6/6 और 6/9 नजर का क्या मतलब होता है ? आई विजन टेस्ट कैसे होता है ?

What is meaning of 6/6 and 6/9 eye vision in hindi :- हमारे देश में जितनी भी पुलिस, अर्धसैनिक बल और मिलिट्री जैसी सरकारी भर्तियां निकलती है उन सभी में भाग लेने पर उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है जिसमें उनकी आंखों की नजर भी चेक की जाती है। ज्यादातर भर्तियों में उम्मीदवारों की नजर 6/6 मांगी जाती है तो कुछ भर्तियों में 6/9 नजर की मांग की जाती है। तो जब भी हम 6/6 eye vision के बारे में सुनते हैं तो हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर 6/6 नजर का क्या मतलब होता है ? या 6/9 नजर का क्या मतलब होता है ? अगर आप जानना चाहते हैं कि इनका मतलब क्या होता है ? या eye vision test kaise hota hai ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। इस लेख में हम आपको इसी विषय के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।


आई विजन टेस्ट क्या होता है ?

Eye vision test एक ऐसा टेस्ट होता है जिसमें डॉक्टर हमारी आंखों की जांच करता है और हमारी आंखों का एक टेस्ट लेता है। हमारी आंखें जितना अच्छा देख पाती है उसी के हिसाब से डॉक्टर हमें आई विजन टेस्ट का रिजल्ट देता है जैसे कि 6/6 6/9 6/12 आदि।

6/6 नजर का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि आखिर आई विजन टेस्ट कैसे होता है ?


Eye Vision Test कैसे होता है ?

आई विजन टेस्ट दुनिया भर में लगभग एक ही तरह से होता है जिसमे एक दीवार पर एक पोस्टर लगा हुआ होता है जिसमें कुछ कुछ अल्फाबेट्स, अक्षर, नंबर या आकृतियां होती है, जो की अलग-अलग आकार यानी साइज की होती है। कुछ हॉस्पिटल में पोस्टर के स्थान पर डिजिटल स्क्रीन का भी इस्तेमाल किया जाता है।

आई विजन टेस्ट करने के लिए चेकअप करवाने आए हुए व्यक्ति को पोस्टर से लगभग 6 मीटर यानी 20 फीट दूरी पर बिठाया जाता है और उसके बाद उसे पोस्टर या डिजिटल स्क्रीन में दिख रहे है अल्फाबेट, अक्षर या आकृतियों के बारे में पूछा जाता है।

सबसे पहले सबसे बड़ी आकृति के बारे में पूछा जाता है, इसके बाद उससे छोटी फिर उस से छोटी, ठीक ऐसे ही बड़ी से लेकर छोटी आकृतियों की तरफ पहचान करवाई जाती है। नीचे हम आई विजन टेस्ट में जिस पोस्टर का इस्तेमाल किया जाता है उसकी एक फोटो अपलोड करें हैं, आप यह देख सकते हैं।

तो इस टेस्ट में अगर आप सबसे अंतिम और सबसे छोटे आकार के अल्फाबेट अक्षर या आकृतियों की पहचान कर लेते हैं तो आपकी नजर एकदम सही मानी जाती है और आपकी नजर 6/6 की मानी जाती है। वहीं अगर आप दूसरी सबसे छोटी आकृति की पहचान कर लेते हैं तो आपकी नजर 6/9 मानी जाती है। ठीक ऐसे ही इस टेस्ट में आंखों की नजर का परीक्षण किया जाता है और आप पोस्टर में दिखाए गए अक्षरों या आकृतियों को जहां तक देख पाते हैं और उनकी पहचान कर पाते है उसी के अनुसार आपका आई टेस्ट का रिजल्ट आता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि इस तरीके से सिर्फ दूर की नजर का टेस्ट किया जाता है। इसके अलावा पास की नजर का भी टेस्ट इसी समय किया जाता है जिसमें आपको एक बुक दी जाती है जिसको आपको अपनी आंखों से लगभग 25 सेंटीमीटर दूरी पर रखना होता है और उसमें लिखे गए अक्षरों की पहचान करनी होती है। इस बुक में भी दूरी वाले पोस्टर की तरह अक्षर या आकृतियां होती है जो कि अलग-अलग साइज में होती है। अगर आप सबसे छोटी साइज वाली आकृति या अक्षर की पहचान कर लेते हैं तो आपकी नजर एकदम सही मानी जाती है।

इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि आई विजन टेस्ट में सबसे पहले दांई आंख का टेस्ट किया जाता है और इसके बाद बाईं का टेस्ट किया जाता है। क्योंकि बहुत सी बार ऐसा होता है कि हमारी किसी एक आंख में प्रॉब्लम होती है इसलिए दोनों आंखों का अलग-अलग टेस्ट करवाना जरूरी होता है जिससे कि यह पता चल सके कि कौनसी आंख में प्रॉब्लम है ? या कौन सी आंख की नजर कमजोर है ?


6/6 नजर का क्या मतलब होता है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि आई विजन टेस्ट में एक पोस्टर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें अलग-अलग आकार की आकृतियां या अक्षर होते हैं। अगर आप सबसे छोटे आकार वाली आकृति या अक्षर की पहचान कर लेते है तो आपकी नजर 6/6 मानी जाती है। जिसका मतलब होता है कि आपकी नजर एकदम परफेक्ट है।


6/9 नजर का क्या मतलब होता है ?

आई विजन टेस्ट के दौरान अगर आप पोस्टर में दिखाई गई आकृतियों में सबसे छोटे आकार वाली आकृति की पहचान ना कर पाए किंतु उससे थोड़ी बड़ी वाली आकृति यानी की दूसरी सबसे छोटी वाली आकृति की पहचान कर लेते हैं तो आपकी नजर 6/9 मानी जाती है जो की 6/6 के बाद सबसे अच्छी नजर मानी जाती है।


आई विजन टेस्ट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

आई विजन टेस्ट कब करवाना चाहिए ?

आई विजन टेस्ट आप अपनी जरूरत के अनुसार करवा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी नजर कमजोर है तो आप अपना शक दूर करने के लिए आई विजन टेस्ट करवा सकते हैं।

अगर नजर 6/6 हो तो इसका क्या मतलब हुआ ?

अगर नजर 6/6 हो तो इसका मतलब की आपकी नजर एकदम सही है।

क्या 6/6 से भी अच्छी कोई नजर होती है ?

नही, 6/6 से अधिक अच्छी नजर इंसानों में नहीं मापी जाती है।

तो इस प्रकार से आई विजन टेस्ट होता है। हमें उम्मीद है कि आपको आई विजन टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। साथ ही आपको यह भी पता चल गया होगा कि 6/6 nazar ka kya matlab hota hai ? 6/9 najar ka kya matlab hota hai ? अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ