पीडीएफ के सभी पेज पर एक साथ पेज नंबर कैसे लगाए ?

How to put page no on pdf's all pages in one click:- पीडीएफ चाहे किसी भी प्रकार की हो अगर उस पर पेज नंबर हो तो वह हमारे काफी काम आते हैं। पेज नंबर की मदद से ही हम किसी खास पेज पर बिना टाइम वेस्ट किया जा सकते है इसलिए अगर पीडीएफ में ज्यादा पेज हो तो उसमें पेज नंबर होना जरूरी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास जो पीडीएफ होती है उसमें पेज नंबर नहीं होते हैं जिसकी वजह से हमें किसी खास पेज को ढूंढने में काफी समय लगता है। अगर आपके पास भी ऐसी कोई पीडीएफ है और आप उस पीडीएफ के सभी पेज पर एक साथ पेज नंबर लगाना चाहते हैं तो कैसे लगाएंगे ? यही इस लेख में आपको बताया जाएगा।

पीडीएफ के सभी पेज पर एक साथ पेज नंबर कैसे लगाए ?

इस लेख में हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताएंगे। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपनी पीडीएफ अपलोड कर दीजिए उसके बाद उस पीडीएफ में जितने भी पेज होंगे उन सभी पर ऑटोमेटिक ही क्रम संख्या के हिसाब से पेज नंबर लग जाएगा। चलिए आपको इसके बारे में थोड़ा डिटेल से बताते हैं।


पीडीएफ के सभी पेज पर एक साथ पेज नंबर कैसे लगाए ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको sejda.com की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको पीडीएफ से संबंधित कई टूल मिलेंगे, आपको नीचे जाना है और Page Numbers ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपको पीडीएफ अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा तो इसमें आप अपनी पीडीएफ अपलोड करें।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना है कि आप पेज नंबर के साथ कोई शब्द भी लिखना चाहते हैं या नहीं ? अगर लिखना हो तो वह शब्द यहां पर डालें। जैसे कि अगर आप नंबर के साथ Page नाम भी लिखना चाहे या कोई दूसरा शब्द लिखना चाहे तो वो यहां पर लिख सकते हैं। इसके अलावा आप पेज नंबर पीडीएफ के कौनसे हिस्से में डालना चाहते हैं वह सेलेक्ट करें।

ज्यादातर पीडीएफ में पेज नंबर सबसे ऊपर बीच में यानी कि Header Center या सबसे नीचे बीच में यानी की Footer Center में होता है। तो आप अपनी इच्छा अनुसार पेज नंबर की पोजीशन सेलेक्ट कर ले, उसके बाद फोंट स्टाइल सिलेक्ट करे और Add Header/Footer बटन पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद आपकी उस पीडीएफ के सभी पेज पर ऑटोमेटिक ही पेज नंबर लग जाएंगे। आप इस नई पीडीएफ को डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।


FAQ

स्कैन की हुई पीडीएफ पर पेज संख्या कैसे लगाए ?

स्कैन की हुई पीडीएफ हो या कोई दूसरी आप sejda.com वेबसाइट की मदद से सिर्फ एक क्लिक में पीडीएफ के सभी पेज पर पेज संख्या लगा सकते है। 

पहले से बनी हुई पीडीएफ में Page No कैसे डाले ?

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जिनकी मदद से पहले से बनी हुई पीडीएफ फाइल के सभी पेज पर page no डाला जा सकता है, ऐसी ही एक वेबसाइट के बारे में इस लेख में बताया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ