Webinar क्या होता है ? सेमिनार तथा वेबिनार में क्या अंतर होता है ?

What is Webinar Full Information in Hindi:- आजकल हम में से ज्यादातर मोबाइल यूजर्स सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते ही हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपने सोशल मीडिया पर Webinar शब्द को बहुत सी जगहों पर देखा होगा या सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Webinar क्या होता है ? Webinar का मतलब क्या है ? सेमिनार तथा वेबिनार में क्या अंतर होता है ?

अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको वेबीनार के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Webinar क्या होता है ? सेमिनार तथा वेबिनार में क्या अंतर होता है ?


Webinar क्या होता है ? 

Webinar वेब और सेमिनार दो शब्दों से मिलकर बना है। वेबीनार सेमिनार का ही एक डिजिटल रूप है। जब कोई मीटिंग, रिप्रेजेंटेशन या इवेंट ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से आयोजित किया जाता है तो उसको वेबीनार कहा जाता है। वेबीनार आयोजित करने वाली संस्था या व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करता है जिसको बाकी सभी लोग अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन देखते हैं।

अगर हम वेबीनार के उदाहरण की बात करें तो सोशल मीडिया के माध्यम से आजकल जितने भी ऑनलाइन कोर्स और लाइव क्लासेज करवाई जाती हैं, तथा बहुत से इवेंट्स का आयोजन ऑनलाइन किया जाता है, यह सभी वेबीनार के उदाहरण है।


सेमिनार और वेबिनार क्या अंतर होता है ?

वेबिनार का मतलब क्या होता है ? यह तो आप जान चुके हैं। जितने भी इवेंट्स, मीटिंग या रिप्रेजेंटेशन ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से आयोजित की जाती है उन्हें वेबीनार कहते हैं तथा जब यही इवेंट, मीटिंग या प्रेजेंटेशन ऑफलाइन आयोजित की जाती है तो इन्हें सेमिनार कहा जाता है।

सेमिनार में कार्यक्रम का प्रसारण इंटरनेट पर नहीं होता है सिर्फ ऑफलाइन कार्यक्रम में शामिल हुए लोग ही उस कार्यक्रम को देख सकते हैं। जबकि वेबिनार इंटरनेट पर ऑनलाइन रहता है इसलिए जितने भी लोगों को उस कार्यक्रम को देखने की परमिशन होगी वह सभी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से उस कार्यक्रम को देख सकते हैं।


FAQ

सेमिनार किसे कहते है ?

जब कोई व्यक्ति या समूह भौतिक रूप से लोगों के सामने आके उनसे बातचीत करता है तो उसे सेमिनार कहते है।

वेबिनार को हिंदी में क्या कहते है ?

Webinar का अर्थ हिंदी में इंटरनेट के माध्यम ऑनलाइन सेमिनार करना होता है।

सेमिनार और वेबिनार में से बेहतर क्या है ?

सेमिनार और वेबिनार में से सेमिनार ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि सेमिनार में सब भौतिक रूप से होता है जिसका अनुभव वेबीनार से ज्यादा बेहतर होता है।

दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि webinar kya hota hai ? Webinar का मतलब क्या होता है ? अगर आपको seminar aur webinar ke bich ka antar अभी भी समझ नहीं आया है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको और भी अच्छे तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ