ऑनलाइन पुराना व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करे ?

How to Download Old Whatsapp Online:- क्या आप जानते है कि ऑनलाइन पुराना व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करते है ? अगर नही! तो यंहा बताये गए तरीके से आप बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते है।

दोस्तों व्हाट्सएप्प और ऐसे जितने भी ये सोशल मीडिया एप्प्स है, ये सभी कुछ दिनों के बाद अपडेट होते रहते है और पुराने वर्जन की जगह इन एप्प्स के नए नए वर्जन आते रहते है। जब भी किसी एप्प का नया वर्जन आता है तो उसमें पुराने वर्जन के कुछ फीचर्स को हटा कर नए फ़ीचर्स जोड़े जाते है। ताकि यूजर्स को उस ऐप का इस्तेमाल करने में और भी आसानी हो। लेकिन व्हाट्सएप के ज्यादातर नए फीचर्स सिर्फ नए 4G मोबाइल में ही सपोर्ट करते हैं। अगर आपके पास पुराना एंड्राइड फोन है तो हो सकता है उसमें व्हाट्सएप के नए वर्जन के कुछ फ़ीचर्स काम ना करें। 

इसके अलावा बहुत सारे लोगों को व्हाट्सएप का पुराना वर्जन ही इस्तेमाल करने की आदत होती है, उन्हें नया वर्जन उतना पसंद नहीं आता है, इसलिए पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने का तरीका ढूंढने की कोशिश करते हैं। वह इसलिए क्योंकि प्ले स्टोर पर हमें हमेशा व्हाट्सएप का लेटेस्ट और नया वर्जन ही मिलता है। अगर एक बार हम अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को अपडेट कर ले तो उसके बाद हम प्ले स्टोर से व्हाट्सएप का पुराना वर्जन डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। प्ले स्टोर पर हमें ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है जिसके जरिए हम किसी भी ऐप को वापस डाउनग्रेड कर सके।

लेकिन यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप व्हाट्सएप का कोई भी पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर आपको व्हाट्सएप के अब तक आए सभी वर्जन मिल जाते हैं। आपको जो वर्जन डाउनलोड करना हो आप वह कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं व्हाट्सएप का पुराना वर्जन कैसे डाउनलोड करें ?

ऑनलाइन पुराना व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करे ?


ऑनलाइन पुराना व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके वह वीडियो भी देख सकते हैं।

इसके अलावा यहां पर हम आपको apkmirror वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। जिस पर जाकर आप व्हाट्सएप का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि हमने एक और आर्टिकल लिखा है, जिसमें हमने एक और वेबसाइट के बारे में बताया है, जिस पर जाकर हम किसी भी ऐप का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अभी वो लेख पढ़ना चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

चलिए अभी हम जानते हैं apkmirror से पुराना व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले apkmirror वेबसाइट पर जाना है। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां apkmirror.com पर क्लिक करें। उसके बाद इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> तो यहां पर ऊपर आपको सर्च बॉक्स दिखाई देता है, सर्च बॉक्स में आप को Whatsaap लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने व्हाट्सएप के अब तक आए सभी वर्जन की लिस्ट आ जाएगी, नीचे इमेज में देखें।

> तो आपको इनमें से व्हाट्सएप का जो पुराना वर्जन डाउनलोड करना हो, आप उसको डाउनलोड कर सकते हैं। जब आप इसी पेज में नीचे जाएंगे तो आपको नेक्स्ट पेज पर जाने का भी ऑप्शन मिल जाता है। तो अगर आपको और भी पुराना वर्जन डाउनलोड करना हो तो आप अगले पेज पर जाकर ऐसा भी कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम Whatsapp का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते है ?

जी हां, इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएगी जिन पर whatsapp का पुराना वर्जन मिल जाएगा, आप ऐसी वेबसाइट से whatsapp old version download कर सकते है।

Whatsapp का पुराना वर्जन कौनसी वेबसाइट से डाउनलोड करे ?

आप apkmirror.com वेबसाइट से व्हाट्सएप का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते है।

क्या हम व्हाट्सएप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर सकते है ?

अगर वर्जन ज्यादा पुराना है और आपका मोबाइल नया है तो उसमे whataapp का पुराना वर्जन नहीं चलेगा, जब आप व्हाट्सएप इंस्टॉल करेंगे तो आपको अपडेट करने के लिए कहा जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो आज आपने सीखा कि purana whatsapp kaise download kare ? हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया ऐप से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम समय मिलते ही आपको रिप्लाई जरूर देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ