मोबाइल स्क्रीन लॉक अनलॉक किए बिना किसी को भी कॉल कैसे करे ?

How to make calls when phone's screen is locked:- इस लेख में हम आपके साथ एक बहुत ही काम की जानकारी शेयर करने वाले हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं की अगर मोबाइल पर किसी प्रकार का स्क्रीन लॉक लगा हुआ हो तो बिना फोन को अनलॉक किए किसी को भी कॉल कैसे करते हैं ? या अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो फोन का स्क्रीन लॉक खोले बिना किसी को कॉल कैसे करें ? यही इस लेख में बताया जाएगा।

इस विषय के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत सी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे फोन पर गलती से कोई ऐसा लॉक लग जाता है जिसके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है इसलिए हम अपने फोन को अनलॉक नहीं कर पाते हैं। किंतु उसी समय अगर हमें किसी को कॉल करना हो तो आप इस तरीके से कर सकते हैं।

इसके अलावा यह तरीका एमरजैंसी सिचुएशन में सबसे ज्यादा काम आता है। मान लीजिए आपके साथ कोई अनहोनी हो जाती है और आप होश में ना रहे, तो ऐसे में अगर आपके फोन में कुछ ऐसी सेटिंग की हुई हो कि कोई भी व्यक्ति जब आपका फोन ले तो वह फोन को अनलॉक किए बिना भी आपके किसी रिश्तेदार को कॉल कर सके तो यह आपके काफी काम आ सकता है।

मोबाइल की स्क्रीन लॉक होने पर हम ऐसे ही किसी भी नंबर पर कॉल नहीं कर सकते हैं। पहले हमें अपने फोन में उन लोगों के मोबाइल नंबर इमरजेंसी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ऐड करने होते हैं जिन पर हम फोन की स्क्रीन लॉक होने पर भी कॉल करने की अनुमति देना चाहते हैं, उसके बाद ही हम सिर्फ उन इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल कर सकते हैं। चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं की यह सेटिंग्स आपको कैसे करनी है ?


मोबाइल स्क्रीन लॉक अनलॉक किए बिना किसी को भी कॉल कैसे करे ?

मोबाइल की स्क्रीन अनलॉक किए बिना उस फोन से कॉल करने से पहले आपको उस फोन में कुछ सेटिंग्स करनी होगी जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

> सबसे पहले आपको उस फोन की सेटिंग्स में जाना है और सर्च बॉक्स में Emergency टाइप करके सर्च करना है।

> फिर आपको Emergency Contacts या Emergency Information नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी यहां आपको Add Contact का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके मोबाइल की पूरी कांटेक्ट लिस्ट ओपन हो जाएगी। अभी आप उन लोगों को सेलेक्ट कर ले जिन्हें आप मोबाइल की स्क्रीन लॉक होने पर भी कॉल करना चाहते हैं। इसके बाद आप अपने मोबाइल की स्क्रीन लॉक करके चेक कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन लॉक करनी है उसके बाद पासवर्ड डालने वाला पेज ओपन करना है।

> फिर आपको Emergency Call नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

> फिर आपके मोबाइल का कॉल डायलर ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको SOS का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपने इमरजेंसी के समय जिन लोगों के मोबाइल नंबर ऐड किए होंगे वह आपके सामने ओपन हो जाएगी।

> अभी आप जिस नंबर पर कॉल करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें, उस नंबर पर कॉल लग जाएगा। 


FAQ

क्या मोबाइल स्क्रीन लॉक हो तो कॉल किया जा सकता है ?

जी हां मोबाइल की स्क्रीन लॉक होने पर भी इमरजेंसी नंबर पर कॉल किया जा सकता है। आप अपने नजदीकी लोगों के नंबर भी इमरजेंसी कांटेक्ट लिस्ट में ऐड कर सकते हैं।

क्या फोन लॉक होने पर किसी भी नंबर पर कॉल किया जा सकता है ?

नही, फोन लॉक होने पर सिर्फ इमरजेंसी नंबर पर कॉल किया जा सकता है। हालांकि अगर आप चाहे तो अपने फोन में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट लिस्ट में अपने पसंदीदा लोगों के नंबर ऐड कर सकते है।

मोबाइल का लॉक खोले बिना किसी भी नंबर पर कॉल कैसे करते है ?

मोबाइल का लॉक खोले बिना सिर्फ इमरजेंसी नंबर पर कॉल किया जा सकता है। आप जिस जिस मोबाइल नंबर पर लॉक खोले बिना भी कॉल करना चाहते हैं पहले उन्हें अपने फोन में इमरजेंसी कांटेक्ट के रूप में ऐड करे फिर आप उन नंबर पर कॉल कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ