कैलकुलेटर में M+, M-, MR, MC और AC बटन किस काम आते है ?

How to use M+ M- MR MC AC Buttons on Calculator:-  कैलकुलेटर एक ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल छोटी से छोटी दुकान से लेके बड़े बड़े शॉपिंग मॉल और कारखानों में किया जाता है। कैलकुलेटर किस काम आता है ? यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम सभी जानते है कैलकुलेटर का इस्तेमाल हिसाब किताब करने के लिए या संख्याओं को जोड़ने, घटाने, गुणा करने या भाग देने के लिए किया जाता है। 

अगर आपने कभी कैलकुलेटर को ध्यान से देखा है तो आपकी नजर M+, M-, MR और MC, AC बटन पर जरूर गई होगी। सभी कैलकुलेटर डिवाइस में बाकी buttons के साथ साथ ये भी दिए गए होते है, लेकिन बहुत ही कम लोग जानते है की कैलकुलेटर में M+ , M-, MR और MC, AC बटन किस काम आते है ? 

अगर आप कैलकुलेटर का इस्तेमाल अक्सर करते रहते है तो आपको इन बटन के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब आपको पता होगा कि कैलकुलेटर में M+, M-, MR और MC, AC का क्या काम होता है ? तभी तो आप इनका इस्तेमाल कर पाएंगे और जरूरत पड़ने पर दूसरों को भी इनके बारे में जानकारी दे पाएंगे। 

दोस्तों जब आप इन बटन का काम जान जाएंगे तो आप इनका इस्तेमाल जरूर करेंगे। क्योंकि कैलकुलेशन करते समय यह बटन आपके काफी काम आ सकते हैं। तो चलिए अभी हम बारी-बारी से कैलकुलेटर के M+, M-, MR और MC, AC बटन का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में जान लेते हैं।

कैलकुलेटर में M+, M-, MR, MC और AC बटन किस काम आते है ?


कैलकुलेटर में M+, M-, MR, MC और AC बटन किस काम आते है ? 

Calculator में मौजूद ये चारों बटन आपस में कनेक्ट होते हैं। इसलिए अगर आप कैलकुलेशन करते समय इन बटन का इस्तेमाल करते हैं तो आप सिर्फ किसी एक बटन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, फिर आपको आवश्यकता के अनुसार इन सभी बटन का बारी-बारी से इस्तेमाल करना पड़ेगा। क्योंकि इन बटन की मदद से हम कैलकुलेशन को कैलकुलेटर की मेमोरी में सेव कर सकते हैं, उन्हें देख सकते हैं तथा मेमोरी से डिलीट कर सकते हैं। तो चलिए हम इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।


कैलकुलेटर में M+ का मतलब || M+ बटन से क्या होता है

कैलकुलेटर में M+ की फुल फॉर्म Memory Plus होती है। इस बटन का इस्तेमाल करके हम 2 अलग अलग संख्यों को गुणा करके उन्हें जोड़ सकते है। यानी की हम संख्याओं का गुणा और जोड़ एक साथ कर सकते है। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते है आपको अच्छे से समझ आएगा।

जैसे कि मान लीजिए आपके पास 10-10 रुपए के 5 नोट है और 5-5 रुपए के 20 नोट है और अभी आपको कैलकुलेटर की सहायता से पता लगाना है कि आपके पास टोटल कितने रुपए हैं ? 

> तो सामान्यतः हम पहले 10 को 5 से गुणा करेंगे तो उसका गुणनफल 50 आएगा। 

> उसके बाद हम 5 को 20 से गुणा करेंगे तो उसका गुणनफल 100 आएगा। 

> इसके बाद हम 50 और 100 को जोड़ेंगे तो हमें उसका जोड़ 150 मिलेगा।


अब इसी कार्य को हम M+ बटन की मदद से थोड़ा आसान कर सकते हैं। 

> इसके लिए आप कैलकुलेटर में सबसे पहले 10 गुणा 5 (10×5) करें।

> फिर जब आप M+ बटन दबायेंगे तो उस संख्या का गुणनफल कैलकुलेटर मेमोरी में सेव हो जाएगा।

> इसके बाद जब आप 5 गुणा 20 (5×20) करके फिर से M+ बटन दबायेंगे तो दूसरी संख्या का गुणनफल भी मेमोरी में सेव हो जाएगा। 

अभी इन दोनों संख्याओं का गुणा तथा जोड़ एक साथ हो जाएगा जो की 150 होता है। किंतु ये फाइनल कैलकुलेशन देखने के लिए आपको MR बटन को दबाना पड़ेगा।


कैलकुलेटर में MR का मतलब || MR बटन से क्या होता है

कैलकुलेटर में MR की फुल फॉर्म Memory Recall होती है। इस बटन का प्रयोग हमेशा M+ या M- बटन से कैलकुलेशन पूर्ण होने के बाद अंत में रिजल्ट जानने के लिए किया जाता है। जैसे की अभी ऊपर हमने आपको M+ का प्रयोग उदाहरण से समझाया था। तो M+ बटन से जब हम संख्याओं को गुणा करने के साथ साथ जोड़ते रहते है और जब सारी संख्याएं जोड़ दी जाती है तो अंत में फाइनल रिजल्ट देखने के लिए MR बटन को दबाना पड़ता है।


कैलकुलेटर में MC का मतलब || MC बटन से क्या होता है

कैलकुलेटर में M- की फुल फॉर्म Memory Minus होती है। इसका काम M+ से ठीक उल्टा होता है। ये 2 अलग अलग संख्यों को गुणा करने के बाद उन्हें मेमोरी से घटाता है। यानी की इस बटन से हम गुणा और बाकी एक साथ कर सकते है। चलिए इसको भी ऊपर वाले उदाहरण से समझते है।

जैसे की मान लीजिए आपके पास 5-5 रुपए के 20 नोट है और 10-10 रुपए के 5 नोट है। अभी आपको इन्हे गुना करके माइनस करना है।

> इसके लिए सबसे पहले 5×20 करे और M- बटन दबाए

> फिर 10×5 करे और M-बटन दबाए

> अंत में रिजल्ट जानने के लिए MR बटन दबाए। आपके सामने इन संख्याओं का फाइनल रिजल्ट (5×20) - (10×5) = 100 आ जायेगा।


कैलकुलेटर में MC का मतलब || MC बटन से क्या होता है

कैलकुलेटर में MC की फुल फॉर्म Memory Clear होती है। इस बटन को दबाने से मेमोरी में मौजूद सारी कैलकुलेशन क्लियर हो जाती है। जब आप M+ या M- बटन का प्रयोग करते हुए कोई कैलकुलेशन करे तो फाइनल रिजल्ट देखने के बाद MC बटन को जरूर दबाए ताकि मेमोरी में सेव सारी कैलकुलेशन डिलीट हो जाए। अगर आप MC बटन को दबाकर मेमोरी क्लियर नही करते है तो जब आप कोई दूसरी कैलकुलेशन करेंगे तो उसमे मेमोरी में मौजूद पुरानी संख्याएं भी शामिल हो जाएगी जिससे कैलकुलेशन गलत हो जाएगी। इसलिए अंत में MC बटन जरूर दबाए।


कैलकुलेटर में AC का मतलब || AC बटन से क्या होता है

कैलकुलेटर में AC की फुल फॉर्म All Clear होती है, इसका मतलब हिंदी में सब कुछ मिटा देना होता है। इस बटन को दबाने से कैलकुलेटर में अब तक को गई सारी कैलकुलेशन मिट जाती है। 


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है की यह जानकारी Calculator me M+, M-, MR, MC, AC button ko kaise use kare ? आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी हो सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ