऐप्प की जितनी भी सेवाएं हैं जैसे क्रिप्टोकरंसी को खरीदना, बेचना या इससे पैसे डिपाजिट करना यह विड्रोल करना, यह सारी सेवा 24/7 चालू रहती है। इसलिए हम किसी भी समय इसमे ट्रेडिंग कर सकते है साथ ही इसमे फंड्स डिपाजिट और withdraw कर सकते हैं।


Wazirx All Features in Hindi:- 

> इसमें आप बिटकॉइन और ऐसी ही बहुत सी क्रिप्टोकरंसी को भारतीय मुद्रा में खरीद और बेच सकते हैं।

> Wazirx में आप UPI, IMPS, NEFT, Net Banking के माध्यम से पैसे ऐड कर सकते हैं। इसमें आप जो भी पैसे ऐड करते हैं या विड्रोल करते हैं, वह ट्रांजैक्शन तुरंत हो जाती है।

> Wazirx का मार्केट 24/7 खुला रहता है। इसकी सभी सेवाएं हमेशा चालू रहती है। इसलिए हम जब चाहे तब इसमें डिपॉजिट और विड्रोल कर सकते हैं।

> Wazirx एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बिग्गनर्स और प्रोफेशनल ट्रेडर्स दोनों इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

> क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग करने के लिए वजीरएक्स टेप के चार्जेस बाकी सभी प्लेटफार्म से कम है। 

> अगर आप अपने रेफरल लिंक से अपने दोस्तों को वजीरएक्स ऐप डाउनलोड करने के लिए इनवाइट करते हैं तो आपको 50% तक का कमीशन मिलता है।

> Wazirx की सिक्योरिटी काफी अच्छी हैं, इसलिए इसमे आपका डाटा और आपके पैसे हमेशा सेफ रहते हैं।

> इसमे TradingView, advanced chart trading, और Stop Limit orders के लिए एडवांस फीचर्स ऐड किये गए है, जो कि ट्रेडिंग करने में आपकी काफी हेल्प करते हैं।

> आप अपने बिल्कुल फ्री में WazirX और Binance के बीच मे फंड्स को ट्रांसफर कर सकते है।


Superfast KYC Verification:-

> WazirX की सबसे अच्छी बात यह है इसमें केवाईसी वेरीफिकेशन सिर्फ 2 मिनट में हो जाती है। इसमे जैसे ही आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल डालते हैं तो 2 मिनट के अंदर अंदर आपके अकाउंट को पूरी तरह से अप्रूव कर दिया जाता है। उसके बाद आप इसमें ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं। अगर दूसरे ट्रेडिंग एप्स की बात करें तो उनमें KYC अप्रूव होने में 2 से 5 दिन तक का समय लग जाता है।

> WazirX की Binance के साथ काफी गहरी इंटीग्रेशन है। इसलिए आप Binance के द्वारा भी WazirX में Sign In कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने funds को भी WazirX और Binance के बीच इंसटैंटली ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ये बिल्कुल फ्री सर्विस है।

> तो WazirX के बारे में यह कुछ जरूरी बातें थी जो है कि हमने आपको बताई। अभी अगर आप क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग करने के इच्छुक हैं तो आप WazirX ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको cryptocurrency का नाम सुनकर ही डर लगता है की इस से आपके पैसे डुब सकते है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Wazirx में जितने भी क्रिप्टोकरंसी है, उनमें से कुछ क्रिप्टोकरंसी ऐसी भी है जिनकी वैल्यू सिर्फ 7 दिन में डबल हो जाती है। यानी कि अगर आप उनमे ₹100 लगाते हैं तो 7 दिन के बाद आपके पैसे दोगुना यानी कि ₹200 बन जाते हैं। लेकिन यह सब मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है और आपके निर्णय और धैर्य पर निर्भर करता है। इसलिए आपको अच्छी एनालिसिस करने के बाद ही किसी भी क्रिप्टोकरंसी में पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए।

चलिए अभी हम जानते हैं कि आप अपने मोबाइल में WazirX ऐप्प कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


WazirX ऐप्प कैसे डाउनलोड करे ? और इस पर एकाउंट कैसे बनाये ? 

> आप प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।  अगर आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में Wazirx को डाउनलोड करेंगे तो आप हमारी टीम में शामिल हो जाएंगे। उसके बाद अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो हम आपकी सहायता करेंगे। 

Download

> इसके अलावा अगर आप डायरेक्ट प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो साइन अप करते समय रेफरल कोड में musumvnq ये कोड डालना है।

> इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और फिर इसमें आपको साइन अप करना होगा। साइन अप करते समय आपको सिर्फ अपनी ईमेल आईडी और अपने wazirx अकाउंट के लिए नया पासवर्ड सेट करने है। उसके बाद सबमिट करना है। 

> इसके बाद आपकी उस ईमेल आईडी पर wazirx की तरफ से एक मेल आएगा। आपको उस मेल में Verify बटन पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करना है। उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

> अभी आपको अपने Wazirx अकाउंट की प्रोफाइल में जाकर अपनी केवाईसी कंप्लीट करनी होगी। जिसमें आपको अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पैन कार्ड की डिटेल डालकर सबमिट करना है। इसके तुरंत बाद 5 मिनट के अंदर अंदर आपकी केवाईसी अप्रूवल कर दी जाएगी।

> इसके बाद आप wazirx में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।


WazirX का इस्तेमाल कैसे करे ? How to Use WazirX in Hindi 

जब आपका wazirx एकाउंट पूरी तरह से क्रिएट हो जाएगा तो आपके सामने इसका होम पेज इस प्रकार से ओपन होगा।


Quick Buy:- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप वजीरएक्स के टॉप क्रिप्टोकरंसी मे ट्रेडग कर सकते हैं।

Exchange:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने वजीरएक्स की सभी क्रिप्टोकरसी की लिस्ट आ जाएगी, आप उनमें से किसी भी करंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

Orders:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने आपके सारे ऑर्डर्स आ जाएंगे, आपने जिन जिन करंसी में पैसे लगा रखे हैं उन सभी की लिस्ट इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आ जाएंगी।

Funds:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने आपका वजीरएक्स वॉलेट ओपन हो जाएगा। आप चाहे तो उसमें अपने बैंक अकाउंट से पैसे ऐड कर सकते हैं या चाहे तो अपने वॉलेट से अपने बैंक अकाउंट में पैसे विड्रॉ कर सकते हैं।

अभी मान लीजिए अगर आपको वजीरएक्स में किसी क्रिप्टोकरंसी के शेयर खरीदने हो तो आपको Exchange बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने सभी क्रिप्टोकरंसी की लिस्ट आ जाएगी। आपको जिस क्रिप्टोकरंसी में पैसे इन्वेस्ट करने हो उस पर क्लिक करें। उसके बाद इस प्रकार से आपके सामने उस क्रिप्टोकरसी का चार्ट ओपन हो जाएगा।


अभी यहां पर आपको उस क्रिप्टोकरंसी को Sell और Buy करने के ऑप्शन मिल जाते हैं। यहां पर आपको कितने शेयर खरीदने या बेचने हैं ? ये सिलेक्ट करने का भी ऑप्शन मिल जाता है। आप अपने हिसाब से शेयर डाल कर Buy या Sell बटन पर क्लिक करके वजीरएक्स में किसी भी क्रिप्टोकरंसी के शेयर खरीद और बेच सकते है। 

ये भी पढ़े...

Wazirx में क्रिप्टोकरंसी को Sell और Buy कैसे करते हैं ? अगर आपको यह वीडियो में देखना हो तो आप यूट्यूब पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं। आपको बहुत सारी वीडियो मिल जाएंगे। इस लेख में हमारा लक्ष्य सिर्फ आपको WazirX ऐप्प के बारे में जानकारी देना था। जो कि हमने आपको दे दी है। अगर अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे हमें हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ