X ट्विटर अकाउंट का यूजरनेम कैसे पता करें ?

How to recover x twitter username if we forgot it:- ट्विटर जो कि अभी X के नाम से जाना जाता है अगर आपने काफी समय पहले इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाया था और उसके बाद आपने अपने अकाउंट को यूज नहीं किया इसलिए आप अपने ट्विटर (एक्स) अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड भूल गए हैं और अभी आप इन्हें रिकवर करना चाहते हैं तो यह कैसे होगा ? आज के लेख में हम आपको यही बताएंगे।

ट्विटर या X अकाउंट के पासवर्ड पता करना इतना मुश्किल काम नहीं है, ट्विटर साइन इन पेज पर हम Forgot Password पर क्लिक करके अपने अकाउंट के पासवर्ड तो बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं लेकिन पासवर्ड पता करने के लिए हमें हमारा यूजरनेम भी पता होना जरूरी है। लेकिन बहुत सारे दोस्तों को उनके अकाउंट का यूजरनेम ही पता नहीं होता है इसलिए इस लेख में हम आपको X ट्विटर यूजरनेम कैसे पता करते हैं ? इसके बारे में बताएंगे उसके बाद पासवर्ड आप खुद से पता कर सकते हैं।

X ट्विटर अकाउंट का यूजरनेम कैसे पता करें ?


X ट्विटर अकाउंट का यूजरनेम कैसे पता करें ?

इस लेख में हम आपको ट्विटर या X अकाउंट का यूजरनेम पता करने का एक तरीका बता रहे है किंतु हम आपको अभी बता देना चाहेंगे कि यह तरीका हर एक यूजर के लिए काम करें यह जरूरी नहीं है। आप यह तरीका ट्राई कर सकते हैं अगर आपको इस तरीके से आपका यूजरनेम पता चलता है तो बहुत ही अच्छी बात है आप अपने अकाउंट को फिर से रिकवर कर पाएंगे। किंतु अगर यह तरीका आपके लिए काम नहीं करता है तो आप इस लेख के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको कोई दूसरा तरीका बता देंगे। चलिए अभी हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

हमने अपना ट्विटर अकाउंट जिस मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से बनाया है हमारे पास उस मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ट्विटर की तरफ से कई मेल और मैसेज आते रहते हैं। हम उन मेल या मैसेज की मदद से अपने अकाउंट का यूजरनेम पता कर सकते हैं किंतु कैसे ? चलिए आपको बताते हैं।

> इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी के इनबॉक्स में जाना है। जिस ईमेल आईडी से आपने ट्विटर अकाउंट बनाया था आप उस ईमेल आईडी के इनबॉक्स में ट्विटर का आया हुआ कोई भी मिल ढूंढे, मेल ढूंढने के लिए आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सर्च बॉक्स में Twitter लिखकर सर्च करें आपको ट्विटर की तरफ से आए हुए सभी मेल जाएंगे।

> अभी आपको कोई भी एक मेल ओपन करना है इस मेल में आपको कहीं ना कहीं आपका यूजरनेम देखने को मिल जाएगा।

> यहां से आप अपना यूजरनेम देखकर अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड भी पता कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपको मेल में कहीं पर भी आपका ट्विटर यूजरनेम दिखाई ना दे तो आप ऊपर की तरफ दिख रहे Arrow बटन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद आपको यहां पर आपका यूजरनेम दिखाई दे सकता है। क्योंकि बहुत सारे ट्विटर मेल्स में यहां भी ट्विटर यूजरनेम लिखा हुआ होता है। अगर आपको यहां भी यूजरनेम ना मिले तो आप ट्विटर के आए हुए किसी दूसरे मेल को चेक करें आपको किसी न किसी मेल में आपका ट्विटर यूजरनेम मिल जाएगा।

एक बार ट्विटर यूजरनेम पता चलने के बाद आप उसके पासवर्ड भी पता कर सकते हैं और फिर आपका अकाउंट पूरी तरीके से रिकवर हो जाएगा। तो इस प्रकार से आप ट्विटर यानी की एक्स अकाउंट का यूजरनेम पता लगा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

FAQ

क्या ट्विटर/ X अकाउंट का यूजरनेम पता लगाया जा सकता है ?

जी हां आप अपनी ईमेल के इनबॉक्स को चेक करें। आपको ट्विटर की तरफ से प्राप्त मेल्स में आपका यूजरनेम मिल जाएगा।

क्या बिना ट्विटर X यूजरनेम के पासवर्ड पता लगा सकते हैं ?

अभी तक ट्विटर यानी कि X में बिना यूजरनेम के पासवर्ड पता लगाने का कोई भी तरीका मौजूद नहीं है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ