Ultimate Brain Booster App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज आर्टिकल में हम जानेंगे कि Ultimate Brain Booster App क्या है ? यह किस काम आता है ? Ultimate Brain Booster App को कैसे डाउनलोड करें ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ? क्या यह App सच में दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है ? आदि। यहां हम आपको इस एप्प के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। साथ ही यह app मेरे खुद के द्वारा भी इस्तेमाल किया गया है। इसलिए इस लेख के अंत मे हम आपके साथ हमारे अनुभव को भी शेयर करेंगे। तो अगर आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Ultimate brain booster app kya hai kaise use kare

Ultimate Brain Booster App क्या है ? किस काम आता है ?

दोस्तों यह एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके अंदर कई प्रकार की Binaural Beats है, जिन्हें सुनने से हमारे दिमाग को शांति मिलती है, हमारा ध्यान केंद्रित होता है और focus बढ़ता है। अगर आपका मन पढ़ाई या किसी काम मे नही लगता है ? तो यह app आपका ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी। इसके साथ ही इस एप्प में आपको बहुत सारे म्यूजिक मिलेंगे जो आपको दिमाग शांत करने में, काम मे ध्यान केंद्रित करने में, पढ़ाई करने में, गहरी नींद लेने में, मेमोरी पॉवर बढ़ाने में, मूड खराब को ठीक करने में, stress कम करने में, मदद करेंगे।

यह App Rajesh Kumar के द्वारा बनाई गयी है, जिनका यूट्यूब पर एक बहुत ही famous Tech Channel है, जिसका नाम FactTechz है। इस एप्प को अब तक 50 हजार से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। play store पर इसकी रेटिंग 4.5 है, जो कि बहुत ही शानदार है।


Ultimate Brain Booster App में कौन कौन सी Binaural Beats है ?

इसमें मुख्य प्रकार से 5 प्रकार की बीट्स है, जिनका कार्य निम्न है।
  • Delta Waves: नींद लेने में मदद करती है
  • Theta Waves: गहरे Meditation के लिए
  • Alpha Waves: शांति (Relaxation) के लिए
  • Beta Waves: किसी भी कार्य मे ध्यान केंद्रित (Concentration) करने के लिए
  • Gamma Waves: Intelligence और मेमोरी को बढ़ाने के लिए


Ultimate Brain Booster App से सम्बंधित कुछ सवाल जो कि अक्सर लोगो के दिमाग मे आते है।

Brain Booster App Beats किस प्रकार सुने ?

Beats सुनते समय आपको headphone, या earphone लगाना है, क्योंकि तभी ये बीट्स आपके दिमाग पर अच्छे से effect कर पाएगी।

Brain Booster App का म्यूजिक सुनते समय Volume कितनी रखनी चाहिए ?

वैसे तो आप अपनी सुविधा के अनुसार वॉल्यूम रख सकते है। किंतु अगर आप ये बीट्स सुनते समय 70% वॉल्यूम रखे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

इसका म्यूजिक दिन में कितनी बार सुनना चाहिए ?

इसका कोई भी एक म्यूजिक आप एक दिन में 10 मिंट तक सुन सकते है, यह काफी होता है, किंतु अगर आप इससे अधिक सुनना चाहे तो आप 30 मिंट तक इसके म्यूजिक को सुन सकते है।

इसके म्यूजिक को कब सुनना चाहिए ?

आप दिन में कभी भी इस एप्प की बीट्स को सुन सकते है। इसमें कोई प्रॉब्लम नही है। किंतु binaural beats को सुनने का सही समय सुबह माना जाता है।

Brain Booster App कितने दिनों में असर दिखाना शुरू करता है ?

सभी का mind structure अलग अलग होता है, इस लिए सभी के लिए यह समय अलग अलग हो सकता है। सामन्यतः इस एप्प को असर दिखाने में 3 से 4 week का समय लग सकता है।

क्या Ultimate Brain Booster App Free है ? इसे फ्री में कैसे डाउनलोड करे ?

नही यह app फ्री नही है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको play store पर 160 रुपये ( one time payment) करना पड़ेगा। इसको फ्री में डाउनलोड करने का कोई तरीका नही है। हाँ play store पर आपको ऐसी ही free apps भी मिल जाएंगी, जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Binaural Beats लिख कर सर्च करना है, उंसके बाद आपको बहुत सारी apps मिल जाएंगे, जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Ultimate Brain Booster App Download कैसे करे ? इस एप्प को इस्तेमाल कैसे करे ?

1. इस app को आप अपने मोबाइल के play store में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी Ultimate Brain Booster App Download करने के लिए यँहा क्लिक करे।

2. इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको 160 रुपये का पेमेंट करना पड़ेगा, जो कि आप अपने debit card या credit card से कर सकते है।

3. इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद आपको simply इसे ओपन करना है, इसके अंदर आपको अलग अलग प्रकार की बीट्स मिल जाएगी, आपको इनमें से जो भी म्यूजिक सुनना हो, आप उस पर क्लिक करके सुन सकते है।

My Experience

दोस्तों इस एप्लीकेशन को मैंने आज से लगभग 6 महीने पहले डाउनलोड किया था। मेरे हिसाब से यह एप्लीकेशन वास्तव में बहुत ही शानदार है, जो कि हमारे ध्यान को केंद्रित करती है और हमारे फोकस को बढ़ाती है। इस एप्लीकेशन को तीन-चार दिन यूज़ करने के बाद ही मुझे इसका असर दिखना शुरू हो गया था। मैं पर्सनली आपको यही कहना चाहूंगा कि यह एप्लीकेशन वास्तव में काम करती है। अगर आप पढ़ाई या अपने काम में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं ? तो आपको इस एप्लीकेशन को एक बार यूज करके जरुर देखना चाहिए।

ये भी पढ़े...

Final Words

तो दोस्तों आज इस लेख में आपने जाना कि Ultimate Brain Booster App क्या है ? किस काम आता है ? इसे डाउनलोड कैसे करते हैं ? और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? उम्मीद करता हूं इस एप से संबंधित सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ