Buy और Purchase में क्या अंतर होता हैं ?

What is The Difference Between Buy And Purchase : - दोस्तों जब हम किसी भी सामान को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदते हैं तब हम Buy और Purchase जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल हमेशा अलग-अलग स्थान पर किया जाता है। तो अभी सवाल यह उठता है कि Buy और Purchase शब्द को कब और कहां पर लगाते हैं ? Buy और Purchase में क्या अंतर होता है ?  यही सभी सवाल हम सभी के मन में उठता हैं। तो दोस्तों हम आपको यहां पर Buy और Purchase में क्या अंतर होता है ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको देने वाले हैं।


Buy का मतलब क्या होता हैं ? What is Meaning of Buy in Hindi

Buy एक अंग्रेजी शब्द है Buy का मतलब हिंदी में खरीदना होता है। हमारे डेली रूटीन में ऐसी कई चीजें होती है जो हम रोजाना खरीदते हैं जैसे : - साबुन, आटा, तेल, कोलगेट, सब्जी, फल इत्यादि। इन्हीं सभी चीजों को खरीदते समय हम Buy शब्द का प्रयोग करते हैं। यह चीजें हमेशा कीमत में सस्ती होती है।

1. मैं सब्जी खरीदूंगा - I Will Buy Vegetables

2. मैं फल खरीदूंगा - I Will Buy Fruits


Purchase का मतलब क्या होता है ? What is Meaning of Purchase in Hindi 

Purchase भी एक अंग्रेजी शब्द है और इसका मतलब भी हिंदी में 'खरीदना' होता है। किंतु इसका इस्तेमाल हमेशा ऐसी चीजों के साथ किया जाता है जिन्हें हम अपनी डेली रूटीन में ना खरीद कर बस जीवन में कभी कबार ही खरीदते हैं। ऐसी चीजें कीमत में भी महंगी होती है इसलिए इन्हें रोज खरीदना एक सामान्य इंसान के लिए संभव नहीं होता है। ऐसी कई चीजें हो सकती है जैसे : - कार, ट्रक, बस, मोबाइल, DSLR कैमरा, लैपटॉप, मोटरसाइकिल इत्यादि। इन्हीं चीजों को खरीदते समय हम Purchase शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

1. मैं कार खरीदूंगा - I Will Purchase a Car.

2. मैं लैपटॉप खरीदूंगा - I Will Purchase Laptop.


Buy और Purchase में क्या अंतर होता हैं ? 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आप अपने दैनिक जीवन में जितनी भी चीजें रोजाना खरीदते हैं उन चीजों के लिए हमेशा Buy शब्द का प्रयोग किया जाता है जबकि आप जिन चीजों को रोजाना नहीं खरीदते सकते हैं उनके लिए Purchase शब्द का प्रयोग होता है। तो अभी आप यह समझ गए होंगे कि वहां पर हम Purchase शब्द का इस्तेमाल करते हैं।


Buy और Purchase से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हमे Buy या Purchase में से किस शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए ?

डेली रूटीन में काम आने वाली चीजों को खरीदने पर Buy तथा लाइफ में बहुत ही कम बार खरीदी जाने वाली चीजों के साथ Purchase शब्द का प्रयोग किया जाता है।

खरीदने के लिए Buy और Purchase 2 अलग अलग शब्दों का प्रयोग क्यों किया जाता है ?

कोई भी नई चीज खरीदने पर अंग्रेजी भाषा में 2 अलग अलग शब्दों का प्रयोग किया जाता है। जिसमे buy शब्द का प्रयोग रोज काम में आने वाली चीजों को खरीदने पर किया जाता है तथा purchase शब्द का प्रयोग बड़ी और बहुत ही कम खरीदी जाने वाली चीजों के लिए किया जाता है।

क्या Buy और Purchase का मतलब एक ही होता है ?

इन दोनों शब्दों का मतलब हिंदी में खरीदना होता है। किंतु इनका प्रयोग खरीदी जाने वाली वस्तु के हिसाब से किया जाता है।

तो दोस्तों अभी आप यह समझ गए होंगे कि What is The Difference Between Buy And Purchase ? अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ