Web Check-in क्या होता है ?

What is web check-in full information in hindi:- जब भी फ्लाइट से यात्रा करने की बात होती है तब बोर्डिंग पास और वेब चेक-इन इन दो शब्दों का इस्तेमाल बहुत बार किया जाता है। अगर आपने भी कभी फ्लाइट से यात्रा करने संबंधित बातचीत सुनी है तो आपने बोर्डिंग पास और वेब चेक इन शब्दों को भी जरूर सुना होगा। बोर्डिंग पास क्या होता है ? इसके बारे में हम पहले से ही एक दूसरे आर्टिकल में बता चुके हैं, आप चाहें तो अभी वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम वेब चेक इन के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे कि Web Check-in क्या होता है ? और Web Check-in कैसे करते हैं ?

Web Check-in क्या होता है ?


Web Check-in क्या होता है ?

अगर आपने हमारा बोर्डिंग पास वाला आर्टिकल पढ़ा है तो आपको पता होगा कि उसमें हमने जिक्र किया था कि फ्लाइट से यात्रा करने के लिए सिर्फ टिकट बुक करवाना ही काफी नहीं होता है आपको एयरपोर्ट पर और भी कई प्रकार की फॉर्मेलिटीज पूरी करनी पड़ती है। वेब चेक इन भी इसी का एक हिस्सा है किंतु फ्लाइट से यात्रा करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप भी होता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि फ्लाइट से यात्रा करने के लिए सबसे पहले टिकट बुक करवानी पड़ती है। टिकट बुक करवाने के बाद जब हम एयरपोर्ट में प्रवेश करते हैं तो हमें हमारी टिकट और हमारा आईडी कार्ड देखने के बाद हमें एयरपोर्ट में प्रवेश दे दिया जाता है। उसके बाद आपको वेब चेक इन करवाना होता है। क्योंकि वेब चेकिंग करवाने पर ही आपको बोर्डिंग पास दिया जाता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि फ्लाइट में प्रवेश करने के लिए आप को टिकट की नहीं बल्कि बोर्डिंग पास की जरूरत पड़ती है। यानी कि एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि बोर्डिंग पास लेने की प्रक्रिया को ही web check-in कहा जाता है।

वेब चेकिंग आप फ्लाइट के उड़ने से 48 घंटे पहले कभी भी करवा सकते हैं। कुछ समय पहले तक वेब चेक इन की प्रक्रिया सिर्फ एयरपोर्ट पर ही होती थी। लेकिन आजकल सभी एयरलाइंस अपने ग्राहकों को ऑनलाइन वेब चेक इन करने की सुविधा भी देती है इसलिए अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक की है तो आप अपनी फ्लाइट के समय से 48 घंटे पहले कभी भी वेब चेक इन कर सकते हैं।


Web Check-in में क्या क्या होता है ?

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि बोर्डिंग पास लेने की प्रक्रिया कोई ही वेब चेक इन कहा जाता है। जब आप एयरपोर्ट में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले आपको वेब चेक इन करवाना पड़ता है। जिसके लिए आपको अपनी एयरलाइंस के बोर्डिंग काउंटर पर जाना होता है। बोर्डिंग काउंटर पर आपको अपनी टिकट देनी होती है। टिकट देने के बाद चेकिंग प्रक्रिया में आपका सीट नंबर डिसाइड किया जाता है, आपको लगेज स्टीकर टिकट दिया जाता है तथा आपकी फ्लाइट का लेटेस्ट टाइम टेबल बोर्डिंग पास में ऐड किया जाता है और फिर आपको बोर्डिंग पास दे दिया जाता है। इतना करते ही आपकी वेट चेक इन की प्रक्रिया खत्म हो जाती है।


वेब चेक इन कैसे करें ?

वेब चेक इन करने के 2 तरीके होते हैं। पहला तरीका ऑफलाइन होता है और एयरपोर्ट पर होता है। जब आप फ्लाइट से यात्रा करने के लिए एयरपोर्ट में प्रवेश करते हैं तो आपको अपने एयरलाइन के काउंटर पर जाना होता है। वहां पर आपको अपनी टिकट दिखानी होती है। उसके बाद बोर्डिंग काउंटर वाले अपने आप ही आपका बोर्डिंग पास बना देते हैं और बाकी की फॉर्मेलिटी पूरी करते हैं। अंत में आपको आपका बोर्डिंग पास दे दिया जाता है और आपकी वेब चेक इन की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

दूसरा तरीका ऑनलाइन है। अगर आपने खुद ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट बुक की है, तो आपको अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले आपकी फ्लाइट एयरलाइन की वेबसाइट पर जाना है, उनकी वेबसाइट पर ही आपको वेब चेक इन का ऑप्शन मिल जाता है। Check in ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने PNR नंबर और अपनी ईमेल आईडी डाल कर आगे बढ़े।

उसके बाद आपको फ्लाइट है सीट सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जाता है। आप फ्लाइट में जिस सीट पर बैठना चाहते हैं वह सीट सिलेक्ट करके आप सबमिट कर दीजिए। उसके बाद आपका बोर्डिंग पास जनरेट हो जाएगा और आपकी वेब चेक इन की प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी।


वेब चेक इन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या वेब चेक इन करना जरूरी होता है ?

जी हां Web Check-in करना जरूरी होता है। प्लेन में यात्रा करने के लिए यह एक काफी महत्वपूर्ण कार्य है जो कि हमें प्लेन में प्रवेश करने से पहले पूरा करना पड़ता है।

क्या हम ऑनलाइन वेब चेक इन कर सकते हैं ?

जी हां लगभग सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियां ऑनलाइन वेब चेक इन करने का ऑप्शन देती है। आप अपनी यात्रा शुरू होने के 24 से 48 घंटे पहले ही अपनी एयरलाइंस की वेबसाइट पर जाकर वेब चेक इन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

क्या हम बिना वेब चेक इन के प्लान में यात्रा कर सकते हैं ?

जी नहीं बिना वेब चेक इन के प्लेन में यात्रा करना तो दूर की बात है आपको प्लेन में प्रवेश भी नहीं करने दिया जाएगा।

तो इस प्रकार से आप वेब चेक इन करवा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि वेब चेक इन क्या होता है ? वेब चेकिंग में क्या-क्या करना होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ