India Post कुरियर चार्ज कितना लगता है ?

India post courier charge kitna lagta hai:- जब भी हम अपने किसी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना चाहे तो या तो हम खुद उस सामान को दूसरे स्थान तक लेकर जा सकते है या हम उस सामान को कूरियर कर सकते है। सामान को कूरियर करने से फायदा ये होता है की एक तो हमारा1 खुद का समय बच जाता है और दूसरा इसमे खर्चा भी कम पड़ता है। 

अब जब बात सामान कूरियर करने पर खर्चे की आ ही गयी है तो चलिए जानते है को हमारे देश में सामान कूरियर करने पर कितने पैसे लगते है ? 1 kg सामान पर कितना कूरियर चार्ज देना पड़ता है ? या courier charge kitna lgta hai ?

India Post कुरियर चार्ज कितना लगता है ?


Courier Charge कितना लगता है ?

कोई भी सामान कुरियर करने पर कितने पैसे लगते हैं ? इसके बारे में जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि सामान कुरियर कौन करता है ? अगर हम अभी की बात करें तो वर्तमान में ऐसी कई प्राइवेट कंपनियां है जो कि देशभर में सामान कुरियर करने का कार्य करती है जैसे की Delivery, Ekarts आदि।

जितनी भी प्राइवेट कोरियर कंपनियां है इन सभी की कूरियर रेट अलग अलग हो सकती है। इसलिए यहां पर हम आपको किसी भी प्राइवेट कोरियर कंपनी के चार्जेज के बारे में नहीं बताएंगे बल्कि आपको भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली इंडिया पोस्ट कूरियर सर्विस के बारे में बताएंगे, वो इसलिए क्योंकि एक तो यह कोरियर सर्विस सरकारी है और दूसरा इंडियन पोस्ट से सामान कुरियर करने पर आपको चार्ज भी कम देना पड़ता हैं। 


इंडिया पोस्ट कुरियर चार्ज कितना लगता है ?

जब भी आप कोई सामान कुरियर के माध्यम से भेजते हैं तो उसका चार्ज मुख्य रूप से उसके वजन पर निर्भर करता है लेकिन आपके कुरियर की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई भी कूरियर के चार्जेज तय करने ने अहम भूमिका निभाते है। यंहा हम आपको 2 तरीके बता रहे है जिनसे आप इंडियन पोस्ट कूरियर सर्विस के चार्जेज के बारे में जान सकते है।


India Post Courier Charge Kitna Lgta Hai ?

अगर आपको सिर्फ कूरियर के वजन के आधार पर भारतीय डाक विभाग के कूरियर चार्जेज के बारे में जानना है तो आप गूगल में 'India Post courier charges per kg' लिखकर सर्च कीजिये, आपके सामने इस प्रकार से latest courier charges list आ जायेगी।

इसके अलावा अगर आपको अपने पार्सल के वजन, ऊंचाई, चौड़ाई, लंबाई के हिसाब से एकदम फिक्स प्राइस जाननी हो तो आप सबसे पहले यंहा indiapost.gov.in/VAS/Pages/calculatePostage.aspx क्लिक करके indiapost की वेबसाइट पर जाए।

> वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से खुल जायेगा।

> यंहा पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, आपको इन सभी को भरना है, चलिए हम आपको एक एक ऑप्शन के बारे में बताते है कि आपको क्या भरना है।

Type of Service:- अगर आपको अपना कूरियर भारत के ही किसी अन्य शहर या गांव में भेजना है तो आप Domestic ऑप्शन सेलेक्ट करे, वंही अगर आपको कूरियर भारत से बाहर किसी अन्य देश भेजना है तो यंहा International सेलेक्ट करे।

Send From:- यंहा Pincode बॉक्स में आपको उस एरिया के पिनकोड दर्ज करने है जंहा से कूरियर भेजना चाहते है, जैसे ही आप पिनकोड डालेंगे तो नीचे राज्य और शहर का नाम अपने आप आ जायेगा।

Send To:- यंहा पिनकोड बॉक्स में उस एरिया के पिन कोड डाले जहां आप यह पार्सल भेजना चाहते है, यहां भी पिनकोड डालने पर शहर और राज्य का नाम अपने आप आ जायेगा।

Select an item:- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आपको सेलेक्ट करना है आपका कूरियर किस प्रकार का है।

Weight:- आपके पार्सल का वजन क्या है ? वह यहां डालना है। याद रहे वजन आपको सिर्फ ग्राम में ही डालना है जैसे कि मान लीजिए कि अगर आपके पार्सल का वजन आदा किलो (0.5kg) है तो यहां पर आपको 500 डालना है।

Length:- आपके कुरियर की लंबाई कितनी है ? वह सेंटीमीटर में यहां पर डालें। 

Width:- आपके कुरियर की चौड़ाई कितनी है ? वह सेंटीमीटर में यहां पर डालें।

Height:- आपके कुरियर की ऊंचाई कितनी है ? वह यहां पर डालें।

इसके बाद आपको Get Available Services ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने इस प्रकार से तीन सर्विसेज आएंगी।

> यहां पर आपके पास तीन सर्विसेज हैं जिनके द्वारा आप अपने कुरियर को भेज सकते हैं। कौनसी सर्विस में कुरियर डिलीवर होने में कितना टाइम लगेगा वह भी आप देख पाएंगे। यहां पर सबसे फास्ट सर्विस Speed Post की होती है इसलिए अगर आप अपने पार्सल को जल्दी पहुंचाना चाहते हैं तो स्पीड पोस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपको कुछ एडिशनल सर्विस भी मिलेगी, अगर आप इनका फायदा उठाना चाहते हैं तो इनके सामने वाले बॉक्स पर टिक करके इन्हें सेलेक्ट करे और अगर आपको ये सर्विस नहीं चाहिए तो आप इनको ऐसे ही छोड़ दे।

> इसके बाद आपको इसका कैप्चा कोड डालना पड़ेगा। यहां पर कैप्चा कोड डालने से पहले आपको कैप्चा कोड को समझना पड़ेगा क्योंकि कोड के आगे टेक्स्ट में आपको बताया जाएगा कि आप को box में क्या डालना है ? जैसे कि हमारे केस में यहां पर लिखा गया है कि Enter the first number यानि की जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा हैं उसमे से सिर्फ पहला अंक ही बॉक्स में लिखें और Get Price पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Get Price पर क्लिक करेंगे तो तो आपके सामने आपके कुरियर चार्जेस की कंपलीट लिस्ट आ जाएगी।

> यहां पर आप Postal Charge और आपने जितने भी प्रकार की एडिशनल सर्विस को सिलेक्ट किया उनके चार्जेज और टोटल अमाउंट आ जाएगी। इतनी अमाउंट आपको अपना सामान कुरियर करने के लिए भुगतान करनी पड़ेगी।


कूरियर चार्ज से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

India Post कूरियर चार्ज कौनसी वेबसाइट पर देखे ?

आप indiapost.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इंडिया पोस्ट कुरियर चार्ज देख सकते है।

100g कूरियर पर कितना चार्ज लगता है ?

इंडिया पोस्ट कूरियर सर्विस में 100ग्राम के कुरियर पर ₹25 से ₹70 रुपए लगते है।

क्या ज्यादा दूरी होने पर कूरियर चार्ज ज्यादा लगता है ?

जी हां, दूरी ज्यादा होने पर कूरियर चार्ज भी ज्यादा लगता है।

सबसे सस्ती कूरियर सर्विस कौनसी है ?

भारतीय डाक सेवा सबसे सस्ती कुरियर सर्विस है।

कूरियर चार्जेज किस हिसाब से लगाते है ?

करियर चार्जेज पार्सल के वजन, लंबाई तथा ऊंचाई के आधार पर लगते है।

तो इस प्रकार से आप यहां बताए गए तरीके से जान सकते है की India lost courier charge kitna lagta hai ? Per kg courier charge kitna lgta hai ? Courier charge calculate kaise kare ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ