YouTube Handle क्या है ? यूट्यूब हैंडल कैसे बनाएं ?

What is YouTube Handle Full Information in Hindi : - दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा कि इंस्टाग्राम और ट्विटर की पोस्ट या स्टोरी में हमें जब भी किसी को मेंशन करना होता है तो हम उसकी आईडी का हैंडल डालते हैं। जैसे कि मेरी इंस्टाग्राम आईडी sunilkumawat000 हैं तो मैं अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी या पोस्ट में @sunilkumawat000 मैंशन करूंगा। तो अभी इसी प्रकार का फीचर यूट्यूब ने भी ऑफिशल तौर पर लॉन्च कर दिया है जिसके बाद यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर भी अपने चैनल का हैंडल बना सकेंगे। 

यूट्यूब हैंडल से यह होगा कि जब भी कोई व्यक्ति आपके यूट्यूब हैंडल को सर्च करेगा तो आपका ऑफिशियल यूट्यूब चैनल उनके सामने आ सकेगा। तो हम यहां पर आपको यूट्यूब हैंडल क्या है ? यूट्यूब हैंडल कैसे बनाएं ? यूट्यूब हैंडल को लाने का मकसद क्या है ? यूट्यूब हैंडल कहां कहां पर दिखेगा ? यूट्यूब हैंडल कब मिलेगा ? यूट्यूब हैंडल कैसे मिलेगा ? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

यूट्यूब हैंडल क्या है ? What is YouTube Handle in Hindi


यूट्यूब हैंडल क्या है ? What is YouTube Handle in Hindi 

यूट्यूब हैंडल एक तरह से चैनल का आइडेंटी कार्ड होता है जिसकी वजह से viewers यह जान सकते है की जिसके विडियोज वो देख रहे है वाकई में वो उसी का चैनल है या नही। साथ ही जब यूट्यूब पर कोई भी व्यक्ति आपके चैनल का हैंडल सर्च करेगा तो सर्च रिजल्ट में सिर्फ आपका चैनल ही आएगा किसी और का चैनल नही आयेगा।

अब जैसे ही कोई Creator यूट्यूब हैंडल बना लेगा तो फिर उसके यूट्यूब हैंडल (@youtubechannle) को जो भी कोई Viewer सर्च करेगा तो उनके सामने उसी का ही चैनल ओपन होगा इसके अलावा किसी ओर चैनल का नाम Show ही नहीं होगा। इसी के साथ ही यूट्यूब हैंडल के माध्यम से अभी हम किसी के भी यूट्यूब चैनल को बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते हैं। 


यूट्यूब हैंडल को लाने का मकसद क्या है ?  

यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे बड़े-बड़े यूट्यूब चैनल है जिनके बहुत सारे सब्सक्राइबरस होते हैं। इन्हीं यूट्यूब चैनल को देख करके काफी लोग फेक चैनल बना देते हैं और तो और चैनल के समान चैनल का नाम, चैनल की ईमेल आईडी और चैनल का लोगो रख देते हैं। जिसकी वजह से Viewer को यह पता नहीं चल पाता है कि कौन सा यूट्यूब चैनल ओरिजिनल है और कौन सा फेक ? इसलिए यूट्यूब ने इस समस्या को देखते हुए यूट्यूब हैंडल का फीचर लॉन्च कर दिया है जिसके बाद जब भी कोई व्यक्ति यूट्यूब सर्च में चैनल के हैंडल को डाल करके सर्च करेगा तो उसके सामने सिर्फ ओरिजिनल चैनल ही ओपन होगा।

उदाहरण के लिए हम जब भी यूट्यूब पर Carryminati का यूट्यूब चैनल सर्च करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे चैनलों की लिस्ट ओपन हो जाती है जिसमें से सभी चैनलों पर Carryminati का नाम, Carryminati के चैनल का ही logo और Carryminati की जैसी ही ईमेल आईडी होती है तो हमें यह समझ में नहीं आता है कि कौन सा चैनल Carryminati का ऑफिशियल चैनल है, तो ऐसे में अगर आप @Carryminati सर्च करेंगे तो आपके सामने Carryminati का ओरिजिनल चैनल ही Show होगा।

तो फिलहाल दोस्तों अभी आप यह समझ ही गए होंगे कि यूट्यूब हैंडल को लाने का मकसद क्या था ? 


यूट्यूब हैंडल कैसे बनाएं ? 

अगर आप भी अपने चैनल का यूट्यूब हैंडल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए यूट्यूब की तरफ से आपके पास एक मेल सेंड किया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने हैंडल को Choice कर सकते हैं या अगर आपके पास यूट्यूब हैंडल को Choice करने का मेल ना आए तो फिर आपको यूट्यूब हैंडल कैसे बनाना है ? इसके बारे में भी हम आपको यहां पर बता देते हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Youtube.com/handle टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।

2. फिर आपके चैनल का जो नाम है यानी जो कस्टम यूआरएल है उसी को यहां पर हैंडल के तौर पर जारी कर दिया जाएगा। 

3. अगर आप इस हैंडल को चेंज करना चाहे तो आप Change Handle ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. फिर आप जो भी हैंडल यहां पर रखना चाहते हैं उसको यहां पर दर्ज करेंगे। अगर आपके द्वारा दर्ज किया गया हैंडल यहां पर अवेलेबल होगा तो आपके सामने ग्रीन टिक आ जाएगा या वह हैंडल अवेलेबल नहीं होगा तो आपके सामने रेड टीक जाएगा। इसलिए यहां पर आपको सिर्फ वही हैंडल डालना है जोकि अवेलेबल हो।

हैंडल को चॉइस करने के बाद Confirm Salection ऑप्शन पर क्लिक करें। 

इस प्रकार से आप भी अपने यूट्यूब चैनल का Handle क्रिएट कर सकते हैं और साथ ही साथ आपके हैंडल को जो भी कोई Viewer YouTube सर्च बॉक्स में डाल कर के सर्च करेगा तो सर्च रिजल्ट में सिर्फ आपका ही चैनल उनके सामने आएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक बार जब आप अपने चैनल के लिए कोई हैंडल चॉइस कर लेंगे तो उसके बाद उस हैंडल को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं ले सकता है। 


यूट्यूब हैंडल कहां कहां पर दिखेगा ? 

1. जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर कोई शॉर्टस वीडियोस अपलोड करेंगे तो वहां पर आपको आपका यूट्यूब हैंडल दिखेगा।

2. कोई भी व्यक्ति आपके यूट्यूब हैंडल को सर्च करेगा तो उसके सामने आपका ऑफिशियल चैनल दिखेगा। जैसे @Dainiktricks

3. आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में यूट्यूब हैंडल का यूज कर सकेंगे।

4. साथ ही साथ जहां पर आपके यूट्यूब चैनल का प्रोफाइल Icon और चैनल का नाम Show होता है वहां पर भी यूट्यूब हैंडल Show होगा।

5. इसी के साथ ही आप यूट्यूब हैंडल का यूज़ वीडियोस के कमेंट सेक्शन में भी कर सकते हैं। 


यूट्यूब हैंडल कब मिलेगा ? 

यूट्यूब हैंडल मिलने का कोई क्राइटेरिया नहीं रखा गया है बल्कि अगर आपका यूट्यूब चैनल नया भी होगा तो भी आपको यूट्यूब हैंडल क्रिएट करने के लिए मिल जाएगा। जब भी आपका चैनल यूट्यूब हैंडल के लिए योग्य होगा तो इसकी सूचना यूट्यूब द्वारा आपको मेल भेज कर दे दी जाएगी।


FAQ

यूट्यूब हैंडल में क्या लिखे ?

यूट्यूब हैंडल में आपको अपने चैनल का नाम लिखना चाहिए।

यूट्यूब हैंडल का फायदा क्या है ?

यूट्यूब हैंडल से व्यूअर्स आपके चैनल को आसानी से ढूंढ सकते है।

क्या यूट्यूब हैंडल बनाना जरूरी है ?

नही, अगर आपकी इच्छा हो तो हैंडल बना सकते है नहीं तो बाय डिफॉल्ट आपके चैनल का url आपके चैनल का हैंडल बन जायेगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई डाउट हो या कोई सुझाव देना हो तो हमें कमेंट में दे सकते हैं। इसके साथ ही इस विषय से संबंधित कोई त्रुटि हो गई है तो आप हमें इसके बारे में जरूर बताएं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ