Rapo Rate क्या है ? रेपो रेट को बढ़ाने से महंगाई कम कैसे होती है ?

What is Repo Rate Full Information in Hindi:- 2020 में कोरोना वायरस के आने के बाद से दुनिया के ज्यादातर देश महंगाई की मार झेल रहे हैं, जिनमें भारत भी शामिल है। दुनिया के लगभग देशों में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई है जिसके कारण लगभग देशों में रेपो रेट को बढ़ाया जा रहा है। इसलिए पिछले कुछ समय से आपने रेपो रेट शब्द को बहुत बार सुना होगा । अगर आप नहीं जानते हैं कि Rapo Rate क्या है ? रेपो रेट को बढ़ाने से महंगाई कम कैसे होती है ? तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना है। आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

Rapo Rate क्या है ? रेपो रेट को बढ़ाने से महंगाई कम कैसे होती है ?


रेपो रेट क्या है ? What is Rapo Rate in Hindi ?

Rapo Rate का पूरा नाम Repurchasing Option है। रेपो रेट का मतलब हिंदी में 'पुनर्खरीद दर' होता है। रेपो रेट को Repurchase Rate के नाम से भी जाना जाता है। रेपो रेट RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) की ब्याज दर को कहा जाता है जोकि वह बाकी बैंकों से वसूल करता है।

भारत में जब भी किसी बैंक को पैसों की जरूरत होती है तो वह RBI से लोन के रूप में पैसे लेती है, बिलकुल वैसे ही जैसे हम बैंक से कार लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन आदि लेते हैं। जिस प्रकार से जब हम बैंक से कोई लोन लेते हैं तो हमें बैंक को मूलधन के साथ ब्याज भी चुकाना पड़ता है, ठीक वैसे ही जब बैंक को पैसों की जरूरत पड़ती है तो वह RBI से लोन लेती है और RBI भी बैंको से मूलधन के साथ ब्याज वसूल करती है जिसको रेपो रेट कहा जाता है।

जब भी देश में महंगाई बढ़ जाती है तो आरबीआई रेपो रेट को बढ़ा देता है ताकि मार्केट से लिक्विडिटी कम की जाए और महंगाई को थोड़ा नियंत्रित किया जाए। अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने से या ब्याज दर बढ़ाने से महंगाई कैसे कम होगी ? तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।


रेपो रेट बढ़ाने से महंगाई कम कैसे होती है ?

जब भी RBI रेपो रेट बढ़ाती है तो बैंक वालों को ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है इसलिए बैंक वाले भी अपने ग्राहकों को दिए गए लोन पर ज्यादा ब्याज लेते हैं जिसके कारण हम और आप जैसे आम लोग ज्यादा ब्याज को देखकर बैंक से कम से कम लोन लेते हैं या लोन लेने का प्लान कुछ समय के लिए टाल देते हैं जिससे मार्केट से लिक्विडिटी कम होती है बाजार में पैसा कम जाता है और महंगाई नियंत्रण में आती है। बस इसी कारण से महंगाई कम होती है।

तो अभी आपको पता चल गया होगा कि रेपो रेट क्या होती है ? तथा रेपो रेट को बढ़ाने से महंगाई कम कैसे होती है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ