मोबाइल में Message ऐप आइकॉन से मैसेज की संख्या कैसे हटाएं

How to remove numbers of unread messages from message app icon:- बहुत सारे स्मार्टफोन में ऐसा होता है की जब उनके फोन में मौजूद किसी ऐप पर कोई नोटिफिकेशन या कोई मैसेज आता है और हम उसको नहीं देखते हैं तो नोटिफिकेशन या मैसेज की टोटल संख्या उस ऐप के आइकॉन पर दिखाई देने लग जाती है। जैसे कि अगर आपके पास 10 टेक्स्ट मैसेज आते हैं और आप उन्हें नहीं देखते हैं तो आपके फोन में मौजूद मैसेज एप्लीकेशन के आइकॉन पर 10 नंबर दिखाई देगा। इसका मतलब है कि मैसेज एप्लीकेशन के अंदर ऐसे 10 मैसेज या नोटिफिकेशन है जिनको आपने अभी तक नहीं पढ़ा है।

अभी जब हमें मैसेज ऐप के आइकॉन पर इस प्रकार से नंबर दिखाई देते हैं तो बहुत सारे लोगों को uncomfortable फील होता है और वह इस नंबर की वजह से इरिटेट सा फील करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इस चीज को बंद कर सकते हैं। आपके फोन में मौजूद मैसेज एप आईकॉन पर जो unread मैसेज के नंबर्स दिखाई देते हैं आप उन्हे बंद कर सकते हैं। ना सिर्फ मैसेज एप्लीकेशन से बल्कि आपके फोन में चाहे किसी भी ऐप पर इस प्रकार से नंबर दिखाई दे रहे हो आप उन्हे बंद कर सकते हैं।

How to remove numbers of unread messages from message app icon


मोबाइल में Message ऐप आइकॉन से मैसेज की संख्या कैसे हटाएं

> इसके इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में मौजूद मैसेज एप्लीकेशन के आइकॉन को कुछ देर के लिए टैप करके रखना है।

> फिर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको i बटन या App Info का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आपको Notifications पर क्लिक करना है। फिर अगले पेज में सबसे नीचे जाएं।

> यहां पर आपको Allow Count Budges या ऐसा ही कोई और ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें Count शब्द होगा। आप इस सेटिंग को बंद कर दें। इसके बाद उस ऐप के आइकॉन से अनरीड मैसेज या नोटिफिकेशन की संख्या दिखाई नहीं देगी।


FAQ

मोबाइल में मैसेज ऐप आइकॉन से Unread Messages की संख्या कैसे हटाएं ?

इसके लिए आपको उस ऐप की नोटिफिकेशन सेटिंग में जाना है और Count Budges को बंद कर देना है फिर उस ऐप आइकॉन पर unread messages की संख्या दिखाई नहीं देगी।

ऐप आइकॉन से Unread नोटिफिकेशन/मैसेज के नंबर कैसे हटाएं ?

आप उस ऐप की नोटिफिकेशन सेटिंग में जाकर Count Budges सेटिंग को बंद कर दीजिए, फिर वो नंबर दिखाई नहीं देंगे।

इस प्रकार से आप एंड्रॉयड मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन के आइकॉन से अनरीड मैसेज के नंबर्स को हटा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ