Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? पूरी जानकारी

Whatsapp Disappearing Messages Feature 2020:- Whatsapp में जब भी कोई नया फीचर आता है तो पहले उसे beta users द्वारा टेस्ट किया जाता है, जब devlopers को लगता है कि ये फीचर ऑफ्फिशली सभी यूज़र्स को इस्तेमाल करना चाहिए, तभी वो व्हाट्सएप्प में कोई नया अपडेट करते है।

ऐसा ही एक बड़ा अपडेट नवम्बर 2020 में हुआ है। व्हाट्सएप्प के इस न्यू फीचर का नाम disappearing messages है। हो सकता है कि इसका नाम आपने पहले भी कंही सुना हो, किन्तु हम आपको whatsapp के disappearing messages feature के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। इएलिये यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में whatsapp messages disappearing से सम्बंधित कोई सवाल बाकी नही रहेगा।

Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? पूरी जानकारी


Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? किस काम आता है ?

यह व्हाट्सएप्प का एक नया फीचर है, जो अभी नवम्बर 2020 में व्हाट्सएप्प में ऐड हुआ है। इस फीचर के आने के बाद अब व्हाट्सएप्प पर आप जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद आटोमेटिक ही व्हाट्सएप्प से डिलीट हो जाएगी।

हो सकता है कि अभी आपको यह फीचर बेकार लगे, किन्तु मैं आपको बताना चाहूंगा कि व्हाट्सएप्प का यह फीचर बहुत ही useful है, क्योंकि यह एक ऑप्शनल फीचर होगा, कम्पलसरी नही होगा।

ऐसा नही है कि इस फीचर के आने बाद whatsapp पर आपकी सभी चैट 7 दिन के बाद डिलीट हो जाएगी। इसके बजाय यह एक ऑप्शनल फीचर होगा, जिसे हम किसी विशेष व्यक्ति की चैट पर इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे कि मान लीजिये की आपकी कांटेक्ट लिस्ट में 3,4 ऐसे बन्दे है जिनकी चैट आप व्हाट्सएप्प में ज्यादा समय के लिए सेव करके नही रखना चाहते है, तो ऐसे में उन कॉन्टेक्ट्स के लिए आप व्हाट्सएप्प की इस सेटिंग को ऑन कर सकते है, इससे आप उनसे जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक ही डिलीट हो जाएगी।


Disappearing Messages से क्या सामने वाले के व्हाट्सएप्प से भी messages डिलीट हो जाएंगे ?

अगर आप व्हाट्सएप्प पर अपने किसी दोस्त की चैट में इस सेटिंग को ऑन कर देते है, तो उसके आप उससे जो भी चैट करेंगे वो आपके व उसके दोनों के मोबाइल से डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा चैट की मीडिया फाइल्स चैट से डिलीट हो जाएगी किन्तु आपके मोबाइल की गैलरी में सेव रहेंगी।


Whatsapp Disappearing Messages Feature हमे कैसे मिलेगा ?

अगर आप व्हाट्सएप्प के इस लेटेस्ट फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प को अपडेट करना होगा। अगर आपको व्हाट्सएप्प अपडेट करने नही आता है तो यह लेख पढ़ सकते है।


Whatsapp Disappearing Messages फीचर कैसे यूज़ करे ?

जब आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प को अपडेट कर लेंगे तो उसके बाद यह फीचर आपके व्हाट्सएप्प में भी आ जायेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले उस व्यक्ति की व्हाट्सएप्प चैट ओपन करे, जिसकी चैट में यह सेटिंग on करनी है।

2. उसके बाद उसके नाम पर क्लिक करके उनकी प्रोफाइल ओपन करे, जो कि कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।

3. यंहा Disappearing Messages पर क्लिक करे, और इस सेटिंग को ऑन कर ले। इसके बाद आप उस व्यक्ति से जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक ही डिलीट हो जाएगी।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे। 

ये भी पढ़े...

तो फ्रेंड्स इस लेख में हमने आपको व्हाट्सएप्प के इस लेटेस्ट फीचर disappearing messages के बारे में पूरी जानकारी बताने की कोशिश की है, अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आएगी हो तो सीए अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।


Post a comment

0 Comments