CSAT क्या होता हैं ? What is CSAT in Hindi

What is CSAT Full Information in Hindi : - दोस्तों आपने कहीं ना कहीं CSAT शब्द जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि CSAT क्या होता हैं ? CSAT का फुल फॉर्म क्या हैं ? अगर आप भी नहीं जानते तो इस ब्लॉग में हम आपको CSAT से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


CSAT का फुल फॉर्म क्या हैं ? What is CSAT Full Form 

CSAT की फुल फॉर्म " Civil Services Aptitude Test " होता हैं जिसका हिंदी में अर्थ सिविल सेवा योग्यता परीक्षा होता हैं। 


CSAT क्या होता हैं ? What is CSAT in Hindi 

देश की सबसे बड़ी और सबसे कठिन माने जाने वाली एग्जाम सिविल सर्विस एग्जाम है जिसे यूपीएससी यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित की जाती है। सिविल सर्विस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए तीन राउंड को पार करना होता है। जैसे : - 

1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)

2. Mains Exam (मुख्य एक्जाम)

3. Interview (साक्षात्कार)


1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा) : - सिविल सर्विस एग्जाम को क्वालिफाई करने के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है जिसमें दो पेपर General Studies - 1 और General Studies - 2 (CSAT) होते हैं। 

यहां पर जनरल स्टडीज पेपर 2 को ही CSAT (Civil Service Aptitude Test) बोला जाता हैं। अब तो आपका यह सवाल CSAT क्या होता हैं ? क्लियर हो गया होगा। जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि जनरल स्टडीज पेपर 2 में टोटल 80 क्वेश्चन 200 मार्क्स के आते हैं। जिसमें आपका एक भी क्वेश्चन गलत होने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है। यह पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप का आता है इसी के साथ ही यह पेपर ऑफलाइन मोड में आयोजित होता है। अगर आप इस पेपर को क्लियर करना चाहते हो तो आपको इसमें कम से कम 33% या 66% मार्क्स लाने अनिवार्य है। 


CSAT में कितने सब्जेक्ट होते है ?

General Studies - 2 (CSAT) Syllabus 

1. Comprehension

2. Interpersonal Skills including Communication Skills

3. General Mental Ability

4. Logical Reasoning And Analytical Ability

5. Decision Making And Problem Solving

6. Basic Numeracy (Class 10th level), (Graphs, Charts, Tables, Data Sufficiency,  Class 10 Level) 

वैसे दोस्तों अभी आपको CSAT क्या होता हैं और इसकी फुल फॉर्म क्या है ? इससे संबंधित जानकारी मिल गई होगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा अगर आपको इस टॉपिक से रिलेटेड कोई डाउट है या कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे और ऐसी ही जानकारी जानने के लिए हमारी ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ