MLA और MP में क्या अंतर है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

What is the difference between MP and MLA:- हेलो दोस्तों, आपने अपने क्षेत्र में MP और MLA का नाम तो जरूर सुना होगा। लेकिन अगर आप इनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, और आपको नहीं पता है कि एमपी और एमएलए में क्या अंतर होता है ? तो आप सही जगह पर आये हैं। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको MP और MLA के बारे में डिटेल से बताने वाले हैं, और आपको यह भी बताएंगे कि इनके बीच में क्या अंतर होता है ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

MLA और MP में क्या अंतर है ? पूरी जानकारी हिंदी में।


MLA और MP में क्या अंतर है ?

भारत में संघीय शासन व्यवस्था है, यानी कि हमारे देश को 2 सरकारें मिलकर चलाती है, 1. केंद्रीय सरकार 2. राज्य सरकार, विधायक (MLA) राज्य सरकार का सदस्य होता है और इसकी शक्तियां सिर्फ अपने राज्य तक ही सीमित होती है, वंही सांसद(MP) केंद्र सरकार का सदस्य होता है और इसकी शक्तियां देशभर में होती है।


MLA कौन होता है ?

MLA की फुल फॉर्म Member of the Legislative Assembly होती है। इसको हिंदी में विधायक कहते हैं। MLA विधानसभा का सदस्य होता है। भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग विधानसभा होती है। विधायक का कार्य और उसकी शक्तियां सिर्फ उसके राज्य में ही सीमित होती है। अगर विधायक को अपने एरिया की समस्याएं बतानी हो, तो उसे विधानसभा में अपनी बात रखनी होती है। विधानसभा के सदस्य मिलकर उस समस्या का समाधान करते हैं। 


MP कौन होता है ?

MP की फुल फॉर्म Member of Parliament होता है, इसको हिंदी में सांसद भी कहते हैं। सांसद संसद का सदस्य होता है। संसद देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है, जिसमें राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा तीनों आते है। संसद की शक्तियां किसी एक राज्य तक सीमित नहीं होती है, पूरे देश की एक ही संसद है, और संसद में जो भी निर्णय या फैसले लिए जाते हैं, वह पूरे देश मे लागू होते हैं। यानी कि हम यह कह सकते हैं सांसद की शक्ति किसी एक राज्य तक सीमित नहीं होती है। उसकी राय या सभी सांसदों का डिसीजन पूरे देश पर लागू होता है।


MLA और MP से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

MLA की फुल फॉर्म क्या होती है ?

MLA की फुल फॉर्म Member of the Legislative Assembly होती है। 

MLA को हिंदी में क्या कहते है ?

MLA को हिंदी में विधायक कहते हैं। यह राज्य की विधानसभा का सदस्य होता है। 

MP की फुल फॉर्म क्या होती है ?

MP की फुल फॉर्म Member of Parliament होती है।

एमपी को हिंदी में क्या कहते हैं ?

एमपी को हिंदी में सांसद कहते हैं जो की भारतीय संसद का सदस्य होता है।

MP और MLA में से ज्यादा शक्तिशाली कौन होता है ?

MP और MLA के कार्यक्षेत्र अलग-अलग होते हैं लेकिन फिर भी MP के अंडर पूरा जिला आता है वही MLA के अंडर सिर्फ एक तहसील आती है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि विधायक कौन होता है ? सांसद कौन होता है ? और सांसद और विधायक में क्या अंतर होता है ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ