टूथपेस्ट पर काले, लाल, नीले और हरे कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

What is meaning of black, red, blue, green mark on toothpaste:- क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है ? 😅 आपने यह लाइन तो बहुत से टीवी एडवरटाइजमेंट्स में सुनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट कितने प्रकार के होते हैं ? या टूथपेस्ट में काले, लाल, नीले और हरे रंग के निशान का मतलब क्या होता है ? टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर black, red, blue और green कलर के निशान क्यों होते हैं ? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको अलग-अलग टूथपेस्ट के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। तो चलिए हम बारी बारी से टूथपेस्ट के कॉर्नर पर दिखने वाले अलग-अलग कलर के निशान के बारे में जानते हैं।

टूथपेस्ट पर काले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?


टूथपेस्ट के कॉर्नर पर अलग-अलग रंग के निशान क्यों होते हैं ?

आपको पता होना चाहिए की टूथपेस्ट भी कई प्रकार के होते हैं, अलग-अलग चीजों को मिलाकर टूथपेस्ट बनाए जाते हैं। कुछ टूथपेस्ट सिर्फ प्राकृतिक और आयुर्वेदिक चीजों से बनाए जाते हैं, कुछ दवाइयों को मिलाकर बनाए जाते हैं तथा कुछ टूथपेस्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार से टूथपेस्ट में अलग-अलग प्रकार की सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। तो बस इसी लिए टूथपेस्ट के निचले हिस्से पर ये अलग अलग रंग के निशान होते है।

टूथपेस्ट में किस प्रकार की सामग्री इस्तेमाल की गई है ? यह बताने के लिए टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर यह अलग-अलग कलर के मार्क बनाए जाते हैं ताकि खरीदने वाले ग्राहक को टूथपेस्ट के कॉर्नर पर निशान का कलर देख कर पता चल जाए कि उस टूथपेस्ट में किस प्रकार की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि ज्यादातर लोगों को टूथपेस्ट के कोने पर दिख रहे निशान का मतलब ही पता नहीं होता है। अगर आप भी इन निशान का मतलब नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं। क्योंकि यहां पर हम आपको टूथपेस्ट पर दिखाई देने वाले अलग-अलग रंग के निशानों का मतलब बताने वाले हैं।


टूथपेस्ट पर काले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

अगर किसी टूथपेस्ट के कॉर्नर पर Black यानी कि काले रंग का निशान है तो इसका मतलब है कि उस टूथपेस्ट को बनाने में केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल खास परिस्थितियों में जैसे कि अगर किसी को कम समय में अपने खराब और गंदे दांतों को साफ दिखाना हो तो किया जाता है। ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल ज्यादा समय तक करना आपके दांतो के लिए हानिकारक हो सकता है।


टूथपेस्ट पर लाल कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

अगर किसी टूथपेस्ट के कॉर्नर पर Red यानी की लाल रंग का निशान है तो इसका मतलब है कि उस टूथपेस्ट को केमिकल तथा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके मनाया गया है। ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल नॉर्मली हम सभी करते हैं। ज्यादातर टूथपेस्ट पर आपको यही निशान देखने को मिलेगा।


टूथपेस्ट पर नीले कलर के निशान का क्या मतलब होता है ?

जिस टूथपेस्ट के कॉर्नर पर Blue यानि की नीले रंग का निशान हो तो इसका मतलब है कि उस टूथपेस्ट को बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ दवाइयों का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे टूथपेस्ट खासतौर से डेंटिस्ट के द्वारा दिए जाते हैं और ऐसे लोगों को दे दिए जाते हैं जिनके दांत में किसी प्रकार की बीमारी या समस्या हो। ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांतों की समस्या ठीक होने तक किया जाता है क्योंकि लंबे समय तक ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से और भी कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।


टूथपेस्ट पर हरे रंग के निशान का क्या मतलब होता है ?

जिन टूथपेस्ट के कॉर्नर पर Green यानी कि हरे रंग का निशान होता है उन टूथपेस्ट का निर्माण सिर्फ और सिर्फ प्राकृतिक चीजें का इस्तेमाल करके किया जाता है। अगर आप सिर्फ प्राकृतिक चीजों से बने टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सिर्फ ऐसे टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें जिनके कॉर्नर पर हरे रंग का निशान हो। ऐसे टूथपेस्ट के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं तथा यह आपके दांतों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। 


टूथपेस्ट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में सबसे ज्यादा कौनसा टूथपेस्ट बिकता है ?

भारत में कोलगेट टूथपेस्ट सबसे ज्यादा बिकता है।

सबसे अच्छा टूथपेस्ट कौन सा है ?

Dabur का Red Toothpaste सबसे अच्छा माना जाता है।

अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो अभी फिलहाल स्थिति यह है कि शहर हो या गांव हर जगह पर दांतों को सुरक्षित और साफ रखने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि गांवों में अभी भी बहुत से लोग अपने दांतो को साफ और सुरक्षित रखने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि नीम, कोयला आदि। अगर आप भी बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने दांतो को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप भी नीम और कोयला जैसे प्राकृतिक और बिल्कुल मुफ्त चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं बाकी आपको यह जानकारी toothpaste ke niche Wale hisse par black, red, blue aur green color ka kya matlab hota hai ? कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ