CDO कौन होता है ? सीडीओ ऑफिसर कैसे बने ?

How to Become CDO Officer Full Information in Hindi : - भारत देश में विकास कार्यों को सही ढंग से चलाने के लिए राज्यों को अलग-अलग जिलों में विभाजित किया गया है।  इन्हीं जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों को करने और सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर अलग-अलग सरकारी ऑफिसर को उनकी रैंक के अनुसार नियुक्त किया गया है।

ग्राम पंचायत स्तर पर VDO (Village Development Officer), ब्लॉक स्तर BDO (Block Development Officer) और जिला स्तर पर CDO  (Chief Development Officer) अधिकारी होता हैं। आज हम बात करने वाले हैं सीडीओ ऑफिसर कैसे बने ? सीडीओ ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या है ? सीडीओ की सैलरी कितनी है ? इत्यादि सभी सवालों के जवाब आज हम इस ब्लॉग में जानने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


सीडीओ ऑफिसर कौन होता है ? Who is CDO Officer in Hindi

CDO का पूरा नाम " Chief Development Officer " होता हैं। CDO को हिंदी में मुख्य विकास अधिकारी के नाम से जाना जाता हैं। 

सीडीओ जिला स्तर का मुख्य विकास अधिकारी होता हैं। जिसके अंतर्गत BDO (Block Development Officer) काम करता हैं। सीडीओ अपने जिलों के विकास कार्यों को सही ढंग से करवाता है। साथ ही में केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं का लाभ सीधे अपने ज़िलों के लोगों तक पहुंचाता हैं। अगर किसी कारण से अपने क्षैत्र में विकास कार्यों से संबंधित कोई लापरवाही या गड़बड़ी पाई जाती हैं। तब सीडीओ उस अधिकारी पर उचित कार्यवाही भी कर सकता हैं। 


सीडीओ ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

> कैंडिडेट भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए।

> कैंडीडेट ने ग्रैजुएशन चाहे किसी भी विषय से की हों। 

> कैंडिडेट की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा SC, ST, OBC और अन्य कैटेगरी के कैंडीडेट को आयु में कुछ छूट भी प्रदान की जाती हैं। 

Note : - भारत के अलग अलग राज्यों के लोक सेवा आयोग के अनुसार ही सीडीओ बनने के लिए आयु सीमा निर्धारित की हुई है। तो पहले आप अपने राज्य की लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के चेक जरूर कर लें। 


सीडीओ ऑफिसर कैसे बने ? 

वैसे हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप जिस राज्य में रहते हों उसी राज्य की Public Service Commision (लोक सेवा आयोग) के द्वारा सीडीओ बनने के लिए एग्जाम आयोजित करवाया जाता हैं। तो आप जिस भी किसी राज्य से संबंध रखते हो उस राज्य की लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आप सिविल सर्विस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम में तीन स्टेज होते हैं। जिसमे पहले स्टेज में प्रारंभिक परीक्षा देनी होती हैं। जो बंदा या बंदी इस एग्जाम को क्वालीफाई कर लेता हैं। उसे फिर सैकंड स्टेज में मुख्य परीक्षा देनी होती है। अगर आप इस एग्जाम को भी क्वालीफाई कर लेते हो तो लास्ट में आपको इंटरव्यू देना होता हैं। इंटरव्यू में कैंडीडेट का नॉलेज़ और कॉन्फिडेंस दोनों परखा जांचा जाता हैं। 

अगर आप एक बार इंटरव्यू क्लियर कर लेते हो तो फिर आपको आपकी योग्यता के अनुसार सीडीओ पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता हैं। 

Note : - आप अपने राज्य के लोक सेवा आयोग के अनुसार निर्धारित एग्जाम सिलेबस और एग्जाम पैटर्न राज्य लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के चेक कर सकते हैं। क्योंकि सीडीओ बनने का सिलेबस अलग अलग राज्य की लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता हैं। 


सीडीओ की सैलरी कितनी है ? 

अगर बात की जाए मुख्य विकास अधिकारी (CDO) की सैलरी कितनी हैं ? तब एक सीडीओ ऑफिसर की सैलरी 37400 रूपए से लेकर के 67000 रूपए होती हैं। 


सीडीओ का क्या काम होता है ? 

1. बीडीओ ऑफिसर की सभी मीटिंग की अध्यक्षता सीडीओ करता हैं। 

2. सीडीओ ऑफिसर अपने जिले के विकास कार्यों को करवाना और साथ ही में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता हैं। 

3. अगर किसी कारण से ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर अपने काम में कोई लापरवाही करता है या फिर सीडीओ ऑफिसर के दिशा निर्देशों के अनुसार काम नहीं करता है तो सीडीओ ब्लॉक डेवलेपमेंट ऑफिसर पर उचित कार्यवाही भी कर सकता हैं।

4. जिस तरह से ग्राम पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी और ब्लॉक में प्रखंड विकास अधिकारी काम करते हैं। उसी तरह से जिला स्तर के सभी कार्यों की देख रेख मुख्य विकास अधिकारी करता हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी CDO Officer kon hota hai ? CDO kaise bane, सीडीओ को हिंदी में क्या कहते हैं ? जरूर पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कर दीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ