Android मोबाइल की स्क्रीन Zoom In कैसे करे ?

How to Zoom Mobile Screen in Android:- आज हम आपके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है, इस लेख में हम आपको बताने वाले है की हम अपने एंड्राइड मोबाइल में लाइव स्क्रीन को zoom in कैसे कर सकते है ?

Live screen का मतलब है की आप अपने मोबाइल में चाहे कुछ भी कर रहे हो जैसे whatsapp पर किसी के साथ चैट कर रहे हो, यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हो, facebook चला रहे हो, इंस्टाग्राम चला रहे हो, उस वक़्त आप मोबाइल की स्क्रीन को zoom कर सकते है, ठीक वैसे ही जैसे हम अपने मोबाइल की गैलरी में किसी फ़ोटो को ज़ूम करते है।

तो वाकई में स्मार्टफोन का यह फीचर काफी उपयोगी है। यह फीचर खास तौर से उन लोगों के लिए काफी यूजफुल है जिन्हें थोड़ा कम दिखाई देता है, या जो अक्सर मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करके वीडियो बनाते है, क्योंकि मोबाइल स्क्रीन ज़ूम करने से स्क्रीन वाली चीज काफी बड़ी और साफ दिखाई देती है।

तो अगर आपको भी कम दिखाई देता है या आप मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करके वीडियो बनाते है तो ये वीडियो आपके लिए काफी उपयोगी है। चलिये जानते है कि मोबाइल स्क्रीन को zoom in करने का तरीका।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।


Android मोबाइल की स्क्रीन Zoom In कैसे करे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

> Settings में आपको Accessibility को ढूंढना है, यह सेटिंग ज्यादातर मोबाइल में Additional Settings में मिलती है, तो आप वँहा जाकर देख ले, या सेटिंग्स में हमे सर्च बॉक्स भी मिलता है, आप उसकी मदद से भी इस सेटिंग को ढूंढ सकते है। जब आपको यह सेटिंग मिल जाए तो इसको ओपन करें।

इस सेटिंग में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे, नीचे इमेज में देखिए।
> यहां पर आपको Magnification ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।
> यहां पर आपको दो प्रकार के ऑप्शन मिल सकते हैं। जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को जूम कर सकते हैं। कुछ मोबाइल में यहां पर सिर्फ एक ऑप्शन होता है और कुछ में दो, इन दोनों तरीकों से आप मोबाइल के स्क्रीन जूम कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इन ऑप्शन पर एक बार क्लिक करके इसको ऑन कर देना है। इसके बाद आप जब चाहे तब अपने मोबाइल की लाइव स्क्रीन को जूम कर सकते हैं।

Magnify with triple-tap:- अगर आप इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो आपको जब भी अपने मोबाइल की स्क्रीन में ज़ूम करना हो तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल की स्क्रीन को तीन बार टेप करना है। यानी कि अपनी उंगली से तीन बार मोबाइल की स्क्रीन को टच करना है। उसके बाद वह एरिया ज़ूम हो जाएगा। अगर आपको स्क्रीन मूव करनी हो तो एक साथ 2 उंगलियों से स्क्रीन को मूव कर सकते है और अगर आपको वापस जूम आउट करना हो तो आपको ठीक ऐसे ही वापस तीन बार स्क्रीन को टच करना है, मोबाइल की स्क्रीन वापस नॉर्मल हो जाएगी।

Magnify with button:- अगर आप इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन में नीचे की तरफ Accessibility का एक आइकन आएगा, नीचे इमेज में देखिए।
जब भी आप इस आइकन पर क्लिक करेंगे तो यह सेटिंग एक्टिव हो जाएगी। उसके बाद आप अपने मोबाइल की स्क्रीन में जहां पर भी zoom करना चाहते हैं वहां पर दो बार अपनी उंगलियों से टच करें। आपके मोबाइल की स्क्रीन zoom हो जाएगी। अगर आपको स्क्रीन को move करना हो तो एक साथ 2 अंगुलियों से स्क्रीन को मूव कर सकते है। इसके अलावा अगर आपको वापस जूम आउट करना हो तो आप या तो फिर से स्क्रीन पर दो बार जल्दी जल्दी टच करें या फिर इसी एक्सेसिबिलिटी आइकन पर क्लिक करें आपकी स्किन वापस नॉर्मल हो जाएगी।


FAQ

मोबाइल में Magnification किस काम आता है ?

मोबाइल में Magnification ऑप्शन से हम स्क्रीन को zoom कर सकते है।

क्या हम मोबाइल की स्क्रीन को जूम कर सकते है ?

हां हम ऐसा कर सकते है।


ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप एंड्राइड मोबाइल में स्क्रीन को जूम कर सकते हैं, हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी mobile screen ko zoom kaise kare ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Tags:- how to zoom in/ out on android phone, Mobile screen zoom, how do I zoom my phone screen, how can I magnify my phone screen,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ