मोबाइल से स्कैन पीडीएफ को कैसे एडिट करे ?

How to edit scanned pdf file:- अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे की पीडीएफ को कैसे एडिट करें ? तो आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और टूल मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप पीडीएफ को एडिट कर सकते हैं। लेकिन उन वेबसाइट और टूल से हम सिर्फ ऐसी पीडीएफ को ही एडिट कर सकते हैं जिनका बैकग्राउंड और अक्षर एकदम क्लियर हो, यानी कि जो पीडीएफ डायरेक्ट कंप्यूटर से ही तैयार की गई हो।

ऐसे टूल बहुत ही कम है जो की स्कैन की गई पीडीएफ को एडिट कर सकते हैं। या मान लीजिए आपने अपने फोन से कोई फोटो क्लिक करी, फिर उसकी पीडीएफ बनाई और अभी आप उसे एडिट करना चाहते हैं, तो उसको एडिट करने के लिए आपको बहुत ही कम वेबसाइट मिलेगी।

इस लेख में हम आपको एक ऐसे ऑनलाइन टूल के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप स्कैन की गई पीडीएफ को भी एडिट कर सकते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो अगर आपने मोबाइल से कोई फोटो कैप्चर करी है फिर आपने उसकी पीडीएफ फाइल बना ली और अभी आप उसे एडिट करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं की मोबाइल से स्कैन की गई पीडीएफ को कैसे एडिट करना है ?


मोबाइल से स्कैन पीडीएफ को कैसे एडिट करे ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको से sejda.com की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Edit a Pdf Document पर क्लिक करना है।

> उसके बाद Upload File पर क्लिक करें और फिर अपने डिवाइस से वह पीडीएफ सेलेक्ट करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं।

> फिर वह आपके सामने इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

> अभी आप इस पीडीएफ में जिस भी लाइन को एडिट करना चाहते हैं उस पर दो बार क्लिक करें। फिर वह लाइन Editable हो जाएगी, अभी आप उसमें जो एडिट करना चाह कर सकते हैं।

इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि जब आप पीडीएफ में कुछ भी एडिट करने के लिए पहले से मौजूद टेक्स्ट को कट करते हैं और नया टेक्स्ट टाइप करते हैं तो वह नया टेक्स्ट उसी फोंट स्टाइल में टाइप होगा जो फोंट स्टाइल उस पीडीएफ में पहले से मौजूद है। यानी कि आप उस पीडीएफ में जो भी नई चीज जोड़ रहे हैं उसकी फोंट स्टाइल या फोंट साइज आपको बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी वो ऑटोमेटिक ही पीडीएफ में पहले से मौजूद फोंट स्टाइल से मैच हो जाएगी।

किंतु अगर आप फिर भी बदलना चाहे तो इसके लिए आपको इसमें कई ऑप्शन मिल जाते हैं। जब आपकी पूरी पीडीएफ एडिट हो जाए तो नीचे Apply Changes पर क्लिक करें। उसके बाद अगले पेज में Download बटन पर क्लिक करें। 

> अभी वह नई फाइल आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी। तो इस प्रकार से आप स्कैन की हुई पीडीएफ को भी एडिट कर सकते है।

FAQ

धुंधली पीडीएफ फाइल में एडिटिंग कैसे करें ?

धुंधली पीडीएफ फाइल में एडिटिंग करने के लिए sejda.com सबसे अच्छी वेबसाइट्स में से एक है।

पीडीएफ फाइल एडिट करने वाली वेबसाइट कौनसी है ?

आप sejda.com वेबसाइट की मदद से किस भी पीडीएफ फाइल में एडिटिंग कर सकते है।

फोटो से बनाई गई पीडीएफ फाइल में एडिटिंग कैसे करते है ?

इंटरनेट पर ऐसे कई टूल मौजूद है जिनके द्वारा फोटो से बनाई गई पीडीएफ फाइल में भी एडिटिंग की जा सकती है। इस लेख में ऐसी ही एक वेबसाइट के बारे में बताया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ