बैंक Cheque क्लियर होने में कितना समय लगता है ?

How much time it can take for a bank check to clear:- अगर आपको पहली बार किसी ने चेक दिया है और आप उस चेक को बैंक में जमा करवाने जाने वाले हैं तो कहीं ना कहीं आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि इस चेक को क्लियर होने में कितना समय लगेगा ? या बैंक में चेक जमा करवाने के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल आ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि जब हम किसी चेक को बैंक में जमा करवाते हैं तो हमें कितने दिन में पैसे मिल जाते हैं ?

बैंक Cheque क्लियर होने में कितना समय लगता है ?


बैंक Cheque क्लियर होने में कितना समय लगता है ?

जब भी हम कोई चेक बैंक में जमा करवाते हैं तो उसके क्लियर होने के बाद ही हमें उस चेक का पेमेंट मिलता है। सामान्यत: किसी भारतीय बैंक में चेक जमा करवाने पर 2 से 3 दिन में वह चेक क्लियर हो जाता है किंतु अगर आपके पास CTS चेक है तो वो 24 घंटो के अंदर अंदर क्लियर हो जाता है। 

इसके अलावा चेक क्लियर होने में कितना समय लगेगा ? यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके पास कौनसा चेक है तथा आप कौनसी बैंक में चेक जमा करवा रहे हैं।

अगर आपके पास बियरर चेक है और आप यह चेक किसी बैंक की मुख्य ब्रांच में जमा करवाते हैं तो आपको तुरंत चेक के बदले कैश दे दिया जाता है। वही अगर आपके पास एकाउंट पेय चेक है और आप किसी बैंक की मुख्य शाखा में चेक जमा करवाते हैं तो 2 से 3 दिन के अंदर अंदर आपका चेक क्लियर हो जाता है। किंतु अगर आप अपना चेक किसी बैंक की छोटी शाखा में जमा करवाते हैं जैसे कि छोटे गांव के किसी बैंक ब्रांच में जमा करवाते हैं तो उसमें चेक क्लियर होने में काफी समय लग जाता है क्योंकि वह चेक उस छोटी ब्रांच से मुख्य ब्रांच में जाता है। उसके बाद वहां से वह चेक क्लियर होता है जिसमें 5 से 10 दोनों का समय लग जाता है।

इसका मतलब साफ है कि बैंक चेक क्लियर होने में कितना समय लगेगा ? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौनसा चेक है तथा आप बैंक की कौनसी ब्रांच में चेक जमा करवा रहे हैं।

FAQ

बैंक चेक जल्दी क्लीयर कैसे करवाए ?

अगर आप अपना चेक जल्दी से जल्दी क्लियर करवाना चाहते हैं तो आपको बैंक की मुख्य ब्रांच में चेक जमा करवाना चाहिए, इससे चेक क्लियर होने में बहुत ही कम समय लगता है।

बियरर चेक को क्लियर होने में कितना समय लगता है ?

बियरर cheque तुरंत क्लियर हो जाता है क्योंकि इसमें बैंक को तुरंत कैश देना होता है।

CTS चेक को क्लियर होने में कितना समय लगता है ?

CTS चेक 24 घंटो में क्लियर हो जाता है क्योंकि इसमें सारा कार्य इलेक्ट्रॉनिक रूप से होता है।

एकाउंट पेय चेक कितने दिन में क्लियर होता है ?

एकाउंट पेय चेक 2 से 3 दिन में क्लियर हो जाता है किंतु अगर आप किसी छोटी बैंक ब्रांच में चेक जमा करवाते है तो इसमें ज्यादा समय भी लग सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ