Victim Card क्या होता है ? पूरी जानकारी

What is victim card full information in hindi:- क्या आप जानते हैं कि Victim Card क्या होता है ? विक्टिम कार्ड का मतलब क्या होता है ? अगर नहीं, तो यह लेख पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में पता चल जाएगा। दोस्तों अभी देश में चुनावी माहौल है और इस माहौल में बहुत सारे लोगों से या न्यूज़ चैनल्स पर आपने विक्टिम कार्ड शब्द को जरूर सुना होगा। हम अक्सर टीवी पर देखते रहते हैं की बहुत सारे लोग बोल रहे हैं कि फला व्यक्ति या फला संस्था या फला राजनेता विक्टिम कार्ड का प्रयोग कर रहा है। ऐसे में हम सभी के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर यह विक्टिम कार्ड क्या है ? तो चलिए आज हम आपको इसी विक्टिम कार्ड के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

What is victim card full information in hindi:- क्या आप जानते हैं कि Victim Card क्या होता है ? विक्टिम कार्ड का मतलब क्या होता है ?


Victim Card क्या होता है ? पूरी जानकारी

Victim का मतलब पीड़ित या पीड़ित व्यक्ति होता है और इसलिए विक्टिम कार्ड का मतलब खुद को एक पीड़ित व्यक्ति के रूप में दिखाकर लोगों से लाभ लेना होता है। यह एक ऐसा कार्ड होता है जिसका प्रयोग बार-बार किया जा सकता है इसलिए इसे विक्टिम कार्ड कहते हैं। विक्टिम कार्ड एक ऐसा तरीका होता है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपनी पीड़ा को दूसरों के सामने दर्शा सकता है और उसकी यही चेष्टा होती है कि वह के लोगों से ज्यादा से ज्यादा सहायता या लाभ ले सके। 

कई बार देखा गया है कि लोग विक्टिम कार्ड का प्रयोग इस प्रकार से करते हैं कि सभी का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित हो जाता है और आम जनता को लगता है कि इस व्यक्ति के साथ वास्तव में ही बहुत ही ज्यादा ज्यादती हुई है और बिना किसी देरी की इसे न्याय मिलना चाहिए या इसकी सहायता करनी चाहिए। इसलिए लोग सहानुभूति दिखाने के लिए उस व्यक्ति की सहायता करते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे की राजनीतिक कैरियर में इस कार्ड का प्रयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है इसलिए विक्टिम कार्ड का प्रयोग करके अक्सर राजनेता जनता की नजर में आते हैं और जनता भी उन्हें पीड़ित समझकर उनका सहयोग करती है जिससे वह चुनाव जीत जाते हैं। ऐसा सिर्फ राजनीति में ही नहीं होता है बल्कि अन्य विभागों में भी ऐसा देखा जाता है जहां पर कई संस्थाएं खुद को पीड़ित दिखाकर लोगों से ज्यादा से ज्यादा सहयोग लेने की कोशिश करती है।


विक्टिम कार्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

विक्टिम कार्ड का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Victim का अर्थ हिंदी में पीड़ित या पीड़ित व्यक्ति होता है। इस प्रकार से विक्टिम कार्ड का अर्थ खुद को एक पीड़ित व्यक्ति के रूप में दिखाकर लोगों से सहानुभूति लेना होता है।

विक्टिम कार्ड का प्रयोग कहां होता है ?

विक्टिम कार्ड का प्रयोग ज्यादातर राजनेता जनता से सहानुभूति लेने के लिए अपने भाषणों में करते हैं।

क्या विक्टिम कार्ड कोई फिजिकल कार्ड होता है ?

नहीं विक्टिम कार्ड कोई फिजिकल कार्ड नहीं होता है बल्कि यह एक शब्द है जिसका मतलब होता है खुद को पीड़ित दिखाकर दूसरों से सहानुभूति लेना।

विक्टिम कार्ड कैसे मिलता है ?

विक्टिम कार्ड कोई चीज नहीं है जिसको हम कहीं से ले सकते हैं। जो व्यक्ति खुद को दुखी और पीड़ित दिखाकर दूसरों से सहानुभूति लेते हैं उसको ही विक्टिम कार्ड कहा जाता है।

तो अभी आप जान गए होंगे कि victim card kya hota hai ? विक्टिम कार्ड को पीड़ित कार्ड भी कहा जाता है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ