Whatsapp Online Status दिखाई नहीं दे रहा है क्या करें

How to solve whatsapp online status not showing problem:- Whatsapp का इस्तेमाल करते समय कई बार हमारे सामने एक बहुत ही अजीब सी समस्या आती है जिसमें हम whatsapp पर जिस व्यक्ति से चैट कर रहे होते हैं वह व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होता है लेकिन फिर भी हमें उसका ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखाता है। हमें उसके ऑनलाइन स्टेटस की जगह उसकी लास्ट सीन दिखाई देती है या हमें उसके ऑनलाइन स्टेटस के साथ साथ लास्ट सीन भी दिखाई नही देती है।

तो इस लेख में हम whatsapp की इसी समस्या के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि whatsapp पर ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखा रहा यह प्रॉब्लम क्यों आती है और इस प्रॉब्लम को आप कैसे ठीक कर सकते हैं। लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इसी टॉपिक पर हमने वीडियो भी बना रखा है, आप चाहे तो अभी यहां क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

Whatsapp Online Status दिखाई नहीं दे रहा है क्या करें


Whatsapp Online Status दिखाई नहीं दे रहा है क्या करें ?

Whatsapp पर जिस व्यक्ति से हम चैट कर रहे हैं वह व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होने के बाद भी अगर हमें उसका ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखा रहा या ऑनलाइन स्टेटस के साथ last seen भी नहीं दिखा रही, तो इसके पीछे मुख्य रूप से तीन कारण हो सकते हैं।

पहला कारण:- जिस व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस या लास्ट सीन आपको नहीं दिखा रही अगर वह व्यक्ति अपने मोबाइल में ऑफिशियल व्हाट्सएप की जगह Gb Whatsapp या किसी अन्य Whatsapp Mod एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहा है तो आपके सामने यह समस्या आ सकती है। क्योंकि GB Whatsapp में यूजर्स को ऐसे बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिनके द्वारा आप अपनी लास्ट सीन को फ्रीज कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं। तो हो सकता है आपके दोस्त ने अपने मोबाइल में ऐसा ही कोई दूसरा व्हाट्सएप डाउनलोड कर रखा हो और उसने अपने व्हाट्सएप में ऐसी सेटिंग कर रखी हो जिससे उसका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखा रहा है। 

अगर आपका दोस्त Gb Whatsapp या ऐसी ही किसी व्हाट्सएप मोड एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहा है तो आप इस समस्या को ठीक नहीं कर सकते हैं। क्योंकि वास्तव में यह कोई समस्या ही नहीं है। आपके दोस्त ने ही अपने व्हाट्सएप में ऐसी सेटिंग कर रखी है जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है। तो अगर आपके दोस्त ने जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर रखा है तो आप इस प्रॉब्लम को ठीक नहीं कर सकते है।

लेकिन अगर आप श्योर हैं कि आपका दोस्त जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहा बल्कि वह ऑफिशल व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल कर रहा है तो इस समस्या के आने के दो अन्य कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

दूसरा कारण:- अगर आप और आपका दोस्त official whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन फिर भी यह समस्या आ रही है और आपको आपके दोस्त के ऑनलाइन स्टेटस के साथ-साथ उसकी लास्ट सीन भी नहीं दिखा रही है तो हो सकता है आपने या आपके दोस्त ने अपनी लास्ट सीन छिपा रखी हो या उसकी प्राइवेसी सेटिंग में ही कुछ ऐसे बदलाव कर रखे हो जिनकी वजह से यह समस्या आ रही है। अगर व्हाट्सएप में इस समस्या के आने का कारण यह हुआ तो आप इसको अपने व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर ठीक कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना है।

> उसके बाद अकाउंट पर क्लिक करें।

> फिर प्राइवेसी पर क्लिक करें।

> फिर आपको Last Seen पर क्लिक करके इसकी प्राइवेसी Everyone करनी है।

> सेम यही चीज आपको अपने दोस्त से करवानी है। जब वह भी अपने व्हाट्सएप में यह सेटिंग कर लेगा तो उसके बाद आपको उसका लास्ट सीन दिखाई देने लग जाएगा।

तीसरा कारण:- व्हाट्सएप पर आप जिस व्यक्ति से चैट कर रहे हैं अगर वह व्हाट्सएप पर ऑनलाइन है लेकिन फिर भी आपको उसका ऑनलाइन स्टेटस दिखाने की जगह उसकी लास्ट सीन दिखा रहे हैं तो इसका कोई फिक्स कारण नहीं है। व्हाट्सएप में कई बार ऐसा टेक्निकल प्रॉब्लम्स की वजह से हो जाता है। इसलिए इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आपको एक बार व्हाट्सएप से बाहर जाना है। इसके बाद Recent Button को लोंग प्रेस करके बैकग्राउंड से भी व्हाट्सएप को हटा दीजिए।

ठीक ऐसा ही आपको अपने दोस्त से करवाना है। उसके बाद आप दोनों जब व्हाट्सएप ओपन करेंगे तो आपको आपके दोस्त का ऑनलाइन स्टेटस दिखाना शुरू कर देगा। अगर फिर भी ना दिखाई दे तो आपको फिर से यही प्रोसेस दोबारा करनी होगी।


FAQ

Whatsapp ऑनलाइन स्टेटस नही दिखाने का क्या कारण हो सकता है ?

Whatsapp online स्टेटस नही दिखाने के कई कारण हो सकते है। जैसे की सामने वाला व्यक्ति gb whatsapp यूज कर रहा हो, या उसने नॉर्मल व्हाट्सएप में ही प्राइवेसी सेटिंग्स ही ऐसी कर रखी हो या व्हाट्सएप की कोई टेक्निकल प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

सामने वाला ऑनलाइन है फिर भी वो ऑनलाइन नहीं दिखा रहा

ऐसा सिर्फ तब होता है जब या तो सामने वाला gb whatsapp यूज कर रहा हो या फिर whatsapp के सर्वर में ही कोई तकनीकी समस्या हो।

तो मुख्य रूप से यही तीन कारण है जिनकी वजह से व्हाट्सएप में यह समस्या आती है। हमने जो तरीके बताए हैं उन तरीकों से आप व्हाट्सएप की इस प्रॉब्लम Whatsapp Online Status दिखाई नहीं दे रहा है क्या करें ? को ठीक कर सकते हैं। अगर यहां बताए गए तरीके भी काम नहीं करते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके लिए कोई और तरीका ढूंढ लेंगे। कृपया नीचे कमेंट करके जरूर बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ