PIB क्या हैं ? PIB पर न्यूज़ कैसे पढ़ें ?

What is PIB Full Information in Hindi : - आज के इस जमाने में आप कहीं भी और किसी भी जगह से न्यूज प्राप्त कर सकते हैं। चाहें आप ऑनलाइन न्यूज प्राप्त कर रहे हों या टेलीविजन व समाचार पत्र के माध्यम से। लेकिन इस तरह से प्राप्त की हुई खबरों में कोई सत्यता की गारंटी नहीं होती हैं। इसीलिए भारत सरकार ने PIB यानी प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो का गठन किया गया हैं। आज हम आपको पीआईबी क्या होती हैं ? इसके बारे मे कंपलीट जानकारी देने वाले हैं।


संस्था का नाम - प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB)

गठन सन - 1919

हेड क्वार्टर - राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, नई दिल्ली

उत्तरदाई मंत्री - राज्यवर्धन सिंह राठौड़


PIB का फुल फॉर्म क्या हैं ? What is PIB Full Form 

PIB का फूल फॉर्म " Press Information Bureau " होता हैं। जिसे हिंदी में पत्र सूचना कार्यालय के नाम से जाना जाता हैं। 


PIB क्या होती हैं ? What is PIB in Hindi 

इस इंटरनेट के जमाने में आप ऑनलाइन ही खबरों को पढ़ सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन खबरों में किसी भी तरह की सत्यता की गारंटी नहीं होती है। मतलब आप जिस भी पोर्टल या वेबसाइट पर खबरों को पढ़ते हैं। उन सभी खबरों में सत्यता की गारंटी कम ही होती है। जिसके कारण ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध होने वाली खबरों पर विश्वास करना ना के बराबर हो जाता है। इसलिए भारत सरकार ने पीआईबी यानी प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो संस्था की स्थापना की गई है।

पीआईबी भारत सरकार के सभी कार्यों, नीतियों, पहल, उपलब्धियों और सभी सरकारी योजनाओं के बारे में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और समाचार पत्रों को सूचना प्रदान करने वाली न्यूज़ एजेंसी या संस्था है। 

वैसे देखा जाए तो पीआईबी भारत सरकार की सभी खबरों को कवर करती है और इसी के साथ ही पीआईबी के माध्यम से दी जाने वाली सभी खबरों में सच्चाई की गुंजाइश होती है। और तो और पीआईबी एक ऐसी एजेंसी है जो भारत सरकार की सभी खबरों की जांच पड़ताल करके ही न्यूज़पेपर और टीवी चैनल्स तक पहुंचाती हैं। 

पीआईबी लगभग सभी भारतीय भाषाओं में न्यूज़ को कवर करती है। जैसे तमिल, कन्नड़, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, इंग्लिश, हिंदी, उर्दू और मराठी इत्यादि 


PIB पर न्यूज़ कैसे पढ़ें ? How to Read News on PIB

पीआईबी यानी प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो के द्वारा रिलीज होने वाली न्यूज़ को आप कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं। मतलब आप पीआईबी के सोशल मीडिया अकाउंट्स और PIB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के न्यूज़ को पढ़ सकते हैं।

अगर हम अभी भी पीआईबी की ऑफिशल वेबसाइट पर न्यूज़ कैसे पढ़ें ? इसके बारे में बताएं तो 


1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें। 

पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद में पीआईबी का होम पेज ओपन हो जाएगा।

3. इसके बाद में आप पीआईबी पर जिस भी तरह की न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं उसी तरह की न्यूज़ पढ़ सकते हैं। 

4. लेकिन इसके लिए पहले आप कौन से शहर की न्यूज़ देखना और पढ़ना चाहते हैं। उस शहर को सेलेक्ट करने के लिए PIB Delhi ऑप्शन पर क्लिक करें। और शहर को सेलेक्ट करें।


5. न्यूज़ पढ़ने के लिए आप इस वेबसाइट पर अपने अनुसार किसी भी भारतीय भाषा को सेलेक्ट कर सकते है। आप जिस भी भाषा मे न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं। उस भाषा को सेलेक्ट करने के लिए English, Hindi, Urdu ऑप्शन पर क्लिक करें। 


6. अब आप जिस भी तरह की न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं वह आप पढ़ सकते हैं। 


अभी हम आपको पीआईबी के सोशल मीडिया अकाउंट से न्यूज़ प्राप्त करने का तरीका बता देते हैं। अगर आप पीआईबी की सभी खबरों को वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं। तब आप इसके ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जाकर के विजिट कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा अगर आप अन्य सभी माध्यमों से न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप पीआईबी के टि्वटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सभी सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल पर विजिट कर सकते हैं।

हम आपको पीआईबी के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स की लिंक्स यहां पर प्रोवाइड करवा रहे हैं। आप इन लिंक पर क्लिक करके पीआईबी के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर विजिट कर सकते हैं। 

1. PIB India Youtube Channel 

2. PIB India Twitter

3. PIB India Facebook

4. PIB India Instagram

5. PIB Official Website

ये भी पढ़े...

वैसे दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसे ही इनफॉर्मेटिक जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा और इसके अलावा अगर आपका पीआईबी यानी प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो से रिलेटेड कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसका समाधान जरूर निकालेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ