प्रिंटर क्या होता है ? Laser Jet और Inkjet प्रिंटर में क्या अंतर होता है ?

What is The Difference Between Laser Jet and Inkjet Printers:- हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली सभी चीजों के बारे में हमें बेसिक जानकारी होना जरूरी होता है। अभी क्योंकि जमाना काफी आधुनिक हो गया है इसलिए हमें टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जानकारियां भी होना जरूरी है, जैसे कि इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल, प्रिंटर्स आदि। इस लेख में हम प्रिंटर्स के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि प्रिंटर क्या होता हैं ? प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं ? लेजर जेट और इंक जेट प्रिंटर में क्या अंतर होता है ?

प्रिंटर क्या होता है ? Lesarjet और Inkjet प्रिंटर में क्या अंतर होता है ?


प्रिंटर क्या होता है ? What is Printer in Hindi

प्रिंटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिसकी मदद से हम किसी भी पीडीएफ या फोटो का प्रिंटआउट पेपर पर निकाल सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी कहीं पर लगानी है, तो अभी अगर आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी करवानी हो तब आपको प्रिंटर की जरूरत पड़ेगी, इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में आधार कार्ड की फोटो खींची हुई है तब भी उस फोटो का प्रिंटआउट पेपर पर निकालने के लिए हमें प्रिंटर की जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा अगर आपको किसी फॉर्म पर चिपकाने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए, तो वह फोटो भी प्रिंटर के माध्यम से ही पेपर पर प्रिंट की जाती है। उसके बाद ही हम अपनी उस फोटो का इस्तेमाल कर पाते हैं।

आपको बता दें कि प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जो कि कंप्यूटर में इनपुट किये गए डाटा का आउटपुट निकालता है। इसके अलावा प्रिंटर का इस्तेमाल फोटोकॉपी निकालने के लिए भी किया जाता है।


प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं ? 

Printer kitne type ke hote hai ? यह लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

Types of Printers || प्रिंटर के प्रकार

  • Laser Printers
  • Inkjet Printers
  • Thermal Printers
  • Daisy Wheel Printers
  • Line Printers 
  • Impact Printers
  • Dot Matrix Printers
  • LED Printers
  • 3D Printers

तो यह प्रिंटर के कुछ प्रमुख प्रकार होते है। लेकिन अभी वर्तमान में मुख्य रूप से Lesar Jet और Inkjet प्रिंटर का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए हम इन्हीं प्रिंटर्स के बारे में यहां पर विस्तार से बात करने वाले हैं।


लेजर जेट प्रिंटर क्या होता है ? यह कैसे काम करता है ? What is Laserjet Printer in Hindi

लेजर जेट प्रिंटर एक ऐसा डिवाइस होता है जिसमें डाक्यूमेंट्स प्रिंट करने के लिए कलर्स के सूखे पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है और लेजर लाइट्स की मदद से उस पाउडर को पेपर पर इस प्रकार से डाला जाता है कि कंप्यूटर जिस प्रकार की छवि प्रिंटर को भेजता हैं ठीक उसी प्रकार की छवि प्रिंटर पेपर पर प्रिंट कर देता है। आपको बता दे की Laserjet प्रिंटर सिर्फ Black & White प्रिंट निकाल सकता है।


इंक जेट प्रिंटर क्या होता है ? यह कैसे काम करता है ? What is Inkjet Printer in Hindi ?

जैसा इस प्रिंटर का नाम है वैसा ही इसका काम करने का तरीका है। इंक जेट प्रिंटर में किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंटआउट पेपर पर निकालने के लिए इंक यानी की स्याही का प्रयोग किया जाता है। इंक जेट प्रिंटर्स में कार्टिज होते हैं जिनमें गिल्ली स्याही होती है। जब भी हम कंप्यूटर के माध्यम से कोई भी प्रिंट देते हैं तो इंक जेट प्रिंटर पेपर पर गिल्ली स्याही का प्रयोग करके उसको पेपर पर प्रिंट करता है।


लेजर जेट और इंक जेट प्रिंटर में क्या अंतर होता है ? 

लेटेस्ट और इंक जेट प्रिंटर क्या होते हैं ? और यह कैसे काम करते हैं ? यह हम आपको ऊपर बता चुके हैं। लेकिन फिर भी इन दोनों प्रिंटर्स में क्या-क्या अंतर होता है ? यह हम अभी जानेंगे।

● इनके बीच का मुख्य अंतर तो यही है कि लेजर जेट प्रिंटर में डाक्यूमेंट्स प्रिंट करने के लिए कलर्स के सूखे पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, वही इंक जेट प्रिंटर में गीली स्याही का प्रयोग किया जाता है।

● लेजर जेट प्रिंटर की कीमत ज्यादा होती है, वहीं इंक जेट प्रिंटर इसके मुकाबले थोड़े सस्ते मिल जाते हैं। लेकिन लेजर जेट प्रिंटर से पेपर पर प्रिंट निकालने का खर्चा बहुत कम आता है, जबकि इंक जेट प्रिंटर से जब हम पेपर पर प्रिंट निकालते हैं तो उसका खर्चा हमें ज्यादा पड़ता है। 

● लेजर जेट प्रिंटर की प्रिंट देने की स्पीड काफी तेज होती है। मात्र 2, 3 सेकंड में यह किसी भी पेपर का प्रिंट दे देता है। वही इंक जेट प्रिंटर की प्रिंट करने की स्पीड थोड़ी धीमी होती है, इसमें औसतन प्रिंट देने की स्पीड 20 सेकंड या इससे ज्यादा भी हो सकती है।

● लेजर जेट प्रिंटर जल्दी से खराब नहीं होता है। वही इंक जेट प्रिंटर को अगर हम काफी दिनों तक इस्तेमाल ना करे तो प्रिंटर के कार्टिज में स्याही जम जाती है, जिसकी वजह से कार्टिज खराब होने का डर रहता है। 

● लेजर जेट प्रिंटर से सिर्फ ब्लैक एंड वाइट कलर में प्रिंट आउट निकलता है, वहीं इंक जेट प्रिंटर से हम कलर प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं। पासपोर्ट साइज फोटो या किसी भी प्रकार की कलर फोटो निकालने के लिए इंक जेट प्रिंटर्स का ही इस्तेमाल किया जाता है।

● लेजर जेट प्रिंटर से प्रिंट किए गए पेपर से चित्र एक समय के बाद खराब होने लगते हैं, क्योंकि उनमे सुखी स्याही के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि एक समय के बाद उड़ने लगता है। वही इंक जेट प्रिंटर से प्रिंट किए गए पेपर हमेशा वैसे के वैसे ही रहते हैं, इनका कलर जल्दी से नहीं निकलता है। 


Laserjet और Inkjet में से कौनसा प्रिंटर खरीदना चाहिए ?

वैसे तो हम आपको ऊपर लेजर जेट और इंक जेट दोनों प्रकार के प्रिंटर के बारे में पूरी जानकारी दे चुके हैं। लेकिन फिर भी अगर आपको क्लियर राय चाहिए तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप सिर्फ पर्सनल यूज़ के लिए यानी कि सिर्फ अपने घर पर इस्तेमाल करने के लिए प्रिंटर लेना चाहते हैं तो आपको इंकजेट प्रिंटर लेना चाहिए। क्योंकि इससे आप कलर प्रिंटआउट निकाल सकते हैं, साथ ही यह थोड़ा सस्ता भी आ जाता है।

इसके अलावा अगर आप अपने व्यवसाय, सर्विस सेंटर या दुकान के लिए प्रिंटर लेना चाहते हैं तो आपको लेजर जेट प्रिंटर लेना चाहिए। क्योंकि इसकी स्पीड तेज होती है, प्रिंटआउट सस्ते पड़ते हैं, साथ ही जल्दी से खराब भी नहीं होता है।


प्रिंटर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

सबसे अच्छा लेजर जेट प्रिंटर कौनसा है ?

HP का Laser Jet M1005 प्रिंटर को सबसे अच्छा laser jet माना जाता है क्योंकि यह प्रिंटर काफी लंबे समय तक चलता है और यह जल्दी खराब भी नहीं होता है।

सबसे अच्छा कलर प्रिंटर कौनसा है ?

वैसे तो सभी कंपनियों के कलर प्रिंटर काफी अच्छे आते हैं लेकिन फिर भी Cannon All in One Wifi Ink Tank Color Printer की क्वालिटी काफी अच्छी मानी जाती।

लेजर जेट और इंक जेट प्रिंटर में से कौनसा अच्छा होता है ?

अगर आपको कलर प्रिंटर की जरूरत नहीं है तो आपके लिए लेजर जेट प्रिंटर ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि एक तो इसके प्रिंट काफी सस्ते पड़ते हैं और दूसरा यह जल्दी से खराबी भी नहीं होता है।

घर के लिए कौनसा प्रिंटर लेना चाहिए ?

अगर आप सिर्फ अपने घर में इस्तेमाल करने के लिए प्रिंटर लेना चाहते हैं तो आपको इंक जेट प्रिंटर लेना चाहिए। क्योंकि एक तो यह सस्ता आ जाएगा और दूसरा इससे आप कलर और ब्लैक एंड व्हाइट दोनों प्रकार की प्रिंट निकाल पाएंगे।

सबसे अच्छे प्रिंटर कौनसी कंपनी के आते हैं ?

मुख्यरूप से तीन ऐसी कंपनियां है जिनके प्रिंटर काफी अच्छे आते है जिनमें से इन कंपनियों के नाम है HP, Epson, Cannon

सबसे तेज प्रिंटर कौनसा है ?

LaserJet प्रिंटर को सबसे फास्ट प्रिंटर माना जाता है। Laserjet प्रिंटर में भी hp के प्रिंटर को सबसे फास्ट माना जाता है।

ये भी पढ़े...

तो अभी हमें उम्मीद है की Printer kya hota hai ? Printer kitne type ke hote hai ? Laserjet aur Inkjet printer me kya antar hai ? इन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ