VI नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

How to Get Call Details of Vi Sim : - आजकल जिस किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल निकालना हो तो वह बहुत ही आसानी से निकाल सकता है। क्योंकि भारत में जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां जैसे की Jio, Airtel, VI और BSNL है, ये सभी अपने यूजर्स को खुद से ऑनलाइन कॉल डिटेल निकालने की सुविधा देती है। Jio और Airtel नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ? इसके बारे में हम ऑलरेडी आपको बता चुके है। इसलिए इस लेख में हम आपको VI Sim Ki Call Detail Kaise Nikale in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

VI जो कि वोडाफोन और आइडिया का Combination हैं। यदि आपके पास या आपके दोस्त, रिश्तेदार और परिवार के किसी सदस्य के पास Vi की सिम है और आप उस Vi Sim की कॉल डिटेल निकालना चाहते है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। यहां बताए गए तरीके से आप किसी भी vi नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है।

VI नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?


VI नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

एक बात हम आपको अभी बताना चाहेंगे कि आप जिस भी vi number ki call detail nikalna चाहते है। वो नंबर आपके पास मौजूद होना जरूरी हैं। क्योंकि उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा, और कॉल डिटेल निकालते समय आपको उस ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। तो अभी के लिए हम मान लेते है की आपके पास वो नंबर है इसलिए चलिए अभी हम आपको आगे की प्रोसेस बताते है। 

1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में VI ऐप को डाउनलोड करके ओपन कर ले। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है। अभी VI ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download VI App

2. इसके बाद वो Vi मोबाइल नंबर दर्ज करे जिसकी डिटेल आप निकालना चाहते है। उसके बाद Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी अगले पेज में दर्ज करके वेरीफाई कर ले। फिर आप सक्सेसफुली Vi ऐप में लॉगिन हो जाओगे।

Note : - यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप उसी मोबाइल नंबर से Vi ऐप में लॉगिन करें जिस मोबाइल नंबर की आप कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं। 

4. ऐप में लॉगिन हो जाने के बाद My Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद Update Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर अगले पेज में आपको अपनी एक जीमेल आईडी दर्ज करनी होगी जिस पर आपके मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल्स की पीडीएफ फाइल सेंड की जाएगी। 

फिर ईमेल आईडी को वेरीफाई करने के लिए आपको तीर के Symbol पर क्लिक करना होगा। 

फिर आपकी मेल आईडी पर एक वेरीफिकेशन कोड सेंड किया जाएगा जिसे आप अगले पेज में दर्ज करके वेरीफाई कर ले।

7. फिर आपके सामने एक मैसेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आपकी रिक्वेस्ट सक्सेसफुली Raised हो गई हैं और आपको एक Request Number भी मिल जायेगा। साथ ही इस रिक्वेस्ट का मैसेज भी आपके मोबाइल नंबर पर Send हो जाता हैं। 

8. इस रिक्वेस्ट के आधार पर आपकी जीमेल आईडी 24 घंटों के अंदर-अंदर Vi ऐप में रजिस्टर हो जाएगी। Vi ऐप में जीमेल आईडी रजिस्टर होने का पता आपको Update Profile ऑप्शन में जाने के बाद मिल जायेगा। वहां पर आपकी Gmail I'd और साथ ही This is a Verified Email ID का Message Green Colour में Show हो जाएगा। 

9. जब आपकी जीमेल आईडी VI ऐप में रजिस्टर हो जाए तो उसके बाद आप दुबारा से VI ऐप में आकर My Accounts ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

10. इसके बाद Recharge History & Prepaid Bills ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. इसके बाद Email Bill ऑप्शन पर क्लिक करें। 

12. इसके बाद आप जिस भी महीने की कॉल डिटेल निकालना चाहते है उस महीने को सेलेक्ट करके Email Bill ऑप्शन पर क्लिक करें। 

13. फिर आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक Message मिल जाएगा जिसमें कि आपको यह बताया गया है की आपकी ईमेल आईडी पर आपका प्रीपेड बिल Within 1 Hour के अन्दर अंदर प्राप्त हो जाएगा। यानी आपको आपकी सिम की कंप्लीट Call Details प्राप्त हो जायेगी। 

14. जैसे ही आप अपने जीमेल आईडी पर जाकर के देखेंगे तो आपको वहां पर Vi कंपनी की ओर से एक मेल सेंड किया हुआ मिलेगा, जब आप इस pdf को ओपन करेंगे तो आपको वहां पर एक पीडीएफ फाइल मिलेगी। जब आप इस पीडीएफ फाइल को ओपन करेंगे तो आपको इसे एक्सेस करने के लिए Password दर्ज करने पड़ेंगे। ये पासवर्ड आपके Name के First 2 Letters (Small Letters) और Mobile Number के Last 4 Digit दर्ज करने होंगे। जैसे की मान लीजिए आपका नाम Sunil Prajapat है और आपका मोबाइल नंबर 1234567890 कुछ इस प्रकार से हैं तो आप पासवर्ड में su7890 दर्ज करेंगे। 

Note : - ध्यान रहे आपने सिम खरीदते समय जिस आईडी का उपयोग किया था उस पर जो नाम है वही नाम यहां पर मान्य होगा। मान लीजिए अगर वो सिम आपके पिता के नाम से ली गई है तो आपको आपके पिताजी के नाम के शुरू के 2 अक्षर डालने है।

जैसे ही आप इस पीडीएफ फाइल को ओपन करने के लिए पासवर्ड दर्ज करते हैं तो उसके बाद पीडीएफ फाइल ओपन हो जाती है। और उसमें आपके वीआई सिम से संबंधित कॉल डिटेल्स आ जाती है।


VI सिम कॉल डिटेल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम VI नंबर की पुरानी कॉल डिटेल निकाल सकते हैं ?

जी हां आप VI नंबर की पुरानी कॉल डिटेल भी निकाल सकते हैं लेकिन इसकी भी एक समय सीमा है जो कि आपको VI की ऑफिशल वेबसाइट और ऐप में देखने को मिल जाएगी।

क्या VI नंबर की कॉल डिटेल निकालने के पैसे लगते है ?

जी नहीं, vi नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने के पैसे नही लगते है ये बिल्कुल फ्री है।

VI नंबर की कॉल डिटेल निकालने वाला ऐप कौनसा है ?

VI नाम से ही प्ले स्टोर पर वोडाफोन आइडिया का ऐप है जिसके द्वारा हम अपने vi नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है।

VI नंबर कॉल डिटेल पीडीएफ के पासवर्ड क्या होते है ?

VI सिम कॉल हिस्ट्री पीडीएफ के पासवर्ड आपके नाम के पहले 2 अक्षर और मोबाइल नंबर के अंतिम 4 होंगे। जैसे की अगर आपका नाम Sunil है और मोबाइल नंबर 1234567890 कुछ इस प्रकार से हैं तो आपका पासवर्ड su7890 होगा। 

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Vi Sim की कॉल डिटेल कैसे निकाले ? (How to Get Call Details of Vi Sim) जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने Friends, Family Members के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ