Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? पूरी जानकारी

Whatsapp Disappearing Messages Feature 2024:- Whatsapp में जब भी कोई नया फीचर आता है तो पहले उसे beta users द्वारा टेस्ट किया जाता है, जब devlopers को लगता है कि ये फीचर ऑफ्फिशली सभी यूज़र्स को इस्तेमाल करना चाहिए, तभी वो व्हाट्सएप में कोई नया अपडेट करते है।

ऐसा ही एक बड़ा अपडेट नवम्बर 2020 में हुआ है। व्हाट्सएप के इस न्यू फीचर का नाम disappearing messages है। हो सकता है कि इसका नाम आपने पहले भी कंही सुना हो, किन्तु हम आपको whatsapp के disappearing messages feature के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। इसलिए यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में whatsapp messages disappearing से सम्बंधित कोई सवाल बाकी नही रहेगा।

Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? पूरी जानकारी


Whatsapp Disappearing Messages क्या है ? किस काम आता है ?

यह व्हाट्सएप का एक नया फीचर है, जो अभी नवम्बर 2020 में व्हाट्सएप में ऐड हुआ है। इस फीचर के आने के बाद अब व्हाट्सएप पर आप जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद आटोमेटिक ही व्हाट्सएप से डिलीट हो जाएगी।

हो सकता है कि अभी आपको यह फीचर बेकार लगे, किन्तु मैं आपको बताना चाहूंगा कि व्हाट्सएप का यह फीचर बहुत ही useful है, क्योंकि यह एक ऑप्शनल फीचर होगा, कम्पलसरी नही होगा।

ऐसा नही है कि इस फीचर के आने बाद whatsapp पर आपकी सभी चैट 7 दिन के बाद डिलीट हो जाएगी। इसके बजाय यह एक ऑप्शनल फीचर होगा, जिसे हम किसी विशेष व्यक्ति की चैट पर इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे कि मान लीजिये की आपकी कांटेक्ट लिस्ट में 3,4 ऐसे बन्दे है जिनकी चैट आप व्हाट्सएप में ज्यादा समय के लिए सेव करके नही रखना चाहते है, तो ऐसे में उन कॉन्टेक्ट्स के लिए आप व्हाट्सएप की इस सेटिंग को ऑन कर सकते है, इससे आप उनसे जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक ही डिलीट हो जाएगी।


Disappearing Messages से क्या सामने वाले के व्हाट्सएप से भी messages डिलीट हो जाएंगे ?

अगर आप व्हाट्सएप पर अपने किसी दोस्त की चैट में इस सेटिंग को ऑन कर देते है, तो उसके आप उससे जो भी चैट करेंगे वो आपके व उसके दोनों के मोबाइल से डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा चैट की मीडिया फाइल्स चैट से डिलीट हो जाएगी किन्तु आपके मोबाइल की गैलरी में सेव रहेंगी।


Whatsapp Disappearing Messages Feature हमे कैसे मिलेगा ?

अगर आप व्हाट्सएप के इस लेटेस्ट फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। अगर आपको व्हाट्सएप अपडेट करने नही आता है तो यह लेख पढ़ सकते है।


Whatsapp Disappearing Messages फीचर कैसे यूज करे ?

जब आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को अपडेट कर लेंगे तो उसके बाद यह फीचर आपके व्हाट्सएप में भी आ जायेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले उस व्यक्ति की व्हाट्सएप चैट ओपन करे, जिसकी चैट में यह सेटिंग on करनी है।

2. उसके बाद उसके नाम पर क्लिक करके उनकी प्रोफाइल ओपन करे, जो कि कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।

3. यंहा Disappearing Messages पर क्लिक करे, और इस सेटिंग को ऑन कर ले। इसके बाद आप उस व्यक्ति से जो भी चैट करेंगे वो 7 दिन के बाद ऑटोमैटिक ही डिलीट हो जाएगी।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे। 


FAQ

क्या व्हाट्सएप Disappearing मैसेज डिलीट होने के बाद वापस आ सकते हैं ?

नहीं, व्हाट्सएप Disappearing मैसेज एक बार डिलीट होने के बाद वापस नहीं आ सकते हैं।

Whatsapp Disappearing मैसेज कितने दिन में डिलीट होते है ?

Whatsapp Disappearing Message सेटिंग में हमे 3 अलग अलग ऑप्शन मिलते है, 24 घंटे, 7 दिन, और 90 दिन, इनमे से हम जो भी टाइम सिलेक्ट करते है उतने समय के बाद हमारे मैसेज डिलीट हो जाते है।

Disappearing Message का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Disappearing Message का मतलब हिंदी में गायब होने वाले मैसेज होता है।

Whatsapp Disappearing Message वापस कैसे लाए ?

Disappearing Message एक बार डिलीट होने के बाद उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता है।

ये भी पढ़े...

तो फ्रेंड्स इस लेख में हमने आपको व्हाट्सएप के इस लेटेस्ट फीचर disappearing messages के बारे में पूरी जानकारी बताने की कोशिश की है, अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आएगी हो तो सीए अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ