GRP और RPF क्या है ? इनमे क्या अंतर है ?

What is GRP and RPF Full Information in Hindi:- अगर आप अक्सर रेल से यात्रा करते रहते हैं या आप रेलवे के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा की रेलवे प्लेटफॉर्म्स पर हमें दो प्रकार के रेलवे सुरक्षाकर्मी दिखाई देते हैं, जिनमें GRP और RPF के जवान शामिल होते हैं। हमारे देश में जितने भी रेलवे प्लेटफार्म है उन सभी पर हमें जीआरपी और आरपीएफ के जवान देखने को मिलते हैं इसलिए बहुत सारे लोगों के मन में कई प्रकार के डाउट होते हैं जैसे की क्या जीआरपी और आरपीएफ एक ही होते हैं ? जीआरपी क्या है ? आरपीएफ क्या है ? जीआरपी और आरपीएफ में क्या अंतर होता है ? इस लेख में हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। 

What is Deference Between GRP and RPF Full Information in Hindi, 


जीआरपी क्या है ? What is GRP in Hindi

GRP की फुल फॉर्म Government Railway Police होती है। GRP का मतलब हिंदी में राजकीय रेलवे पुलिस होता हैं। यह पुलिस फोर्स राज्य सरकार के अंतर्गत आती है इसलिए जीआरपी पर होने वाले खर्चे का भार सभी राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर रेलवे विभाग के साथ मिलकर उठाती है। जीआरपी का मुख्य कार्य उन सभी अपराधों को रोकना होता है जोकि रेलवे प्लेटफार्म पर भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) के अंतर्गत आते हैं जैसे कि चोरी, चेन स्नेचिंग आदि।

इसलिए रेलवे प्लेटफॉर्म पर होने वाले आपराधिक मामले सामान्य पुलिस थानों में ना जाकर जीआरपी थानों में रजिस्टर किए जाते है ताकि सामान्य पुलिस थानों का कार्यभार कम हो सके और रेलवे से जुड़े हुए अपराध के मामले रेलवे पुलिस थानों यानी कि जीआरपी थानों में ही निपटा दिए जाएं। 


आरपीएफ क्या है ? What is RPF in Hindi

RPF की फुल फॉर्म Railway Protection Force होती है। RPF का मतलब हिंदी में रेलवे सुरक्षा बल होता है। आरपीएफ केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय के अंतर्गत आती है इसलिए भारतीय रेल मंत्रालय ही आरपीएफ को पूरी तरह से नियंत्रित करता है। आरपीएफ का मुख्य कार्य रेलवे संपत्ति की सुरक्षा करना होता है। अगर अगर कोई रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है तो उसको गिरफ्तार करना था रेल यात्रा के दौरान अगर कोई यात्रियों को परेशान करता है तो उसको गिरफ्तार करना आरपीएफ का मुख्य कार्य होता है। 


GRP और RPF में क्या अंतर होता है ?

जीआरपी और आरपीएफ क्या है ? इसके बारे में हम ऊपर आपको बता चुके हैं। अगर आपने ऊपर बताई गई जानकारी अच्छे से पढ़ ली है तो आप इनके बीच का अंतर खुद समझ सकते हैं। लेकिन फिर भी हम आप को संक्षिप्त में यहां एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि जीआरपी एक तरह से सामान्य पुलिस ही होती है बस यह रेलवे प्लेटफार्म पर होने वाले अपराधों को रोकने का कार्य करती है वहीं जीआरपी का मुख्य कार्य रेलवे संपत्ति तथा रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा करना होता है।


जीआरपी और आरपीएफ से संबंधित प्रश्न और उत्तर 

GRP की फुल फॉर्म क्या होती है ?

GRP की फुल फॉर्म Government Railway Police होती है।

GRP फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

GRP की फुल फॉर्म हिंदी में राजकीय रेलवे पुलिस होती हैं।

RPF की फुल फॉर्म क्या होती है?

RPF की फुल फॉर्म Railway Protection Force होती है।

RPF फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

RPF की फुल फॉर्म हिंदी में रेलवे सुरक्षा बल होती है।

RPF का काम क्या होता है ?

आरपीएफ का काम मुख्य रूप से रेलवे संपत्ति तथा रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा करना है।

आरपीएफ की सैलरी कितनी होती है ?

आरपीएफ के एक सामान्य से सामान्य कांस्टेबल की सैलरी ₹28000 से ₹35000 तक होती है।

अगर आपको यह जानकारी GRP, RPF kya hai ? Inme kya antar hai ? पसंद आई है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब भी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपको उसके बारे में भी बता देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ