मोबाइल की स्क्रीन को वाइट बोर्ड कैसे बनाएं ?

How to use mobile screen as whiteboard:- हम बचपन से देखते आए हैं कि हमें स्कूल और कॉलेज में जितनी भी पढ़ाई करवाई जाती है या किसी चीज को समझाया जाता है तो उसके लिए ब्लैक या वाइट बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। यानी कि बच्चों को कोई भी चीज समझाने के लिए बोर्ड का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। हालांकि अभी टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गई है इसलिए टीचर्स ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई करवा रहे हैं लेकिन उनमें भी डिजिटल वाइट बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है और उसी के द्वारा बच्चों को पढ़ाया जाता है। 

तो इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को वाइटबोर्ड के रूप में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ? तो अगर आप एक टीचर हैं या फिर यूट्यूब पर किसी भी प्रकार के एजुकेशनल वीडियो बनाते हैं जिसमें आपको सिर्फ मोबाइल की स्क्रीन पर कुछ लिखकर दिखाना होता है तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट है। यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताएंगे, इस वेबसाइट को सिर्फ आपको अपने मोबाइल में ओपन करना है उसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन ही वाइटबॉर्ड बन जाएगी और इसके बाद आप जो भी अपने मोबाइल पर लिखना चाहे वह लिख सकते हैं और ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसी कौनसी वेबसाइट जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ही वाइटबोर्ड बना सकते हैं।


मोबाइल की स्क्रीन को वाइट बोर्ड कैसे बनाएं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले webwhiteboard.com वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन करना है। जैसे ही आप इस वेबसाइट को अपने डिवाइस में ओपन करेंगे तो इस प्रकार का पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आप देखेंगे कि आपके सामने वाइट बोर्ड ओपन हो चुका है साथ ही यहां पर आपको कुछ ऑप्शंस भी देखने को मिलते हैं। सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आप सिर्फ 24 घंटों के लिए ही बिल्कुल फ्री में इस वाइटबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको इससे ज्यादा समय के लिए इस बोर्ड का इस्तेमाल करना हो तो इसके लिए आपको इसके अंदर अकाउंट बनाना पड़ेगा जो कि आप Sign Up बटन पर क्लिक करके बना सकते हैं।

इसके अलावा नीचे आपको मुख्य रूप से तीन ऑप्शन देखने को मिलते हैं इनमें से सबसे पहला ऑप्शन pen का है इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप पैन का कलर और थिकनेस सेट कर सकते है। 

दूसरा ऑप्शन हाइलाइटर का है जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको हाइलाइटर की थिकनेस और कलर डिसाइड करने का ऑप्शन मिलता है आप अपने हिसाब से कलर और थिकनेस सिलेक्ट करके हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा ऑप्शन इरेजर का है, इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप वाइट बोर्ड पर लिखी गई सभी सामग्री को मिटा सकते हैं।


FAQ

क्या हम मोबाइल को व्हाइट बोर्ड की जगह काम में ले सकते है ?

जी हां, इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ही व्हाइट बोर्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल स्क्रीन को व्हाइट बोर्ड की तरह काम में लेने वाला ऐप/ वेबसाइट कौनसी है ?

webwhiteboard.com एक ऐसी वेबसाइट जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ही व्हाइट बोर्ड बना सकते है।

मोबाइल स्क्रीन को व्हाइट बोर्ड की तरह दिखाकर वीडियो रिकॉर्ड कैसे करें ?

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ही व्हाइट बोर्ड बना सकते हैं और स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके वीडियो बना सकते हैं।

तो यह एक काफी उपयोगी वेबसाइट है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ही वाइट बोर्ड बना सकते हैं और ऑनलाइन बच्चों को शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ