कंप्यूटर की तरह मोबाइल में माउस कर्सर का इस्तेमाल कैसे करें ?

How to Use Mouse Cursor in Mobile Like Computer : - दोस्तों अगर आपके मोबाइल की स्क्रीन स्क्रैच हो गई है और उस स्क्रीन का आधा हिस्सा काम नहीं कर रहा है। या आपके मोबाइल की टच स्क्रीन कंप्लीट रूप से काम कर रही है लेकिन आप अपने मोबाइल को एक हाथ से चलाना चाहते हैं मतलब आप अपने स्मार्टफोन को एक हाथ से ही कंट्रोल करना चाहते हैं। या फिर इसके अलावा आप कंप्यूटर की तरह मोबाइल में भी माउस कर्सर का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप न केवल कंप्यूटर की तरह मोबाइल में माउस कर्सर का इस्तेमाल करेंगे बल्कि आप अपने मोबाइल को एक हाथ से भी कंट्रोल कर पाएंगे। यह तरीका तब भी काम करेगा जब आपके मोबाइल की आधी स्क्रीन काम ना करती हों।

वैसे तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी जिसमें की आप अपने कंप्यूटर की तरह मोबाइल में भी माउस कर्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर ज्यादातर ऐसी एप्लीकेशन मौजूद होती है जिनका इस्तेमाल करने पर वह सही तरीके से काम ही नहीं करती है। तो आज हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर की तरह मोबाइल में भी माउस कर्सर का इस्तेमाल कर सकेंगे इसके लिए आपको यह आर्टिकल शुरू से लेकर के अंत तक पढ़ना पड़ेगा। 

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें


कंप्यूटर की तरह मोबाइल में माउस कर्सर का इस्तेमाल कैसे करें ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करें। 

2. इसके बाद प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में Smart Cursor App टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने Smart Cursor App ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इस एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Download

4. इसके बाद आप Smart Cursor App को ओपन करें।

5. ओपन करने के बाद Next ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद आप Grant Permissions ऑप्शन पर क्लिक करें। 


जिसके बाद आपको अपने मोबाइल की कुछ परमिशन को Allow करना होगा

7. इसके बाद Download Apps ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. इसके बाद Smart Cursor ऑप्शन पर क्लिक करें।


9. अभी आप Use Smart Cursor ऑप्शन को इनेबल कर देना हैं। 


10. इसके बाद दोबारा से आप Grant Permissions ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. अभी आपके मोबाइल में जितनी भी मोबाइल एप्लीकेशंस होगी उनकी लिस्ट आ जाएगी इनमें से आप Smart Cursor App को सेलेक्ट करें।

12. इसके बाद आप Allow Display Over Other Apps ऑप्शन पर क्लिक करके परमिशनस को Allow करें।


13. अभी आप Done ऑप्शन पर क्लिक करें। 


14. इसके बाद आपके सामने इस ऐप का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने अकॉर्डिंग सेटिंग्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप How to Use ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में Smart Cursor ऑन हो जाएगा। 


मान लो अभी आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करना है तो आपको मोबाइल की स्क्रीन को राइट साइड से लेफ्ट की तरफ स्लाइड करेंगे तो Smart Cursor आपकी टच स्क्रीन पर आ जाएगा। 

इसके बाद इस स्मार्ट कसर का उपयोग करके आप जिस भी फंक्शन को ऑन करना चाहते हैं या चलाना चाहते हैं उसे प्रेस करें। उदाहरण के लिए हम यहां से व्हाट्सएप को सेलेक्ट करते हैं। 


इसके बाद आपके सामने व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा।

अगर अभी आपको व्हाट्सएप स्टेटस देखना है तो आप स्मार्ट कर सर को स्टेटस ऑप्शन पर ले जाकर के प्रेस करेंगे तो आपके सामने आपका स्टेटस Show हो जाएगा। 


इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल में स्मार्ट करसर का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

वैसे दोस्तों आप अपने मोबाइल में इस Smart Cursor को इस्तेमाल करके न केवल अपने मोबाइल को एक हाथ से कंट्रोल करेंगे बल्कि आप अपने कंप्यूटर की तरह मोबाइल में भी माउस करसर का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी के साथ ही अगर आपके मोबाइल की आधी स्क्रीन काम नहीं करती है तब भी आप इस Smart Cursor का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको कंप्यूटर की तरह मोबाइल में माउस कर्सर कैसे इस्तेमाल करें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ