नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है ? कैसे बनाये ?

National common mobility card online kaise banaye : - दिन प्रतिदिन बढ़ रहे इस टेक्नोलॉजी जमाने में हमारा देश भी कुछ कम नहीं है। क्योंकि भारत देश में हर एक माध्यम डिजिटल होने लगा है। चाहे वह मोबाइल से इंटरनेट बैंकिंग चलाना हो या ऑनलाइन पेमेंट करना हो। इस तरह की सुविधाएं हमारे भारत में डिजिटल हो रही है। भारत में आपने यह जरूर देखा होगा। कि जब भी किसी शॉपिंग मॉल से शॉपिंग करने के दौरान ज्यादातर लोगों के पास केस न होने के कारण उनके पास पैसे खुल्ले नहीं रहते हैं। इसकी वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से नेशनल मोबिलिटी कार्ड यानी वन नेशन वन कार्ड (National common mobility card) को लांच किया गया है। जिसके तहत आप ऑनलाइन ही पेमेंट रिसीव व विड्रोल कर सकेंगे। ज्यादातर इस कार्ड का उपयोग ट्रांसपोर्ट में ही किया जा सकेगा।

आज के इस ब्लॉग में हम आपको नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या हैं ? नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड कैसे बनाएं ? नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है ? कैसे बनाये ?


नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है ? What is National Comman Mobility Card in Hindi

नेशनल मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद में 4 मार्च 2019 को हुई थी। जिसे केवल अहमदाबाद में ही लागू किया गया था। लेकिन 6 जून 2020 को पूरे देश में इस कार्ड को लागू कर दिया गया है। पिछले 18 महीनों में 25 बैंकों के द्वारा दिए गए रुपे डेबिट कार्ड में वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के फीचर्स मौजूद है। नेशनल मोबिलिटी कार्ड को अन्य नामों से भी जाना जाता है। जैसे वन नेशन वन कार्ड, वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, एक देश में एक कार्ड, NCMC इत्यादि। 

इस कार्ड की मदद से आप पेमेंट को भेज और निकाल सकेंगे। साथ ही में आप जब कभी भी मेट्रो ट्रेन में सफर करेंगे। तब आपको टोकन लेने और अन्य कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इससे आप सफर करने के दौरान मेट्रो, बस, ट्रेन इत्यादि में पेमेंट कर सकेंगे। भारत के अंदर ज्यादातर लोगों को मेट्रो में सफर करने के दौरान अलग-अलग कार्ड लेने की जरूरत पड़ती थी। लेकिन एक कार्ड एक देश में ही चल सकेगा। यह कार्ड उन लोगों के लिए काफी उपयोगी हैं जो रेगुलर ट्रैवलिंग करते हैं।

यात्रा करने वाले यात्री इस कार्ड की मदद से पार्किंग चार्ज, मेट्रो, ट्रेन और अन्य परिवहन का पेमेंट, शॉपिंग मॉल में किए जाने वाले पेमेंट और इसके अलावा अन्य जगह पर पेमेंट करने के लिए आप वन नेशन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह कार्ड स्मार्ट कार्ड की तरह होगा। जिस तरह से आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। उसी तरीके से आप नेशनल मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।


नेशनल मोबिलिटी कार्ड के क्या क्या फायदे है ?

> इस कार्ड के आने से भारत देश में केस लेस की प्रॉब्लम समाप्त हो जाएगी।

> इस कार्ड का उपयोग करने से आपको कोई अन्य कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस कार्ड की मदद से आप किसी भी तरह का पेमेंट रिसीव और विड्रोल कर सकते हैं।

> सफर करने वाले व्यक्ति को सबसे अच्छा फायदा होगा। क्योंकि सफर करने के दौरान मेट्रो, बस और ट्रेन इत्यादि में पेमेंट कर सकेंगे।

> आप किसी शॉपिंग मॉल से शॉपिंग करते हैं। तब आप वहां पर इस कार्ड की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।

> इस कार्ड को रखने से आपको जेब में खुले पैसे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

> यह कार्ड रुपे कार्ड के माध्यम से चलता है।

> इस कार्ड को बनवाने के लिए आप भारत के निवासी हो।


नेशनल मोबिलिटी कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट : -

बैंक पासबुक

आधार कार्ड 

राशन कार्ड 

मोबाइल नंबर

मूल निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो


नेशनल मोबिलिटी कार्ड कैसे बनाएं ? 

नेशनल मोबिलिटी कार्ड अपनी नजदीकी बैंक से बनवा सकते हैं। जिसके लिए आपको बैंक में जाकर अप्लाई करना होगा। बैंक में आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा। जिसमें आप सभी इंफॉर्मेशन भरकर के और साथ ही में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करके बैंक में जमा कर दीजिए। इसके बाद में आपका नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बनकर के तैयार हो जाएगा।


नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बनाने वाली बैंकों के नाम

Bank of Baroda

Bank of India

City union Bank

State Bank of India

Indian Bank

SBM Bank

Indusland Bank

HDFC Bank

Yes Bank

Punjab National Bank

Canara Bank

IDBI Bank

Central Bank of India

South Indian Bank

ICICI Bank

Saraswat Bank

UCO Bank

Indian overseas Bank


नेशनल मोबिलिटी कार्ड से संबंधित प्रश्न और उत्तर 

नेशनल मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत कब हुई थी ?

नेशनल मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद में 4 मार्च 2019 को हुई थी।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को किसलिए लाया गया है ?

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को लाने का मुख्य उद्देश्य यात्रा के समय पेमेंट को आसान बनाना है। इस कार्ड से हम यात्रा करते समय काफी आसानी से पेमेंट कर सकते है।

क्या हम अपना नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बना सकते है ?

जी हां आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं कुछ ही दिनों में आपको यह कार्ड मिल जाएगा।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है ? कैसे बनाये ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ