छोटे बच्चे का आधार कार्ड घर पर कैसे बनवाएं ?

How to enroll children for aadhar card at home:- वर्तमान समय में बड़ों से लेकर के छोटे बच्चों तक का आधार कार्ड बनाना कितना जरूरी हो गया है। इस बात से तो आप सभी लोग वाकिफ ही होंगे और हो भी क्यों ना क्योंकि बिना आधार कार्ड के भारत का कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। आपको यह जरूर पता होगा कि देश की कई ऐसी अस्पतालें हैं जहां पर बच्चे के पैदा होते ही आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध होती है। इसके अलावा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड आंगनवाड़ी केंद्र या नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर के बनवाया जा सकता है। 

जहां 5 वर्ष के कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता पिता को अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना पड़ता है जिसकी वजह से नवजात शिशु को आधार सेंटर ले जाने में काफी समस्या होती है। तो इस समस्या को देखते हुए UIDAI और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एक साथ मिलकर के एक सॉल्यूशन निकाला है जिसमें कि माता-पिता को अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार सेंटर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी बल्कि वह अपने बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही बनवा सकते हैं। तो छोटे बच्चे का आधार कार्ड घर पर कैसे बनवाएं ? इसी से संबंधित जानकारी हम आपको यहां पर उपलब्ध करवाने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज क्या है ?


बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

हम आपको बता दें कि 5 वर्ष के कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार के नाम से जाना जाता है और यह हल्के नीले रंग का होता है। वैसे बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए किसी खास दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन फिर भी बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए सामान्य रूप से कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जैसे : -

1. बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। 

2. लेकिन अगर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ना हो तो जिस किसी भी अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है वहां से डिस्चार्ज दस्तावेज या आंगनवाड़ी केंद्र से कोई प्रमाणित दस्तावेज होना चाहिए। इसी के साथ ही बच्चे के माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड भी होना चाहिए। 


छोटे बच्चे का आधार कार्ड घर पर कैसे बनवाएं ? 

बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही बनवाने के लिए UIDAI और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा डोर टू डोर नाम की सर्विस शुरू की गई है जिसके तहत 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही बनवाया जा सकेगा। तो अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड घर पर ही बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए क्या प्रोसेस होगा उसके बारे में जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में India Post Payments Bank टाइप करके सर्च करेंगे। तो आपके सामने IPPB की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद 3 लाइंस पर क्लिक करके Service Request ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद IPPB Customer ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने डोरस्टेप की जितनी भी सर्विसेज है वह आ जाएगी जिन्हें आप नीचे की ओर स्क्रोल करेगें तो आपको वहीं पर ही Child Aadhar Enrollment की सर्विस मिलेगी जिस पर आप क्लिक करें।

5. फिर आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिसमें कि आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, ऐड्रेस यह सभी डिटेल्स दर्ज कर लेने के बाद Submit कर दे। 

लेकिन ध्यान दें यहां पर आप अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अपना एड्रेस सही तरीके से दें क्योंकि इन्हीं मोबाइल नंबर पर कॉन्टैक्ट करके आपके एड्रेस पर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा एक कर्मचारी भेजा जाएगा जो कि आपके बच्चे का आधार कार्ड बनाएगा।  

वैसे आपको घर पर ही छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाने की सुविधा कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा।  

Tags:- बिना जन्म प्रमाण पत्र के आधार कार्ड कैसे बनाएं, मोबाइल से बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं, how to apply aadhar card for child below 5 years online

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ