1% इंग्लिश भी ना आती हो, फिर भी इंग्लिश में बात कैसे करे

1%  इंग्लिश भी ना आती हो, फिर भी इंग्लिश में बात कैसे करे:- दोस्तों आज मैं आपके लिए एक ऐसी पोस्ट लेकर आया हूँ, जिस की मदद से अगर आपको 1% भी इंग्लिश नहीं आती है, तब भी आप इंग्लिश में किसी से भी online chatting कर सकते हैं।

दोस्तों current टाइम में इंग्लिश आना बहुत जरुरी है। क्योंकि इंग्लिश इंटरनेशनल language है और यह हर जगह पर काम आती है। Normally अगर किसी को इंग्लिश बिल्कुल भी नही आती है तो वो व्यक्ति इंग्लिश में लिखा हुआ एक छोटा सा form भी नहीं भर सकता है, तो फिर इंग्लिश में किसी से बात करना तो बहुत बड़ी बात है।

आज के टाइम में जिस व्यक्ति को इंग्लिश नहीं आती, उसको एक तरह से अनपढ़ ही माना जाता है। इसलिए हर किसी को इंग्लिश के बारे में थोडा बहुत knowledge होना बहुत जरुरी है। तो इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में एक app के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप online किसी से भी इंग्लिश में chatting कर सकते है। चाहें आपको 1% भी इंग्लिश ना आती हो।

1%  इंग्लिश भी ना आती हो, फिर भी इंग्लिश में बात कैसे करे

तो चलिए दोस्तों अभी मैं आपको बताता हूं कि इंग्लिश में online किसी से भी chatting करने के लिए क्या करना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आपको play store से एक app डाउनलोड करना होगा, जिसका नाम है Google Translate. अगर आपको Google Translate के बारे में पहले से पता है तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो इस पोस्ट को last तक पढियेगा। क्योंकि आपके लिए इस पोस्ट में बहुत कुछ है।

इस App की मदद से अगर आपको 1% भी इंग्लिश नहीं आती हो तब भी आप किसी से भी ऑनलाइन इंग्लिश में चैटिंग कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको play store में जाकर इस App को डाउनलोड करना है।

Google Translate App अभी डाउनलोड करने के लिए यँहा क्लिक करे।

उसके बाद जब आप इस App को open करेंगे तो आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा।

google translator

1. यँहा पर आपको वो language सेलेक्ट करनी है, जिसको आप translate करना चाहते है।

2. यँहा पर आपको वो language सेलेक्ट करनी है, जिसमे आप पहली वाली language को translate करना चाहते है।

3. अगर आप offline भी ( जब आपका इंटरनेट कनेक्शन off हो तब भी ) इन languages को आपस में translate करना चाहते है, तो इसके लिए आपको हिंदी भाषा download करनी पड़ेगी। इस लिए यँहा पर बॉक्स में जो (√) का निसान है, उसे रहने दे और Done पर क्लिक कर दे। फिर वो भाषा download हो जायेगी।

और अगर आप सिर्फ तब ही इन languages को आपस में translate करना चाहते है, जब आप online हो ( जब आपका इंटरनेट कनेक्शन On हो ) तो आपको इसे download करने की जरुरत नही पड़ेगी। आप वँहा से (√) निसान को remove कर दे और फिर Done पर क्लिक कर दे।

googgle translate

अब आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा। यँहा पर आप जो भी इंग्लिश में टाइप करेंगे, उसको ये App हिंदी में निचे Translate करके दे देगा। निचे image में देखे।


मान लीजिये की आपको किसी ने इंग्लिश में मैसेज कर दिया कि ( what is your name ? ) और आपको इसका मतबल नहीं पता है,तो इस तरीके से आप इस App की मदद से उसको हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

अब अगर आप उस massage का जवाब english में देना चाहें तो इस app की मदद से हिंदी को इंग्लिश में translate करके दे सकते है। तो इसके लिए सबसे पहले तो उन languages को change कर ले। फिर उसी तरह से आप जो भी हिंदी में टाइप करेंगे, उसको ये App इंग्लिश में translate कर के दे देगा। निचे image में देखे।


अब आप उस massage को copy icon पर क्लिक करके वँहा से copy कर ले और जिसके पास आपको भेजना है, उसके पास paste करके भेज दीजिये।

अगर आप किसी massage को हिंदी से इंग्लिश में translate कर रहे है तो आपको वो massage proper हिंदी में भी टाइप करने की जरुरत नही है। आप चाहें तो वो massage hinglish में भी टाइप करके उसको इंग्लिश में translate कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप इस App की मदद से किसी से भी online इंग्लिश में चैटिंग कर सकते हैं, चाहे आपको 1% भी इंग्लिश ना आती हो।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट  1%  इंग्लिश भी ना आती हो, फिर भी इंग्लिश में बात कैसे करे ? helpful लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां