कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक, जेंडर कैसे बदले ?

How to Update/Change Name, Gender, Date Of Birth in Corona Vaccine Certificate:- भारत में जब कोरोना की पहली लहर के दौरान vaccine तैयार की गई और लोगों को वैक्सीन डोज दिए जा रहे थे तब बहुत से लोगों ने इस वैक्सीन को सही नहीं माना और कोरोना वैक्सीन लेने के खिलाफ भी थे। लेकिन जैसे ही कोरोनावायरस की दूसरी लहर आई, तो इसने देश में बहुत ही ज्यादा आतंक मचाया। इस दूसरी लहर में लाखों लोगों ने अपने परिवारजनों को खोया। क्योंकि भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप काफी भारी रहा था, इसमें हजारों लाखों लोगों की जान भी चली गई थी, साथ ही लाखों लोग मौत के मुंह से बाहर भी आए।

तो जब भारत में कोरोना की इस दूसरी लहर ने इतना आतंक मचाया तो उसके बाद से सभी में कोरोना वैक्सीन लगाने की होड़ मच गई। हर कोई यही चाहने लगा कि उसे जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लग जाए। ऐसे में सरकार द्वारा गांव गांव और शहर शहर में वैक्सीन लगाने की सुविधाएं प्रदान की गई। जिसमें देश के नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई। 

अगर हम अभी की बात करें तो भारत में 18 साल से ऊपर के लगभग सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है और जिन्होंने अब तक नहीं लगवाई वह अभी लगवा रहे हैं। 

कोरोना वैक्सीन लगवाना सिर्फ इसीलिए जरूरी नहीं है क्योंकि यह कोरोनावायरस से हमारा बचाव करती है। बल्कि और भी कारण है, जैसे कि ऐसी बहुत सी जगह है जहां अगर हमें प्रवेश करना हो तो हमें अपना कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है। अगर हमने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली रखी होंगी, तभी हमें प्रवेश दिया जाता है। 

कुल मिलाकर बात यह है कि अभी जिस प्रकार से हमारे बाकी डॉक्यूमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, लाइसेंस, पैन कार्ड आदि, ठीक वैसे ही कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण हो गया है। तो अभी क्योंकि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट इतना महत्वपूर्ण है इसलिए इस सर्टिफिकेट में हमारी सारी जानकारी भी एकदम सही होना जरूरी है। अगर हमारे सर्टिफिकेट में हमारा नाम, जेंडर, जन्म दिनांक, या हमारी आईडी प्रूफ के नंबर गलत लग जाए तो हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इसलिए हमारे कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में हमारी सारी जानकारी एकदम सही सही होना जरूरी है।

लेकिन ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ हुआ है कि जब उन्होंने वैक्सीन लगवाई थी, तो उस समय उनकी डिटेल्स जिस हॉस्पिटल कर्मचारी ने इंटरनेट पर अपलोड की थी उसने उनका नाम, जन्म दिनांक, जेंडर आदि दर्ज करने में कोई गलती कर दी थी। 

तो अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है और आपके कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में आपका नाम, जन्म दिनांक, जेंडर या आधार कार्ड के नंबर गलत लग गए हैं तो यहां पर हम आपको एक तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से ही अपने कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक, लिंग, आधार नंबर को सही कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक, जेंडर कैसे बदले ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताइए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

How to change name in corona vaccine certificate, update corona vaccine certificate details, corona vaccine certificate me editing kaise kare, corona vaccine certificate me naam, date of birth, gender change kaise kare


कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक, जेंडर कैसे बदले ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले Cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। आप अभी यहां पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

> इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऊपर Register/Sign in का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए।


> फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


> यंहा पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर Get OTP बटन पर क्लिक करना है। ( याद रहे, यहां पर आपको वह मोबाइल नंबर डालने हैं जो आपने वैक्सीन लगवाते समय दिए थे। यानी कि जो मोबाइल नंबर आपके कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में रजिस्टर है।)

> फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, अगले पेज में वह ओटीपी डालकर वेरीफाई करें।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपके मोबाइल नंबर जितने भी कोरोना सर्टिफिकेट में दिए गए हैं, उन सभी लोगों की लिस्ट आ जाएगी। आप यहां पर अपना नाम भी देख सकते हैं। यहां पर आपको ऊपर Raise an Issue पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आप अपने कोरोना वैक्सीन में क्या-क्या करेक्शन एडिटिंग कर सकते हैं, वह सारे ऑप्शन आप देख सकते हैं। हमें अपने सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक और आधार नंबर चेंज करना है, तो इसके लिए आपको Correction in my Certificate regarding Name / Age / Gender / Photo ID ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ओपन होगा।


> यहां पर सबसे पहले तो आप देख सकते हैं कि यहां पर साफ-साफ लिखा गया है कि आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपनी डिटेल सिर्फ एक बार ही एडिट कर सकते हैं। इसलिए एकदम ध्यान से एडिटिंग करें और सही से डिटेल भरे। इसके बाद आपको Select a Member पर क्लिक करके उस सदस्य को सिलेक्ट करना है जिसकी डिटेल में आपको एडिटिंग करनी है।

> उसके बाद आप नीचे देख पाएंगे कि आपका नाम, जन्म दिनांक, जेंडर और आधार नंबर आ जाएंगे। 


इनमें से आपको जिस भी डिटेल में एडिट करना हो, उसके सामने वाले Change बटन पर क्लिक करें। जैसे कि अगर आपको अपना नाम चेंज करना हो तो नाम के सामने वाले Change बटन पर क्लिक कीजिए।

> उसके बाद वहीं पर आपको नया नाम डालने का ऑप्शन मिल जाएगा।


> यहां पर आप अपना ओरिजिनल नाम डाल दीजिए, ऐसे ही अगर आपको कोई अन्य डिटेल चेंज करनी हो जैसे की जन्म दिनांक, जेंडर, आधार नंबर आदि, तो वह भी आप ऐसे ही चेंज कर सकते हैं। 

> इसके बाद आपको नीचे जाना है। नीचे आपको फ़ाइल अपलोड फाइल का ऑप्शन मिलेगा।

 

> अभी यहां पर आपको अपनी एक आईडी अपलोड करनी पड़ेगी, जिसमें आपकी डिटेल एकदम सही हो। तो आप अपनी आईडी को स्कैन कर लीजिए और उसकी पीडीएफ बनाकर यहां पर अपलोड कर दीजिए। 

> उसके बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके उसी मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा, अगले पेज में वो टीपी दर्ज करने के बाद सबमिट कीजिए।

> इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगी। और आपने अपने कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में जो भी चेंजिंग की है, जो भी करेक्शन किया है वह 48 घण्टों के अंदर अंदर अपडेट हो जाएगा।

तो इस प्रकार से आप अपने कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपना नाम, जन्म दिनांक, जेंडर, आधार नंबर आदि को अपडेट कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यहां बताई गई जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी। अगर आपको इस प्रोसेस में कोई भी दिक्कत आती है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ