मेडिकल इमरजेंसी में डोनेशन कैसे और कहां से लें ?

Where To Get Donation In Medical Emergency : - आज के समय में मेडिकल इमरजेंसी आना बहुत ही आम बात हो गई है क्योंकि यह एक ऐसी सिचुएशन होती है जो कभी भी और किसी भी समय किसी को भी आ सकती है। ऐसे में अगर आपने पैसे बचा कर रखे हैं तो यह आपके काम आ सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपको इधर उधर से मेडिकल इमरजेंसी के लिए पैसे उधार लेने पड़ते हैं या फिर इस कंडीशन में लोन भी लेना पड़ सकता है। अब आप सभी को यह तो मालूम ही होगा की लोन लेना इतना भी आसान काम नहीं है। अगर आप लोन ले भी लेते हो तो आपके मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए जितना खर्चा आएगा उतना खर्चा आप लोन के द्वारा चुका नहीं पाओगे। 

अगर मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए खर्चा बहुत ज्यादा है तो इसके लिए भी एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए पैसा भी मिल जाएगा और आपको वापस भी नहीं देना पड़ेगा। इसको कहा जाता हैं " Fundraisers " आप फंडरेजरस अपने लिए, अपने परिवार के लिए, अपने दोस्त के लिए या फिर अपने किसी रिश्तेदार के लिए कर सकते हैं। इसमें आप अपनी बीमारी के हिसाब से जितना चाहे उतना फंड जुटा सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए अगर आपको अपनी बीमारी के इलाज के लिए 8 लाख रुपए की जरूरत है तो आप 8 लाख रुपयों का भी फंड जुटा सकते हैं। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको मेडिकल इमरजेंसी में डोनेशन कैसे और कहां से ले सकते हैं ? या मेडिकल इमरजेंसी में फंड कैसे जुटा सकते हैं ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसी के साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको रोजाना की तरह ही कुछ काम की जानकारी देंगे तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िएगा। 


वैसे तो इंडिया में ऑनलाइन Fundraise करने वाली बहुत सारी वेबसाइट्स मौजूद है लेकिन उन सभी वेबसाइट में से Giveindia बहुत ही ज्यादा ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है। इसमें 0% प्लेटफार्म Fees हैं यानी आप जो भी फंड यहां से जुटाएंगे वह फंड पूरा आपको मिलेगा मतलब आपको कोई भी प्लेटफार्म फीस नहीं देनी पड़ेगी। इस प्लेटफार्म पर अभी तक लगभग 20 लाख से भी ज्यादा डोनर्स मौजूद है। इस वेबसाइट की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी गंभीर बीमारी के लिए Fundraise कर सकता है। तो इस ब्लॉग में हम आपको Giveindia वेबसाइट से मेडिकल इमरजेंसी के लिए फंड कैसे जुटा सकते है ? इससे संबंधित जानकारी देंगे।

Note : - ध्यान दें यहां पर हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हमारा Giveindia वेबसाइट के साथ कोई लिंक नहीं है ना ही एफीलिएट है और ना ही यह आर्टिकल स्पॉन्सर है। इस आर्टिकल में दी गई सभी डिटेल्स केवल Education Purpose के लिए हैं इसका आप गलत इस्तेमाल ना करें। 

Online Donation Kaise Le, Give India Fundraiser, Giveindia Se Fundraise Kaise Kare, Medical Treatment Ke Liye Paise Kahan Se Laye, 


मेडिकल इमरजेंसी में डोनेशन कैसे और कहां से लें ?

किसी भी व्यक्ति को गंभीर बीमारी होने पर वह Giveindia से डोनेशन यानी फंड जुटा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने होंगे।

 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Fundraisers.giveindia.org वेबसाइट को ओपन करें।

 2. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा। 


 3. फंड जुटाने के लिए Start a Free Fundraiser ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 4. इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से पहला ऑप्शन NGO और दूसरा ऑप्शन Medical Emergency है। इसमें से आप Medical Emergency ऑप्शन को सिलेक्ट करके Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।


 5. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Verify Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Request OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।


इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP यहां पर दर्ज करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अभी आपको यहां पर कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी जैसे कि


Patients Full Name - इसमें आपको मरीज का नाम दर्ज करना होगा आप यहां पर वही नाम दर्ज करें जो मरीज के आधार कार्ड में मेंशन किया हुआ है। 

Relation - यहां पर मरीज के साथ आपका क्या संबंध है वह सेलेक्ट कर लेना है उदाहरण के लिए हम यहां पर Brother सेलेक्ट करने वाले हैं। 

Medical Condition - मरीज के जिस भी प्रकार की बीमारी है उसका नाम यहां पर दर्ज कर देना है।

Fund Required - मरीज को जिस भी प्रकार की बीमारी हुई है उस बीमारी का इलाज करने के लिए कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी ? वह यहां पर दर्ज कर देना है।

End Date For Fundraiser - किस दिनांक तक आप पैसा जुटाना चाहते हैं उस दिनांक आपको यहां से सेलेक्ट कर लेना है।

सभी डिटेल सही तरीके से दर्ज कर लेने के बाद आप Fundraiser ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बताया गया है कि बधाई हो आपका फंडरेजर Create हो चुका है। अभी आप इसे व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। जिसके बाद इस लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति आपको फंड यानी डोनेशन दे सकता है। 

7. इसके बाद आपका अकाउंट सक्सेसफुली Create हो जाएगा लेकिन अभी भी आपको इसमें कुछ काम करना होगा जिसके लिए आप Complete Pending Tasks ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आपको मरीज की कुछ डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे कि मरीज की आयु, मरीज के मोबाइल नंबर, हॉस्पिटल का नाम, शहर या राज्य का नाम इत्यादि। इसी के साथ ही मरीज का कोई आईडी कार्ड जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड को यहां पर अपलोड करना होगा।

Add Reports - आपको जो हॉस्पिटल से रिपोर्ट मिलती है उसे आप यहां पर अपलोड करेंगे। 

इसके बाद आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आप यहां पर हॉस्पिटल के बैंक अकाउंट नंबर, बेनिफिसरी नेम, आईएफएससी कोड इत्यादि जानकारी दर्ज करेंगे। यह सभी डिटेल्स वेरीफाई करने के लिए आपको यहां पर हॉस्पिटल के बैंक अकाउंट का कैंसिल चेक अपलोड करना होगा। 

Note : - यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि Giveindia से आप जो भी फंड यानी डोनेशन जुठाएंगे उसे आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते बल्कि जिस हॉस्पिटल में मरीज भर्ती होगा उस हॉस्पिटल के बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जाएगा। 

इसके बाद आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद यहां पर आपको मरीज की कुछ फोटोज अपलोड करनी होगी। अगर यहां पर आप मरीज की फोटोज अपलोड करते हैं तो आपको फंड जल्द से जल्द मिलने के ज्यादा चांसेस होते हैं। 

11. अभी आपकी कंपलीट प्रोफाइल बन करके रेडी हो जाएगी और इस पेज में आप उस मरीज से संबंधित सभी डिटेल्स देख पाएंगे। मतलब आपने मरीज से संबंधित जो भी इंफॉर्मेशन दी है वे सभी इंफॉर्मेशन इस पेज पर Show होने लगेगी। इसी के साथ ही आपको Fund कितना मिला है ? वह भी आप यहां पर देख सकते हैं। 

जब आप फंडरेजर Create कर लेते हैं तो अप्रूवल मिलने के बाद Giveindia की ऑफिशल वेबसाइट पर Show होने लगता हैं। और आपको यहां से पब्लिक की तरफ से फंड मिलना शुरू हो जाता है। कितना ज्यादा डोनेशन यानी फंड आपको मिलेगा ? यह डिपेंड करता है आपकी प्रोफाइल पर क्योंकि आपने जितनी ज्यादा अच्छी प्रोफाइल बनाई होगी उसी के अकॉर्डिंग आपको डोनेशन मिलेगा। 


FAQ

मेडिकल इमरजेंसी के लिए डोनेशन कहां मिलता है ?

अगर आप या आपके घर के किसी सदस्य को मेडिकल इमरजेंसी हो गई है और आपके पास इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं है तो ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइट और ऐप है जिनकी मदद से आप डोनेशन जुटा सकते हैं।

मेडिकल इमरजेंसी में डोनेशन कौनसी वेबसाइट पर मिलता है ?

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट और ऐप मौजूद है जिनकी मदद से आप मेडिकल इमरजेंसी में डोनेशन जुटा सकते हैं जैसे की Fundraisers.giveindia.org

क्या मैं ऑनलाइन ही डोनेशन मिल सकता है ?

जी हां, Fundraisers.giveindia.org जैसी ही अन्य कई वेबसाइट है जिनसे आप ऑनलाइन डोनेशन ले सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप मेडिकल इमरजेंसी में फंड यानी डोनेशन जुटा सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी How To Raise Money For Medical Treatment in Hindi पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ