मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

How to Download Aadhar Card From Mobile ?

दोस्तों भारतवासियों के लिए आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके अंदर हमारी जनसांख्यकीय और बॉयोमेट्रिक डिटेल मौजूद रहती है। एक बार आधार कार्ड बनवाने के बाद हम अपनी आधार संख्या या आधार एनरोलमेंट नंबर, या आधार virtual id से कहीं पर भी अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल या कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि मोबाइल से अपने आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करते हैं ?

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके आधार कार्ड के अंदर मोबाइल नंबर रजिस्टर होने चाहिए और वो मोबाइल नंबर अभी आपके पास मौजूद होना चाहिए। क्योंकि आधार कार्ड डाउनलोड करके समय में उस मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी।

अगर आपको यह पता नहीं है कि आपके आधार कार्ड से कौनसे मोबाइल नंबर लिंक है ? तो आप पहले यह आर्टिकल पढ़े।


तो यह पोस्ट पढ़कर आप जान गए होंगे कि आपके आधार कार्ड से कौन से मोबाइल नंबर लिंक है। अगर आप के आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या रजिस्टर्ड नहीं है तब भी आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए हमने अलग से एक आर्टिकल लिखा है तो अगर आपके आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, लेकिन फिर भी आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप यह आर्टिकल पढ़े।
और अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक है और वह मोबाइल नंबर अभी आपके पास मौजूद है तो आप नीचे बताए गए तरीके से अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

इसके लिए सबसे पहले यँहा क्लिक करके Uidai की वेबसाइट पर जाये।

वेबसाइट का होमपेज इस तरह से खुल जाएगा।

aadhar download

यँहा 'Download Aadhar' पर क्लिक करे।

इसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


1. सबसे पहले यँहा अपनी 12 अंकों की आधार संख्या डालें। अगर आपके पास आधार संख्या नही पर Aadhar Enrollment ID है तो पहले ऊपर Enrollment ID सेलेक्ट करे और उसके बाद नीचे एनरॉलमेंट id डाले।

2. यँहा आपको कुछ भी नही करना हैं, अगर आप 'I want masked aadhar' पर क्लिक करेंगे तो आपके आधार कार्ड में आधार संख्या पूरी नही आएगी, इस लिए इसे ऐसे रहने दे।
3. यँहा फ़ोटो में दिख रहा कोड डाले।

4. अंत मे 'Send OTP' पर क्लिक करे। इसके बाद उस आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक message आएगा, जिसमें 6 अंकों का एक ओटीपी होगा और आगे आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


1. यहां मैसेज में प्राप्त हुआ 6 अंकों का OTP ड़ालें।

2. यँहा आप कुछ भी सेलेक्ट करले, इससे कोई फर्क नही पड़ेगा।

3. अंत मे 'Verify and Download' बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

लेकिन जब आप उसे ओपन करेंगे तो आपसे  पासवर्ड मांगा जाएगा। तो पासवर्ड में आपको अपना नाम या अगर आपने किसी अन्य व्यक्ति का आधार कार्ड डाउनलोड किया है तो उसके नाम के शुरू के 4 अक्षर व उसकी date of year यानी कि जन्म दिनांक का वर्ष डालना है।

जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिये की आपका नाम Amit Kumar है और जन्म दिनांक 10 दिसम्बर 1999 है तो आपको पासवर्ड में AMIT1999 डालना होगा।

तो इस तरीके से आप अपने नाम और जन्म दिनांक के वर्ष को मिला कर अपने eaadhar का पासवर्ड बना सकते है, और पासवर्ड मांगने पर आपको वो ही डालना है, पासवर्ड डालने के बाद आपके सामने आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा।


FAQ

क्या हम बिना ओटीपी के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपनी पहचान प्रमाणित करनी होगी तभी आधार कार्ड डाउनलोड होगा। अगर आप ओटीपी से अपनी पहचान प्रमाणित नहीं करते हैं तो आपको अपने फिंगरप्रिंट, फेस या आंखों से अपनी पहचान प्रमाणित होगी तभी आधार कार्ड डाउनलोड होगा नहीं तो नहीं होगा।

आधार पीडीएफ के पासवर्ड क्या होते हैं ? 2024

आधार पीडीएफ के पासवर्ड आपके नाम के शुरुआत के 4 अक्षर कैपिटल लेटर्स में तथा आपकी जन्म दिनांक की साल होती है।

बिना पासवर्ड के आधार पीडीएफ कैसे खोलें ?

बिना पासवर्ड के आधार पीडीएफ नहीं खोली जा सकती है, ऐसा कोई तरीका मौजूद नहीं है।

आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर न हो तो आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते है लेकिन आप आधार रिप्रिंट के लिए जरूर अप्लाई कर सकते हैं, जिसका प्रोसेस इस लेख में बताया गया है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ना हो तो आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

दूसरे का आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है ?

आप uidia की वेबसाइट पर जाकर किसी का भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है, पर इसके लिए आपके पास उस आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए तभी आप आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।


ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप घर बेठे अपने मोबाइल से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। तो उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको या आर्टिकल पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ