Play Store से Install Apps की हिस्ट्री कैसे डिलीट करें ?

How to delete app history from play store:- एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से हम कोई भी ऐप या गेम अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर हमें हर कैटेगरी और हर प्रकार के ऐप और गेम मिलते हैं इसलिए हम अपनी मनपसंद के एप्स अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए की प्ले स्टोर से हम जो भी ऐप इंस्टॉल करते हैं उसकी हिस्ट्री हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में सेव हो जाती है। इसलिए आज तक हमने प्ले स्टोर से जितने भी ऐप और गेम डाउनलोड किए हैं उन सभी की हिस्ट्री हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर सेव है। ऐसे में अगर आपने अपने मोबाइल में ऐसा कोई ऐप इंस्टॉल किया है इसकी हिस्ट्री आप डिलीट करना चाहते हैं या प्ले स्टोर से मिटाना चाहते हैं तो कैसे मिटा सकते हैं ? यही इस लेख में हम आपको बताएंगे।

इस लेख में हम आपको प्ले स्टोर से इंस्टॉल किए गए एप्स की हिस्ट्री को डिलीट कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। तो अगर आप इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


Play Store से Install Apps की हिस्ट्री कैसे डिलीट करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करना है और अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके Manage Apps & Device ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Manage ऑप्शन पर क्लिक करना है। अभी यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप जिस ऐप की हिस्ट्री प्लेस्टोर से हटाना चाहते हैं सबसे पहले उस ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट कर दीजिए। उसके बाद इसी पेज में आपको Installed ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपको इस प्रकार से दो ऑप्शन मिलेंगे।

 

> यहां पर आपको Not Installed ऑप्शन सेलेक्ट करना है। अभी आपके सामने उन सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जो की अभी तो आपके मोबाइल में इंस्टॉल नहीं है लेकिन इन एप्स को कभी ना कभी आपने अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया था।

> इनमें से जिन एप्स की हिस्ट्री आप डिलीट करना चाहते हैं उन्हे सेलेक्ट करें, सिलेक्ट करने के बाद ऊपर की तरफ Delete ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इतना करते ही उन एप्स की इंस्टॉल हिस्ट्री प्ले स्टोर से डिलीट हो जाएगी। ठीक इसी प्रकार से आप बाकी हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए एप्स और गेम्स की हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको play store se install apps ki history kaise delete kare ? इस आर्टिकल को समझने में किसी प्रकार की समस्या आई है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Tags:- How to delete play store history on android, play store app history check, play store app history kaise dekhe

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ