Hashtag क्या होता है ? हैशटैग का इस्तेमाल करने से क्या होता है ?

What is Hashtag Full Information in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि Hashtag क्या होता है ? आजकल लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो वीडियो अपलोड करते टाइम हेशटैग का इस्तेमाल क्यों करते हैं ? Hashtag लगाने से क्या होता है ? Hashtag यूज करने से क्या फायदा होता है ? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।

What is Hashtag Full Information in Hind


Hashtag क्या होता है ?

Hashtag शब्द Hash और Tag दो शब्दों से मिलकर बना है। Hash इस # सिंबल को कहा जाता है तथा टैग एक ऐसा शब्द या लाइन होती है जोकि किसी खास टॉपिक को रिप्रेजेंट या एक्सप्लेन करती है। अगर आप एक यूट्यूबर या ब्लॉगर है तो आप अच्छे से जानते होंगे कि टैग क्या होता है। टैग एक ऐसा शब्द या लाइन होती है जो कि बहुत बड़े पैराग्राफ को या बहुत बड़ी बात को सिर्फ एक शब्द या लाइन में एक्सप्लेन कर देती है। 

जैसे कि मान लीजिए आप यूट्यूब पर कोई वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं जो की 5 मिनट का और व्हाट्सएप के बारे में है। अभी अगर आप उस वीडियो के टाइटल जा डिस्क्रिप्शन में #whatsapp सिर्फ इतना सब लिख देते हैं तो यूट्यूब और आपके दर्शक जब भी #whatsapp शब्द देखेंगे तो इसका सीधा सा मतलब होगा कि आपका वीडियो व्हाट्सएप से संबंधित है। यानी कि हैशटैग वीडियो, लेख या फोटो किस विषय के बारे में है ? इसको संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया करता है।


हैशटैग का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? 

सोशल मीडिया पर हम जो पोस्ट, फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं वह किस विषय के बारे में है ? यह चीज बताने के लिए हैशटैग का प्रयोग किया जाता है। जब हम अपनी किसी पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हम हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सिस्टम में यह चीज चली जाती है की आपने जिस हैशटैग का प्रयोग किया है आपकी पोस्ट उसी से संबंधित है। इसलिए जब भी कोई यूज़र उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उस हैशटैग शब्द को सर्च करता है तो उसमें आपकी पोस्ट भी दिखाई देती है।

जैसे कि मान लीजिए आप इंस्टाग्राम पर अपनी कोई फोटो अपलोड करते हैं और उसमें आप कुछ हैशटैग्स का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि #style #attitude #desi आदि। तो इंस्टाग्राम के सिस्टम में यह चीज सेट हो जाती है कि आपकी वह पोस्ट मैं कहीं ना कहीं कुछ स्टाइल एटीट्यूड और देशी से संबंधित कंटेंट है। इसलिए जब भी कोई इंस्टाग्राम पर style, attitude या desi शब्द लिखकर सर्च करेगा तो उसमें आपकी वह फोटो भी दिखाई देगी।


हैशटैग का इस्तेमाल करने से क्या होता है ?

जब भी हम किसी पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अच्छे से समझ में आता है कि हमारी पोस्ट किस बारे में है। इसलिए जब भी कोई यूज़र हमारे हैशटैग से संबंधित कुछ सर्च करता है तो उसे हमारी पोस्ट भी दिखाई देती है जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर हमारी पोस्ट को देखते हैं और हमारे व्यूज और फॉलोवर्स बढ़ते हैं। ज्यादा से ज्यादा व्यूज और फॉलोअर्स पाने के लिए ही लोग हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा व्यूज और फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भी अपनी पोस्ट में हेस्टैक्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।


अपनी पोस्ट में कैसे हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए ?

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी हम यूट्यूब, इंस्टाग्राम या फेसबुक पर कुछ सर्च करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारी पोस्ट ऐसी भी आ जाती है जो कि हमारे टॉपिक से संबंधित ही नहीं होती है। इसका कारण बस यही होता है कि उन पोस्टों में हमने जो शब्द सर्च किए हैं उनसे संबंधित हैशटैग का इस्तेमाल किया गया होता है, इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए और आपकी पोस्ट जिस टॉपिक से संबंधित हो आपको सिर्फ वैसे ही कीवर्ड हैशटैग के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि hashtag kya hota hai ? Hashtag ka istemal kyu kiya jata hai ? Hashtag ka istemal krne se kya hota hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ