ऑनलाइन पासपोर्ट का स्टेटस कैसे चैक करे ?

How to check passport status online:- पासपोर्ट ना सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है बल्कि दुनिया के हर एक देश के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि पासपोर्ट ही एक मात्र ऐसा अंतराष्ट्रीय दस्तावेज होता है जिससे विदेश में आपकी पहचान की जा सकती है या दूसरे शब्दों में कहें तो आप विदेशों में अपनी पहचान के रूप में पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते है।

पासपोर्ट जितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है उतना ही मुश्किल इसको बनवाना होता है। अगर आप पासपोर्ट बनवाने के लिए जाते हैं तो आपके पैसे भी काफी लगते हैं, इसमें समय भी काफी लगता है और इस प्रोसेस में आपको कई प्रकार के अलग अलग चरणों से भी गुजरना पड़ता है। अगर हम हमारे देश भारत की बात करें तो अगर आपके खिलाफ पुलिस स्टेशन में किसी प्रकार का केस दर्ज है तो आप पासपोर्ट नहीं बनवा सकते है। क्योंकि पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया में जब आप की इंक्वायरी आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन में आती है तब आपके एप्लीकेशन फॉर्म को पुलिस स्टेशन में ही रोक लिया जाता है और पासपोर्ट जारी नहीं किया जाता है।

ऐसे ही पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया में कई स्टेप्स होते हैं इसलिए पासपोर्ट बनाने में कई दिन लग जाते हैं। ऐसे में पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद अगर आप खुद ऑनलाइन अपने पासपोर्ट फॉर्म का स्टेटस चेक करना चाहे तो आप ऐसा कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके पासपोर्ट आवेदन की स्थिति क्या है ? और आपका पासपोर्ट फॉर्म अभी कहां पर अटका हुआ है ? यहां पर हम आपको भारत में पासपोर्ट स्टेटस चेक करने का लेटेस्ट तरीका बताने वाले हैं। इस तरीके से आप अपने मोबाइल से पासपोर्ट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन पासपोर्ट का स्टेटस कैसे चैक करे ?


पासपोर्ट का स्टेटस कैसे चेक होता है ?

अपने पासपोर्ट का स्टेटस चेक करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी, एक तो फाइल नंबर जो कि हमें ऑनलाइन आवेदन करते समय प्राप्त होते हैं। जब आपने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था उस समय आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया गया होगा, उसमें आपको फाइल नंबर मिल जायेंगे। इसके अलावा आवेदन के समय आपको एक मैसेज भी प्राप्त हुआ होगा उसमें भी आपको फाइल नंबर मिलेंगे। अगर आपके पास फाइल नंबर नहीं हो तो जिस व्यक्ति ने आपका पासपोर्ट ऑनलाइन अप्लाई किया था आप उससे पूछ सकते हैं उसके पास आपके फाइल नंबर जरूर होंगे।

File No के अलावा आपको आपकी डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। इन दो चीजों से आप ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर अपने पासपोर्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।


ऑनलाइन पासपोर्ट का स्टेटस कैसे चैक करे ?

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करना है और गूगल में 'Passport Status Check' लिखकर सर्च करना है।

> उसके बाद सबसे पहले जो वेबसाइट आए उसे ओपन करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां passportindia.gov.in पर क्लिक करें।

> इसके बाद इस वेबसाइट का पेज आपके सामने इस प्रकार से ओपन होगा।

1. अभी यहां पर सबसे पहले आपको डॉक्यूमेंट टाइप सेलेक्ट करना है जिसमें आप Passport सेलेक्ट करें।

2. उसके बाद आप अपने फाइल नंबर डालें।

3. उसके बाद अपनी डेट ऑफ बर्थ डालें।

4. अंत में Track Status ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपके पासपोर्ट का वर्तमान स्टेटस आपको दिखा दिया जाएगा।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से पासपोर्ट का स्टेटस देख सकते हैं। अगर आपको यह बताइए जानकारी online passport status kaise dekhe ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ