CWSN क्या होता है ? सीडब्ल्यूएसएन का मतलब क्या है ?

What is CWSN Full Information in Hindi:- हमारे देश में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे अवसर और विकल्प प्रदान किए जाते हैं इसलिए विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी फील्ड में करियर बना सकते है। शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित एक शब्द है जिसको CWSN कहा जाता है। आपने भी बहुत सी जगह CWSN शब्द सुना होगा या देखा होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि CWSN क्या होता है ? CWSN की फुल फॉर्म क्या है ? CWSN का मतलब क्या होता है ? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

CWSN क्या होता है ? सीडब्ल्यूएसएन का मतलब क्या है ?


CWSN की फुल फॉर्म क्या होती है ?

CWSN की फुल फॉर्म Children With Special Needs होती है तथा सीडब्ल्यूएसएन का मतलब हिंदी में 'विशेष आवश्यकता वाले बच्चे' होता है।


CWSN क्या होता है ? सीडब्ल्यूएसएन का मतलब क्या है ?

CWSN एक ऐसा प्रोग्राम है जो कि विकलांग बच्चों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। विकलांगता कई प्रकार की होती है, बहुत सारे बच्चों को दिखाई नहीं देता, कुछ को सुनाई नहीं देता, कुछ बच्चों की सोचने समझने की क्षमता बहुत कम होती है, ठीक ऐसे ही विकलांगता कई प्रकार की हो सकती है। इसलिए सामान्य तरीकों से ऐसे बच्चों को पढ़ाना संभव नहीं होता है।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए भारत के शिक्षा विभाग द्वारा CWSN प्रोग्राम लाया गया है। इस प्रोग्राम के तहत विकलांग बच्चों की विकलांगता के हिसाब से उन्हें ऐसे स्पेशल तरीके से पढ़ाया जाता है जिससे बच्चों को शिक्षा मिलती है और सामान्य बच्चों की तरह वह भी शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे की CWSN प्रोग्राम जितने भी टीचर्स और कोर्स शामिल होते हैं वह स्पेशल एजुकेशन के अंतर्गत आते हैं। स्पेशल एजुकेशन में जितने भी कोर्स और टीचर आते है उन्हे विकलांग बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेंड किया जाता है।

आपने और नहीं तो Special B.Ed का नाम जरूर सुना होगा। स्पेशल B.Ed कोर्स में विकलांग बच्चों को पढ़ाने के तरीके ही सिखाए जाते हैं इसलिए आजकल यह कोर्स भी काफी लोकप्रिय हो रहा है और काफी स्टूडेंट्स इस कोर्स को कर रहे हैं। 


CWSN से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

CWSN फुल फॉर्म हिंदी में क्या है ?

CWSN की फुल फॉर्म हिंदी में 'विशेष आवश्यकता वाले बच्चे' होती है।

CWSN में कौनसे बच्चे आते है ?

CWSN में विकलांग बच्चे आते है।

क्या CWSN बच्चों के लिए अलग अध्यापक होते है ?

जी हां, CWSN बच्चों के लिए अलग अध्यापक होते है जिन्हे पता होता है की विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को कैसे पढ़ाना है।

CWSN बच्चों को पढ़ाने के लिए कौनसा कोर्स करना पड़ता है ?

CSWN बच्चों को पढ़ाने के लिए स्पेशल बीएड करना पड़ता है।

अंत में एक बार फिर से हम बताना चाहेंगे कि CWSN एक ऐसा शैक्षणिक प्रोग्राम है जिसके तहत विकलांग और दिव्यांग बच्चों को पढ़ाया जाता है अगर आपको यह जानकारी CWSN kya hota hai in hindi पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ