गूगल मैप से अपनी लाइव लोकेशन कैसे शेयर करे ?

How to share live location from Google maps:- दोस्तों अगर आपको ट्रैकिंग करना, नई नई जगहों पर घूमना पसंद है, या आप अक्सर ऐसा करते हैं तो एक बहुत ही कॉमन सी समस्या आपको अक्सर आती होगी। आपको क्या यह समस्या तो हम में से हर किसी के सामने कभी ना कभी तो आती ही है। वह यह की कई बार हम ऐसी किसी जगह पर पहुंच जाते हैं, जिसके बारे में हमें खुद भी मालूम नहीं होता है की वो कौनसी जगह है, या हम इस वक्त कौनसी जगह पर हैं। ऐसी स्थिति में आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इसके अलावा अगर आप जंगल में, या किसी ऐसे स्थान पर हो जहां पर दूर-दूर तक कोई इंसान ना हो ? तब आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। 

ऐसी स्थिति में आपका मोबाइल ही आपका सबसे बड़ा सहयोगी बन सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको मोबाइल अच्छे से इस्तेमाल करना आता हो।

मोबाइल में ऐसे कुछ एप्प्स होते है, जिनकी मदद से हम बहुत ही आसानी से किसी भी स्थान के बारे में जान सकते हैं। हमारे मोबाइल मे गूगल मैप नाम की एक एप्लीकेशन होती है, जिसकी मदद से हम अपनी लाइव लोकेशन जान सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि हम इस समय कहां पर हैं।

इसके अलावा अगर हमें अपनी लोकेशन किसी के साथ शेयर करनी हो तब भी हम ऐसा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं की google map se apni live location kaise share karte hai ? Google map se dusre ki location kaise dekhe ? google map live location, लाइव लोकेशन शेयरिंग, किसी की लाइव लोकेशन देखने के लिए क्या करें, 


गूगल मैप से अपनी लाइव लोकेशन कैसे शेयर करे ? How to Share Live Location From Google Map ?

इससे पहले भी हमने एक लेख लिखा था जिसमें हमने आपको बताया था कि व्हाट्सएप से अपनी लाइव लोकेशन कैसे शेयर करते हैं ? अगर आप वह लेख पढ़ना चाहें तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल मैप से अपनी लाइव लोकेशन कैसे शेयर करते हैं ? क्योंकि कई बार हम किसी ऐसे स्थान पर पहुंच जाते हैं जिसके बारे में हमें बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अगर हम अपनी लाइव लोकेशन अपने किसी दोस्त या वहां के किसी लोकल व्यक्ति के साथ शेयर कर दें, तो वह व्यक्ति बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकता है कि हम इस वक्त कहां पर है, और वह हमारी सहायता कर सकता है।

इसके अलावा अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य की जासूसी करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि वह किस टाइम कहां पर जाता है ? तब भी आप इस ट्रिक को यूज करते हुए उस व्यक्ति की लाइव लोकेशन अपने मोबाइल में देख सकते हैं।


गूगल मैप से अपनी लाइव लोकेशन कैसे शेयर करे ? How to Share Live Location From Google Map ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Map एप्प को अपडेट करे।

अभी Google Map Update करने के लिए यंहा क्लिक करे।

2. इसके बाद गूगल मैप ओपन करे।

3. यंहा अपनी Profile आइकॉन पर क्लिक करे।

4. फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे। नीचे इमेज में देखे।

5. यंहा Location Sharing पर क्लिक करे।

6. अगले पेज में 'Share Location' पर क्लिक करे।

7. फिर आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, उन्हें allow करे।

8. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा सबसे पहले इस Watch आइकॉन पर क्लिक करके सेलेक्ट करे कि आप अपनी लाइव लोकेशन सामने वाले बन्दे के साथ कितने समय के लिए शेयर करना चाहते है। यंहा आप जितना टाइम सेलेक्ट करेंगे सामने वाला बन्दा सिर्फ उतने समय तक ही आपकी लाइव लोकेशन देख पायेगा, उसके बाद नही देख पायेगा।

समय सेट करने के बाद नीचे आपको बहुत सारे तरीके मिल जाते है, जिनके द्वारा आप अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते है जैसे, Whatsapp, Facebook, Instagram, Gmail, Messege आदि। इनमे से किसी भी तरीके से आप अपनी लोकेशन शेयर कर ले।

जब आप किसी को अपनी लोकेशन सेंड करेंगे तो उसे एक लिंक प्राप्त होगा। जब वो उस लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके मोबाइल में गूगल मैप ओपन हो जाएगा और उसे आपकी लाइव लोकेशन दिखना शुरू हो जाएगा।


गूगल मैप लाइव लोकेशन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम गूगल मैप से किसी भी व्यक्ति की लोकेशन देख सकते हैं ?

आप गूगल मैप से किसी भी व्यक्ति की लाइव लोकेशन देख सकते हैं लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति को अपनी लाइव लोकेशन आपके साथ शेयर करनी पड़ेगी, तभी आप उसकी लोकेशन देख पाएंगे।

किसी की लाइव लोकेशन देखने के लिए क्या करें ?

अगर आप किसी व्यक्ति की लाइव लोकेशन देखना चाहते हैं तो पहले उस व्यक्ति के मोबाइल में गूगल मैप ओपन करके उसकी लाइव लोकेशन खुद की फोन पर सेंड करनी होगी, फिर आप उसकी लाइव लोकेशन देख पाएंगे।

गूगल मैप से दूसरे की लोकेशन कैसे देखें ?

गूगल मैप से दूसरे व्यक्ति की लोकेशन देखने से पहले आपको उसके फोन में गूगल मैप ओपन करना है और उसकी लाइव लोकेशन खुद के फोन पर शेयर करनी है। फिर आप अपने मोबाइल से ही उस फोन की लाइव लोकेशन देख पाएंगे।

खुद की लाइव लोकेशन दूसरे के साथ कैसे शेयर करें ?

गूगल मैप पर मौजूद Location Sharing ऑप्शन की मदद से आप अपनी लाइव लोकेशन किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं। 

गूगल मैप से अपनी लाइव लोकेशन दूसरों को कैसे भेजें ?

> गूगल मैप से अपनी लोकेशन किसी के साथ शेयर करने के लिए सबसे पहले गूगल मैप ओपन करे। 

> फिर Menu मेनू बटन पर क्लिक करके Location Sharing ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आप जितनी देर के लिए अपनी लोकेशन शेयर करना चाहे उतना टाइम सेलेक्ट करके अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

गूगल मैप से लोकेशन शेयर करके कितने समय तक लाइव लोकेशन देखी जा सकती है ?

गूगल मैप से लोकेशन शेयर करते समय हमें पूछा जाता है की आप कितने समय के लिए लोकेशन शेयर करना चाहते हैं ? तो उस समय हम जितना टाइम सिलेक्ट करते है उतने समय के लिए ही लाइव लोकेशन देखी जा सकती है। 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह लेख गूगल मैप से लाइव लोकेशन कैसे शेयर करें या गूगल मैप से दूसरे की लोकेशन कैसे देखे ? पसन्द आया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई  हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ