SOP क्या है ? इसकी Full Form क्या है ? What is SOP in Hindi

What is SOP full information in Hindi : - दोस्तों इंडिया के अंदर स्टेट गवर्नमेंट और सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जितने भी Rules and regulations निकाले जाते हैं। वह सभी SOP के आधार पर काम करते हैं। इसके अलावा इंडिया के अंदर जब कोई ऑर्गनाइजेशन अपना बिजनेस शुरू करते हैं। तो बिजनेस चलाने के लिए वह अपने कुछ इंस्ट्रक्शन और गाइडलाइंस जारी करते हैं। जिसके माध्यम से एंप्लाइज उनके इंस्ट्रक्शन पर काम करते है। तो वह ऑर्गनाइजेशन जो गाइडलाइन जारी करती है वो SOP के रूप में ही जारी करती है।

तो क्या आपको पता है कि SOP क्या है ? और  SOP की फुल फॉर्म क्या है ? अगर आपको इस टॉपिक के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है। तो आज हम इस ब्लॉग में इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं। कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

SOP क्या है ? इसकी Full Form क्या है ? What is SOP meaning in Hindi


SOP क्या है ? इसकी Full Form क्या है ? What is SOP meaning in Hindi

SOP Full Form " Standard Operating Procedures " होता है। जिसे हिंदी में मानक संचालन प्रक्रियाएं कहते हैं। 

SOP एक लिखित डॉक्यूमेंट होता है। जिसके अंदर स्टेप बाय स्टेप यह लिखा हुआ होता है। की इस काम को किस तरह से और कैसे करना है। मतलब आपको इस डॉक्यूमेंट के अंदर किसी काम के बारे में इंस्ट्रक्शन व गाइड दी हुई होती है। जिसके अकॉर्डिंग आप काम करते हैं।

SOP आपको हर एक इंडस्ट्री में मिल जाएगा, जैसे की प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन के अंदर बिजनेस चलाने के लिए SOP की जरूरत पड़ती है। इस SOP के अंदर यह लिखा हुआ होता है। कि इस ऑर्गेनाइजेशन के अंदर किस तरह से काम करना, कैसे और कब करना है। बिजनेस किस तरह से चलाया जाता है। यह सभी इंस्ट्रक्शन SOP डॉक्यूमेंट में लिखित में होता है।

इसके अलावा हम आपको एक अच्छा सा एग्जांपल देकर समझाते हैं। जैसे भारत देश के अंदर एक लिखित डॉक्यूमेंट है। जिसे हम भारतीय संविधान के नाम से जानते हैं। भारतीय संविधान में जो लिखा हुआ होता है। उसी को फॉलो करके भारत देश चलता है या काम करता है।


भारत में SOP के अन्य नाम -

भारत देश के अंदर SOP को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे

 Work instruction (WI)

 Safe standard operating procedure (SSOP)

 Process control standard (PCS)

 Standard work sheet (SWS)

एस ओ पी के बारे में हम कुछ एग्जांपल ले रहे हैं। जिससे आपको एस ओ पी के बारे में थोड़ा ओर डीप नॉलेज हो जाएगा।

> जब भी हम किसी वर्कशॉप में जाकर के किसी मशीन को चलाते हैं। तो उस मशीन पर यह डिस्प्ले होता है। कि इस मशीन को कैसे चलाना है। किस तरह से चलाना है। जैसे पहले इस मशीन के अंदर ऑयल डालना, इसे साफ करना, फिर आपको इसे किसी तरीके से चलाना है। यह सभी इंस्ट्रक्शन वहां पर दिए हुए होते हैं। इसी को हम standard operating procedures कहते हैं।

> जब भी आप किसी बड़ी कंपनी में जॉब करने के लिए जा रहे हैं। तो वहां पर आपको एक रिटन डॉक्यूमेंट दिया जाता है। जिसे SOP के नाम से जाना जाता है। इसके अंदर यह लिखा हुआ होता है। कि आपको कंपनी के अंदर किस तरह से काम करना है।  कैसे और कब करना है। कितने समय के लिए करना है। कितने समय पर आकर करना है। यह सभी गाइडलाइंस उसके अंदर दी होती है।

> जब भी आप किसी शॉप से एंड्रॉयड फोन को खरीदते हैं। तो उसके अंदर आपको एक लिखित दस्तावेज मिलता है। जिसमें यह लिखा हुआ होता है। कि इस फोन को कैसे स्टार्ट करना है। किस तरह से चलाना है। इसकी बैटरी को कैसे डालना है। किस बटन को दबाने से यह चालू होगा। बैटरी कितने दिनों तक चलेगी। यह सभी इंस्ट्रक्शन आपको दिए हुए होते हैं।

> अगर आप मेट्रो ट्रेन से सफर करते हैं। तो आपने यह जरूर देखा होगा कि वहां पर टोकन लेना होता है। टोकन लेने के लिए आप दो तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला आप लाइन के अंदर लगकर के टोकन ले सकते हैं। इसके अलावा आपको एक मशीन मिलती है। जिसके अंदर टोकन ले सकेंगे। वहां पर आपको इंस्ट्रक्शन दिए हुए होते हैं। कि इस टोकन को कैसे लेना है। कितनी रेट होगी और किस स्टेशन का टोकन लेना है। यह सभी जानकारी वहां पर मिल जाएगी।

इन सभी एग्जांपल के माध्यम से आप समझ ही गए होंगे की एक्चुअल में SOP होता क्या है। 


SOP से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

SOP का मतलब हिंदी में क्या होता है?

SOP का मतलब हिंदी में मानक संचालन प्रक्रियाएं होता हैं। 

SOP किस काम आता है ?

SOP में बिजनेस जैसे काम को करने के बारे में सारी जानकारी विस्तार से लिखी हुई होती है।

SOP को किस किस नाम से जाना जाता है ?

SOP को और भी कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे

Work instruction (WI)

Safe standard operating procedure (SSOP)

Process control standard (PCS)

Standard work sheet (SWS)


ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी SOP kya hota hai ? जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है। तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ