Whatsapp से डॉक्यूमेंट कैसे डाउनलोड करें ?

Whatsapp Se Document Download Kaise Kare:- एक समय था जब हमें अपना कोई भी सर्टिफिकेट या दस्तावेज बनवाना होता था तो वो हमें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर बनवाना पड़ता था या अगर हमें कभी पहले से बने हुए दस्तावेज को दुबारा से प्राप्त करना होता था तब भी हमें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन जैसे-जैसे कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे वैसे ही लगभग सभी प्रकार की सर्विसेज ऑनलाइन होती जा रही हैं। इसलिए जिन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए पहले जंहा हमें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे उन्हीं दस्तावेजों को अभी हम ऑनलाइन अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर ऐसे कई पोर्टल जारी किए गए हैं जिन पर हम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपने दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। तो इसी सर्विस को और आसान बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा एक नया और सराहनीय कदम उठाया गया है। भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुविधा के लिए डिजिलॉकर को व्हाट्सएप से लिंक कर दिया है। क्योंकि कहीं ना कहीं भारत सरकार भी यह जानती है कि भारत के लगभग सभी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और अगर डिजीलॉकर को व्हाट्सएप से लिंक कर दिया गया तो उसके बाद लगभग भारत का हर मोबाइल यूजर व्हाट्सएप के द्वारा अपने सभी सर्टिफिकेट और डॉक्यूमेंट जब चाहे तब ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकता है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि डिजिलॉकर क्या है ? तो हम आप को संक्षिप्त में बताना चाहेंगे कि डिजिलॉकर भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक ऐसा पोर्टल है जिस पर जाकर हम अपने सभी दस्तावेज और सर्टिफिकेट ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि डीजी लॉकर से डाउनलोड किए गए सर्टिफिकेट और दस्तावेज हर जगह मान्य होते हैं। अगर आप डिजी लॉकर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप यह लेख पढ़ सकते हैं।


Whatsapp से डॉक्यूमेंट कैसे डाउनलोड करें ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि भारत सरकार ने डिजिलॉकर को व्हाट्सएप से लिंक कर दिया है। इसलिए अभी आप डीजी लॉकर में जारी किए गए अपने सभी दस्तावेज व्हाट्सएप से ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल में भारत सरकार द्वारा जारी किए गए यह मोबाइल नंबर (9013151515) सेव करने हैं और उसके बाद आपको उस नंबर पर एक मैसेज भेजना है, जिसमें आप Hi, Hello या कुछ भी मैसेज भेज सकते हैं। 

> इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का रिप्लाई आएगा।


> यहां पर आपको डिजी लॉकर सर्विसेज पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपसे पूछा जा रहा है कि क्या आपका अकाउंट डिजिलॉकर पर पहले से है ? तो अगर आपका अकाउंट डिजी लॉकर पर पहले से बना हुआ है तो Yes पर क्लिक करें और अगर एकाउंट नहीं हो तो No पर क्लिक करें।अगर आप No पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपको कुछ Steps बताए जाएंगे। वो स्टेप्स फॉलो करके आप व्हाट्सएप में ही डिजी लॉकर पर अकाउंट बना सकते हैं। 

> इसके अलावा अगर आप Yes पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपसे आपके आधार नंबर पूछे जाएंगे। आपको मैसेज बॉक्स में अपने 12 अंको के आधार नंबर टाइप करके मैसेज सेंड कर देना है।

> इसके बाद आप के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, वह ओटीपी आपको फिर से इसी चैट में टाइप करके सेंड कर देना है।

> फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आपके सामने वह सभी दस्तावेज आ जाएंगे जिनको आपने अपने डिजी लॉकर में issue कर रखा है। अगर यहां पर आपको आपका कोई भी दस्तावेज ना दिखाएं तो आप नीचे Issue बटन पर क्लिक करके अपने सभी दस्तावेज इशू कर सकते हैं और उसके बाद आप उनको डाउनलोड कर सकते हैं। अपने दस्तावेजों को इशू करने के बाद जब आप इस स्टेप तक आ जाएंगे तो उसके बाद आपने डिजी लॉकर में जितने भी दस्तावेजों को issue का रखा है उन सभी की लिस्ट आ जाएगी और उन सभी दस्तावेजों के सामने उनके सीरियल नंबर भी होंगे। तो आपको जिस भी दस्तावेज को व्हाट्सएप पर मंगवाना हो आपको उसके सामने वाले सीरियल नंबर को टाइप करके मैसेज सेंड कर देना है। इसके तुरंत बाद डिजिलॉकर टीम की तरफ से आपको रिप्लाई भेजा जाएगा और आपने जिस भी दस्तावेज को चुना है उस दस्तावेज की पीडीएफ आपको मैसेज के रूप में प्राप्त हो जाएगी। आप उस दस्तावेज पीडीएफ फाइल को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे व्हाट्सएप के द्वारा डीजी लॉकर के माध्यम से अपने दस्तावेज को कैसे मंगवाते हैं ? इसके बारे में हमने एक वीडियो भी बताया है जिसमें हमने वीडियो के माध्यम से आपको बताया है कि आप कैसे व्हाट्सएप में अपने किसी भी दस्तावेज को मंगवा सकते हैं। तो अगर आप चाहे तो वह वीडियो भी देख सकते हैं। अभी वह वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।


Whatsapp से हम कौन कौन से डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं ?

व्हाट्सएप के द्वारा आप अपने वह सभी दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं जोकि डिजिलॉकर के पर उपलब्ध हैं। नीचे हम आपको डिजी लॉकर पर उपलब्ध प्रमुख दस्तावेजों की सूची बता रही हैं। यह सभी दस्तावेज आप डिजी लॉकर के द्वारा और अभी व्हाट्सएप के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • स्कूल अंकतालिका
  • वाहन आरसी

FAQ

डिजिलॉकर के व्हाट्सएप नंबर क्या है ?

डिजिलॉकर के व्हाट्सएप नंबर 9013151515 है।

क्या व्हाट्सएप से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ?

भारत सरकार द्वारा डिजिलॉकर व्हाट्सएप सर्विस शुरू की गई है जिसकी मदद से आप अभी व्हाट्सएप से अपने आधार कार्ड को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 ये भी पढ़े...

तो यह कुछ दस्तावेज और सर्टिफिकेट हैं जिनको आप सिर्फ व्हाट्सएप के द्वारा अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम उस टॉपिक पर भी आपके लिए आर्टिकल लिख देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ