फूड प्रोडक्ट्स पर आने वाले लाल, हरे, नीले और पीले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of Green and Red Dot on food products in hindi:- हम रोज बाजार से कुछ ना कुछ खाने पीने के प्रोडक्ट खरीदते रहते है, पर क्या आपने कभी उन प्रोडक्ट्स को ध्यान से देखा है ? जितने भी फूड प्रोडक्ट्स होते है उन सभी पर हरे या लाल कलर का एक बिंदु या निशान बना हुआ होता है, और आज कल तो ये बिंदु का निशान हरे और लाल कलर के साथ साथ नीले और पीले रंग का भी आने लगा है, तो क्या आप जानना चाहते है की खाद्य प्रोडक्ट्स पर आने वाले लाल, हरे, नीले और पीले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

अगर हां तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इन अलग अलग रंगो के निशानों के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

फूड प्रोडक्ट्स पर आने वाले लाल, हरे, नीले और पीले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?


फूड प्रोडक्ट्स पर आने वाले लाल, हरे, नीले और पीले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

खाद्य पदार्थों पर मुख्यरूप से 4 प्रकार के अलग अलग रंगो के बिंदु के निशान बने हुए होते है जो की निम्न है। 

1. लाल रंग

2. हरा रंग

3. नीला रंग

4. पिला रंग

जिस तरह से फूड प्रोडक्ट्स पर आने वाले इन चिन्हों का रंग अलग होता है उसी प्रकार से इनका मतलब भी अलग अलग होता है इसलिए चलिए इनका मतलब जानते है।


खाद्य पदार्थों पर लाल रंग के बिंदु/निशान का मतलब क्या होता है ?

बाजार में मिलने वाले कुछ फूड प्रोडक्ट के कोने पर या पैकेट के पीछे लाल रंग के बिंदु का निशान होता है जिसका मतलब होता है कि वो प्रोडक्ट मांसाहारी है। यानी की उस प्रोडक्ट को बनाने मे नॉनवेज/ मांसाहारी चीजों/पदार्थों का प्रयोग किया गया है। इसलिए अगर आप शाकाहारी है तो अपनी जरूरत के अनुसार ही उस प्रोडक्ट को खरीदे।


खाद्य पदार्थों पर हरे रंग के बिंदु/निशान का मतलब क्या होता है ?

कुछ फूड प्रोडक्ट पर ये बिंदु का निशान हरे रंग का मिलता है जिसका मतलब होता है कि वह प्रोडक्ट शुद्ध शाकाहारी है, या दूसरे शब्दों में कहें तो उस प्रोडक्ट को बनाने मे सिर्फ शाकाहारी चीजों का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए सभी वर्ग के लोग ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है।


खाद्य पदार्थों पर नीले रंग के बिंदु/निशान का मतलब क्या होता है ?

कुछ खाने के प्रोडक्ट पर ये निशान नीले रंग का देखने को मिलता है ऐसे प्रोडक्ट्स खासतौर से शुगर के मरीजों के लिए बनाए जाते हैं। प्रोडक्ट पर नीले डॉट का अर्थ होता है कि उस प्रोडक्ट में या तो शुगर कम होती है या फिर शुगर नहीं होती है और ये मेडिकली प्रमाणित भी होता है इसलिए शुगर के मरीज निशिंत होकर नीले डॉट वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है। 


खाद्य पदार्थों पर पीले रंग के बिंदु/निशान का मतलब क्या होता है ?

कई फूड प्रोडक्ट्स पर ये बिंदु का निशान पीले रंग का होता है जिसका अर्थ है कि उस प्रोडक्ट को बनाने मे अंडे का इस्तेमाल किया गया है। अंडे का इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स पर अलग से पीले रंग का निशान इसलिए दिया जाता है क्योंकि बहुत सारे लोगों मानना होता है कि अंडा शाकाहारी होती है जबकि बहुत से लोगो के अनुसार अंडा मांसाहारी होता है इसलिए अंडे वाले प्रोडक्ट्स पर लाल या हरा निशान लगाना उचित नहीं है, इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमे अंडे का इस्तेमाल होता है उन पर पीले रंग का निशान होता है।


FAQ

लाल डॉट वाले फूड प्रोडक्ट्स किसको नही खाने चाहिए ?

लाल डॉट वाले प्रोडक्ट्स में मांसाहारी चीजों का इस्तेमाल किया हुआ होता है इसलिए अगर आप शाकाहारी है तो आपको इसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

फूड प्रोडक्ट्स पर अलग अलग रंग के डॉट/निशान क्यों होते है ?

ये निशान इसलिए बनाए हुए होते है ताकि सिर्फ उन निशान को देख कर ग्राहक समझ जाए की वो प्रोडक्ट शाकाहारी है या मांसाहारी।

तो दोस्तों अब जब भी आप कभी बाजार से खाने का कोई पैकेट लेने जाए तो आप भी जरूर देखना कि आप जो प्रोडक्ट ले रहे है उस पर कौनसे रंग का निशान है ? और वो किस वर्ग मे बना हुआ है ? हम आशा है की आपको ये जानकारी खाने के प्रोडक्ट्स पर लाल और हरे डॉट का क्या मतलब होता है ? पसंद आई होगी। ये जानकारी कैसे लगी नीचे commet करके जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ