बैंक चेक (Cheque) कितने प्रकार के होते हैं ?

Bank cheque's kitne type ke hote hai in hindi:- Banking services में cheque का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल रहता है इसलिए ज्यादातर व्यापारियों द्वारा पैसों का लेनदेन चेक के माध्यम से किया जाता है। इसके अलावा कुछ ऐसी परिस्थितियां भी होती है जिनमें पैसों का लेनदेन करने के लिए चेक का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा सुरक्षित और उचित माना जाता है। इसलिए आपका अकाउंट चाहे किसी भी बैंक में हो आपको बैंक से चेक बुक जरूर लेनी चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर आप चेक सर्विस का इस्तेमाल कर पाए।

अगर आप बैंक द्वारा दी जाने वाली इस चेक सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैंक चेक के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पता होनी जरूरी है, जिनमें से सबसे प्रमुख चीज होती है कि चेक कितने टाइप के होते हैं ? Types of cheque's इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि बैंक चेक कितने प्रकार के होते हैं ? अगर आप जानना चाहते हैं कि बैंक चेक कैसे भरे ? या चेक बाउंस होने का क्या मतलब होता है ? तो इस पर भी हमने आर्टिकल लिखे हैं, आप उन्हे पढ़ सकते हैं।

बैंक चेक (Cheque) कितने प्रकार के होते हैं ?


बैंक चेक (Cheque) कितने प्रकार के होते हैं ?

हम आपको बताना चाहेंगे की भारत में जितने भी सरकारी और प्राइवेट बैंक हैं वह सभी लगभग एक जैसी ही चेक बुक जारी करती हैं। सभी बैंकों के cheque's में सारी डिटेल एक जैसी होती है। लेकिन चेक जारीकर्ता अपने चेक में कुछ ऐसी डिटेल डाल देते है या चेक पर पहले से मौजूद किसी डिटेल को पेन से क्रॉस या कट कर देते है जिसकी वजह से चेक के टाइप्स अलग अलग हो जाते हैं। चलिए हम आपको cheques के कुछ प्रमुख प्रकारों के बारे में बताते हैं जो कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं।


Bearer Cheque क्या होता है ?

Bearer cheque का मतलब होता है कि वह चेक चाहे किसी भी व्यक्ति के पास हो वह बैंक में जाकर उसको बैंक में जमा करवा के केश (नगद) ले सकता है। बेरियर चेक को थोड़ा असुरक्षित माना जाता है क्योंकि मान लीजिए अगर आपके पास कोई बेरियर चेक है और आपसे आपका चेक गुम हो जाता है और वह चेक किसी दूसरे व्यक्ति को मिल जाता है तो वह बैंक में जाकर उस चेक को विड्रवाल करवा सकता है। हालांकि प्रोटोकॉल के मुताबिक अगर हम कोई भी बेरियर चेक बैंक में जमा करवाते हैं तो जिस व्यक्ति ने वह चेक जारी किया होता है उससे बैंक संपर्क करता है और कंफर्मेशन के बाद ही हमें पैसे देता है। 

आपको बता दें कि अगर आप सोच रहे हैं कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारा चेक बेरियर चेक है या नहीं ? तो हम आपको बता दें कि सभी चेक पर Bearer शब्द लिखा हुआ होता है। 

अगर उस Bearer शब्द को पेन से लाइन खींचकर क्रॉस नहीं किया गया है तो वह बेरियर चेक माना जाएगा और अगर Bearer शब्द को पेन से लाइन खींचकर काट दिया गया है तो इसका मतलब अभी वह बैरियर चेक नहीं रहा।


Order Cheque क्या होता है ?

Order Cheque Ka Matlab:- Order cheque का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। जब भी किसी चेक को जारी करते समय चेक पर मौजूद Bearer शब्द को पेन से कट कर दिया जाए और वहां पर आर्डर शब्द लिख दिया जाए या पहले से मौजूद आर्डर शब्द पर टिक कर दिया जाए तो इसका मतलब होता है कि उस चेक में जिस व्यक्ति का नाम लिखा गया है बैंक सिर्फ उसी व्यक्ति को पेमेंट करेगा। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति ऑर्डर चेक को बैंक में जमा करवाता है तो चेक पर जिस व्यक्ति का नाम होता है बैंक वाले सिर्फ उसी व्यक्ति को पेमेंट करते हैं।


Crossed Cheque क्या होता है ?

Crossed Cheque Ka Matlab:- आपने बहुत से cheque में देखा होगा कि उस चेक को जारी करने वाले व्यक्ति के द्वारा चेक के कॉर्नर पर दो एक समान लाइन खींच दी जाती है और उसमें AC या AC PAYEE शब्द लिख दिया जाता है। ऐसे Cheques को crossed चेक कहा जाता है। क्रॉस चेक की खास बात यह होती है कि यह चेक सिर्फ बैंक अकाउंट में ही विड्रोल किया जा सकता है चेक के बदले आपको कैश नहीं दिया जाएगा। crossed चेक जारी करते समय उस चेक पर जिस व्यक्ति का नाम लिखा जाता है वह चेक सिर्फ उसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करवाया जा सकता है।


Post Dated Cheque क्या होता है ?

Post Dated Cheque Ka Matlab:- Post dated ऐसे चेक को कहा जाता है जिन पर दिनांक भविष्य में आने वाले समय की हो। मान लीजिए आज 5 जुलाई 2023 है और चेक जारीकर्ता द्वारा चेक पर 20 जुलाई 2023 दिनांक लिखी गई है तो ऐसे चेक को पोस्ट डेटेड चेक कहा जाएगा। अगर आप ऐसे चेक को समय से पहले ही बैंक में जमा करवाते हैं तब भी आपको उस चेक का पेमेंट चेक पर अंकित दिनांक से पहले नहीं मिलेगा, उस दिनांक के बाद ही मिलेगा। पोस्ट डेटेड चेक की खासियत यही होती है कि इस पर लिखी गई दिनांक को या इसके बाद ही इससे पेमेंट प्राप्त किया जा सकता है चेक पर मौजूद दिनांक से पहले इससे पेमेंट प्राप्त नहीं किया जा सकता है।


Open Cheque क्या होता है ?

Open Cheque Ka Matlab:- ओपन चेक जिस भी व्यक्ति के पास होता है वह किसी भी बैंक में चेक जमा करवा कर उससे पैसे प्राप्त कर सकता है। साथ ही ऐसे चेक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किए जा सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपको किसी व्यक्ति ने ओपन चेक दिया है, तो आप वही चेक किसी दूसरे व्यक्ति को भी दे सकते हैं और वह व्यक्ति किसी तीसरे व्यक्ति को भी वह चेक दे सकता है। यानी कि यह चेक ट्रांसफरेबल होते हैं, इसमें चेक जारीकर्ता सिर्फ चेक पर अपने साइन करता है बाकी कोई डिटेल चेक पर नहीं डालता है जिससे ऐसे चेक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को दिए जा सकते है।


Stale Cheque क्या होता है ?

Stale Cheque Ka Matlab:- जब भी किसी चेक को जारी किया जाता है या किसी व्यक्ति के नाम से चेक बनाया जाता है तो उस चेक पर उस दिन की दिनांक लिखी जाती है। एक बार चेक पर डेट डालने के बाद आने वाले 3 महीनों तक ही उस चेक की वैलिडिटी रहती है। अगर किसी चेक को जारी किए 3 महीने से ज्यादा समय हो जाता है और वह चेक हम बैंक में जमा करवाते हैं तो उसे stale cheque कहा जाता है। आसान शब्दों में कहें तो जब किसी चेक की वैलिडिटी खत्म हो जाती है तो उसे stale चेक कहा जाता है।


Self Cheque क्या होता है ?

Self Cheque Ka Matlab:- हर एक चेक में जिस व्यक्ति को चेक जारी किया जाता है उसका नाम डालने का कॉलम होता है जब उस कॉलम में Self शब्द लिख दिया जाता है तो ऐसे चेक सिर्फ चेक जारी करने वाले व्यक्ति के बैंक में ही विड्रोल किए जा सकते हैं किसी अन्य बैंक में ऐसे चेक का पेमेंट नहीं किया जाता है।


Traveller Cheque होता है ? 

Traveller Cheque Ka Matlab:- Traveller Cheque का इस्तेमाल विदेशी नागरिकों के द्वारा किया जाता है या मान लीजिए आप किसी दूसरे देश में यात्रा करने के लिए जाते हैं तो आप ऐसे चेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रैवलर चेक बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं और ऐसे चेक विदेशों में मौजूद किसी भी बैंक में जमा करवा कर उस देश की करेंसी में पेमेंट प्राप्त किया जा सकता है। आपको बता दें कि ऐसे चेक की कोई वैलिडिटी नहीं होती है, आप जब चाहे तब ऐसे चेक्स बैंक में जमा करवा कर पेमेंट ले सकते हैं।

तो यह बैंक चेक के कुछ प्रमुख प्रकार हैं। हो सकता है कि इंटरनेट पर सर्च करने पर आपको और भी कई प्रकार के cheque's के बारे में पता चले। लेकिन मुख्य रूप से इन्हीं प्रकार के चेक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको यह जानकारी बैंक चेक कितने प्रकार के होते हैं ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ