Wholesaler और Retailer में क्या है ? इनमें क्या अंतर होता है ?

What is Difference Between Wholesaler And Retailer Full Information in Hindi: - दोस्तों हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ ऐसे शब्द सुनने को मिल जाते हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा कुछ पता नहीं होता है तो इसी बीच आपने होलसेलर और रिटेलर के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि होलसेलर और रिटेलर में क्या अंतर होता है ? होलसेलर का क्या मतलब होता है ? रिटेलर का क्या मतलब होता है ? अगर आप भी होलसेलर और रिटेलर के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें।


दोस्तों जब भी हम किसी दुकान से कोई सामान खरीदने के लिए जाते हैं तो हमारे मन में यही एक सवाल जरूर आता है कि इस दुकान में सामान आता कहां से है। तो हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि जिस भी दुकान में सामान आता है या जो सामान कस्टमर या कंजूमर तक पहुंचता है वह एक चैन की तरह काम करता है। जैसे पहले यह सामान या प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर के पास बनता है। यहां पर मैन्युफैक्चर का मतलब जो भी व्यक्ति या कंपनी प्रोडक्ट को बना रही है या फिर जहां कहीं पर भी प्रोडक्ट को बनाया जा रहा है उसी को हम आसान भाषा में मैन्युफैक्चर बोलते हैं। फिर मैन्युफैक्चर के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट होलसेलर के पास पहुंचते हैं। होलसेलर इस प्रोडक्ट को रिटेलर को बेचता है और फिर यह प्रोडक्ट लास्ट में रिटेलर कस्टमर या कंजूमर तक पहुंचता है। इस प्रकार से यह एक चैन के माध्यम से प्रोडक्ट या समान रिटेलर शॉप तक पहुंच पाता हैं। 


होलसेलर का मतलब क्या होता है ? What is Meaning of Wholesaler in Hindi

Wholesaler जिसे हिंदी में थोक विक्रेता के नाम से भी जानते हैं। होलसेलर किसी कंपनी या इंडस्ट्री जहां पर प्रॉडक्ट बनाया जा रहा है वहां से डायरेक्ट कांटेक्ट करके बड़ी मात्रा में प्रोडक्ट को खरीदता है। लेकिन यहां पर सबसे ज्यादा फायदा होलसेल का बिजनेस करने वाले लोगों का होता है क्योंकि एक होलसेलर किसी कंपनी से डायरेक्ट कांटेक्ट करके बड़ी मात्रा में सामान को खरीदता है जिससे उसके पास बहुत ही कम कीमत में सामान आ जाता है। इसके बाद वह खरीदे गए सामान को थोड़ी सी कीमत बढा कर रिटेलर्स को बेच देता है।


रिटेलर का क्या मतलब होता है ? What is Meaning of Retailer in Hindi

Retailer जिसे हिंदी में खुदरा/फुटकर विक्रेता भी बोला जाता है। रिटेलर किसी कंपनी या इंडस्ट्रीज से डायरेक्ट कॉन्टैक्ट न करके होलसेलर से प्रोडक्ट या सामान को कम मात्रा में खरीदता हैं क्योंकि उसे जितने समान की आवश्यकता होगी उतना ही सामान वह होलसेलर से खरीदेगा। यहां पर सवाल आता है कि रिटेलर डायरेक्ट कंपनी से सामान क्यों नहीं खरीदता ? तो इसका जवाब यही है कि अगर वह किसी कंपनी से डायरेक्ट प्रोडक्ट या सामान खरीदेगा तो उसके वह सामान बहुत ज्यादा महंगा पड़ेगा। क्योंकि कंपनी बड़ी मात्रा में सामान को बेचती है। लेकिन यहां पर तो रिटेलर को जितने समान की जरूरत पड़ती है वह उतना ही सामान लेगा। इसलिए रिटेलर डायरेक्ट कंपनी से सामान न लेकर के होलसेलर से लेता है रिटेलर को होलसेलर से बहुत ही सस्ता सामान मिल जाता है। 


Wholesaler और Retailer में क्या अंतर होता है ?

1. यहां पर रिटेलर डायरेक्ट ग्राहकों से डील करके सामान को बेचता है लेकिन वही होलसेलर ग्राहकों से डायरेक्ट डील न करके ज्यादातर रिटेलर को ही सामान बेचता हैं। 

2. रिटेलर सामान को बहुत ही महंगा बेचता है लेकिन कोई ग्राहक होलसेलर से सामान खरीदता है तो उसके बहुत ही सस्ता पड़ता हैं। 

3. रिटेलर शॉप वाले डायरेक्ट कंपनी से सामान न खरीदकर के होलसेलर से ही खरीदते हैं। होलसेलर डायरेक्ट कंपनी से कांटेक्ट करके सामान को खरीदते हैं। 


रिटेलर और होलसेलर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

होलसेलर किसे कहते हैं ?

होलसेलर को हिंदी में थोक विक्रेता कहते हैं। होलसेलर सीधे कंपनी या फैक्ट्री से काफी बड़ी मात्रा में सामान उठाते हैं, फिर उसी सामान को थोड़ी सी कीमत बढ़ाकर शहरों तथा गांवों के छोटे-बड़े दुकानदारों को बेचते हैं।

रिटेलर किसे कहते हैं ?

ऐसे दुकानदार जो सीधे ग्राहकों को सामान बेचते है जैसे की हमारी गली, गांव या मोहल्ले के छोटे-बड़े दुकान वाले होते हैं जो सब्जी या किराना का सामान बेचते है।

Retail का मतलब क्या होता है ?

ग्राहकों को सामान छोटी से छोटी क्वांटिटी में देना या ग्राहक की जरूरत के हिसाब से देना रिटेल कहलाता है।

रिटेलर और होलसेलर में से ज्यादा पैसे कौन कमाता है ?

रिटेलर और होलसेलर में होलसेलर ज्यादा पैसे कमाता है क्योंकि होलसेलर कम क्वांटिटी में सामान नहीं देता बल्कि यह है सिर्फ बड़ी क्वांटिटी में ही सामान बेचते है जिससे होलसेलर को कमीशन कम रखने की बावजूद भी क्वांटिटी ज्यादा होने के कारण ज्यादा फायदा होता है।

रिटेल और होलसेल में से कौन सा बिजनेस ज्यादा अच्छा है ?

रिटेल और होलसेल दोनों ही बिजनेस काफी अच्छे हैं। आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमें से कोई सा भी बिजनेस कर सकते हैं। किंतु आपको बता दें की डिटेल बिजनेस आप कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास अच्छे खासे पैसे होने जरूरी है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Wholesaler aur Retailer me kya antar hai ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अभी भी इस टॉपिक से रिलेटेड कोई डाउट या फिर क्वेरी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ